scriptरेल यात्रियों की कई श्रेणियों की रियायतों को खा गया कोरोना | Corona ate the concessions of many categories of railway passengers | Patrika News
कोटा

रेल यात्रियों की कई श्रेणियों की रियायतों को खा गया कोरोना

भारतीय रेलवे के इतिहास में 22 मार्च 2020 से ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह बंद किया गया और इसे अप्रत्याशित घटना माना गया। इसके बाद ट्रेनों का संचालन स्पेशल ट्रेन और स्पेशल ट्रेन, स्पेशल किराया पद्धति पर किया जा रहा है। इसमें स्पेशल ट्रेनों में कुछ ही श्रेणी के यात्रियों को रियायती टिकट मिल रहा है।

कोटाJun 30, 2021 / 11:59 pm

Jaggo Singh Dhaker

Indian Railway News

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, 28 सितंबर से चलेगी दुर्ग-निजामुद्दीन साप्ताहिक सुपरफास्ट स्पेशल, यहां जानिए पूरी डिटेल

कोटा. कोरोना संक्रमण ने मार्च 2020 से रेल सफर के अनुभव में कई बदलाव किए हैं। जहां बिना बेडरोल की सुविधा के सफर करने की मजबूरी है, वहीं कोरोना संक्रमण रेल यात्रियों को मिलने वाली कई श्रेणी की रियायतों को भी खा गया है। रेलवे की ओर से विभिन्न श्रेणियों में रियायत दी जाती है, लेकिन मुख्य रूप से करीब 55 श्रेणी के यात्रियों को रियायती किराए पर यात्रा करने की सुविधा का प्रावधान है, लेकिन कोरोना संक्रमण के आने से लेकर अब तक कई श्रेणियों को यह सुविधा नहीं मिल रही है। कोरोना संक्रमण ने वरिष्ठ नागरिकों से रियायती टिकट पर सफर की सुविधा छीन ली है, जिसे सवा साल बाद भी शुरू नहीं किया जा सका है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए अनारक्षित और आरक्षित टिकटों की रियायती बुकिंग की सुविधा को 20 मार्च 2020 से वापस ले लिया गया था। यह कदम कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए गैर आवश्यक यात्राओं को हतोत्साहित करने के लिए उठाया गया। सीनियर सिटीजन के अलावा राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत शिक्षक, चिकित्सक, नर्स, प्रेस संवाददाता, खेल, युद्ध विधवा महिला, युवा, स्काउट सहित कई श्रेणियों के रियायती टिकट की सेवा बंद है। भारतीय रेलवे के इतिहास में 22 मार्च 2020 से ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह बंद किया गया और इसे अप्रत्याशित घटना माना गया। इसके बाद ट्रेनों का संचालन स्पेशल ट्रेन और स्पेशल ट्रेन, स्पेशल किराया पद्धति पर किया जा रहा है। इसमें स्पेशल ट्रेनों में कुछ श्रेणी के यात्रियों को रियायती टिकट मिल रहा हैं, लेकिन स्पेशल ट्रेन, स्पेशल फेयर श्रेणी की ट्रेनों में ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों के अलावा किसी को रियायत नहीं दी जा रही है।
नहीं मिलता सामान्य श्रेणी का टिकट
कोरोना संक्रमण के चलते सामान्य श्रेणी का टिकट नहीं मिल रहा है। आरक्षण कराने के बाद कन्फर्म बर्थ उपलब्ध होने पर ही यात्रा की अनुमति है।


बीमारी में इन्हें रियायत का प्रावधान
कैंसर रोगी और अस्थियों, निचले अंगों से संबंधित विकलांग, जो सहयोगी के बिना यात्रा नहीं कर सकते हैं, उन्हें दूसरी श्रेणी, स्लीपर, प्रथम श्रेणी, तीसरी श्रेणी, 3 एसी, एसी चेयरकार में 75 प्रतिशत और प्रथम एसी और द्वितीय एसी में 50 प्रतिशत छूट मिलती है। दृष्टि क्षीणता से युक्त व्यक्ति, पूरी तरह मूक, थैलेसेमिया के मरीज, दिल के मरीज,गुर्दे के मरीज गुर्दा, हीमोफीलिया, टीबी, ल्यूपस वल्गरिस के मरीज, गैर संक्रामक कुष्ठ मरीज, एड्स के मरीज, ओस्टोमी के मरीज, लाल रक्त कोशिकाओं की कमी वाले रोगी को रियायत का प्रावधान है। रोगियों के सहयोगी को भी रियायत मिलती है।
कोरोना संक्रमण के चलते अभी स्पेशल ट्रेनों का ही संचालन किया जा रहा है। इसलिए कई श्रेणियों के रियायती टिकट नहीं दिए जा रहे हैं।
-पंकज शर्मा, डीआरएम, कोटा, पश्चिम मध्य रेलवे

Hindi News/ Kota / रेल यात्रियों की कई श्रेणियों की रियायतों को खा गया कोरोना

ट्रेंडिंग वीडियो