scriptधनिए की खुशबू व्यापारी व किसानों को करेगी निहाल… | Businessmen happy about coriander crop in Hadoti | Patrika News
कोटा

धनिए की खुशबू व्यापारी व किसानों को करेगी निहाल…

मुख्य रूप से धनिया की पैदावार राजस्थान के कोटा, झालावाड़, बारां में होती है। इसके बाद दूसरे नंबर पर मध्यप्रदेश है।

कोटाFeb 26, 2020 / 07:10 pm

Dhirendra

रामगंजमण्डी धनिया मंडी

हाड़ोती में धनिया की फसल को लेकर व्यापारी खुश

रामगंजमंडी. इस वर्ष धनिए की बुवाई भले ही देर से व कम रकबे में हुई हो, लेकिन इस बार इस फसल को लेकर व्यापारी व किसान उत्साहित हैं। प्राकृतिक प्रकोप से फसल सुरक्षित रहने व गुणवत्ता अच्छी रहने से यहां धनिया मंडी में व्यापारियों में उत्साह का माहौल है।
जानकारी के अनुसा इस बार अतिवृष्टि के कारण धनिएकी बुवाई विलंब से हुई और धनिए का रकबा भी कम हुआ। इस बार मात्र 77 हजार 900 हैक्टेयर में ही किसानों ने धनिएकी बुवाई की, लेकिन किसान अच्छी फसल को लेकर आशान्वित हैं। किसानों का कहना है कि इस बार फसल में कोई रोग नहीं लगा और प्राकृतिक प्रकोप से भी फसल अछूती रही। अच्छा उत्पादन व गुणवत्ता अच्छी होने से व्यापारियों को दाम भी अच्छेे मिलने की उम्मीद है।
मुख्य रूप से धनिया की पैदावार राजस्थान के कोटा, झालावाड़, बारां में होती है। इसके बाद दूसरे नंबर पर मध्यप्रदेश है। लेकिन गुजरात में धनिया की पैदावार होने का असर यहां भी होने लगा है। गुजरात में होने वाला धनिया हाड़ौती के धनिए की तुलना में खुशबूदार नहीं होता। ऐसे में रामगंजमंडी से कम दर पर यह धनिया मिल जाता है। व्यापारी रामगंजमंडी के खुशबूदार धनिए को गुजरात के धनिए में मिलाकर बेचते हैं। इस बार गुजरात में धनिए का रकबा बढ़ा हुआ है। हाड़ोती संभाग मे धनिया की बुवाई का आंकड़ा गिरा है, लेकिन मौसम की अनुकूलता से धनिया की पैदावार बढऩे व अच्छी किस्म आने की संभावना ने व्यापारियों का मनोबल तेजी की धारणा के प्रति कम बन रहा है। स्टाकिस्ट पुराना धनिया का स्टाक खत्म कर चुके हैं उनकी निगाहें नए धनिए पर टिकी हैं।
#कोटा के एकमात्र संगीत स्कूल की बिगड़ी है लय-ताल….

फसल में देरी
सामान्यत: मंडी में नए धनिए की आवक दिसंबर में प्रारंभ होती है। फरवरी में आवक बढऩे का दौर शुरू होता है। मार्च माह धनिया का पीक सीजन माना जाता है। इस बार बुवाई देरी से होने के कारण आवक का दौर जनवरी में मामूली हुआ। फरवरी तक नए धनिए की आवक पांच सौ से सात सौ बोरी के बीच बनी हुई है। मार्च में धनिया की आवक बढऩे का दौर शुरू होगा। अप्रेल व मई धनिया का पीक सीजन रहेगा।
वर्ष 2019-20 में सबसे कम आवक
गत पांच वर्ष में सबसे कम धनिए की आवक वर्ष 2019-20 में हुई। इस साल में मार्च 2019 से जनवरी 2020 के बीच मात्र 4 लाख 66 हजार 923 क्विंटल धनिया की आवक हुई। जबकि सबसे ज्यादा धनिया वर्ष 2017-18 में आया था। हाड़ौती के अलावा मध्यप्रदेश के एक दर्जन से अधिक जिलों से धनिया आता है।
Read more : कल्पना देवी ने सदन में उठाया किसानों का मुद्दा ! बोली, दिल्ली-मुम्बई हाइवे में जमीन अवाप्ति का मिले मुआवजा..

अच्छा होगा उत्पादन
हाड़ौती में इस वर्ष धनिए का रकबा भले ही कम रहा हो, लेकिन इस बार धनिए का उत्पादन अच्छा होगा। इस बार फसल में रोग प्रकोप या प्राकृतिक प्रकोप नहीं होने से पैदावार अच्छी रहने की उम्मीद है।
यशवंत बाफना, अध्यक्ष ग्रेन एण्ड सीड्स मर्चेन्ट एसोसिएशन

Hindi News/ Kota / धनिए की खुशबू व्यापारी व किसानों को करेगी निहाल…

ट्रेंडिंग वीडियो