scriptBharatmala…भारतमाला परियोजना के दिल्ली-कोटा तक जल्द दौड़ेंगे वाहन | Bharatmala project, Delhi-Mumbai Expresswa | Patrika News
कोटा

Bharatmala…भारतमाला परियोजना के दिल्ली-कोटा तक जल्द दौड़ेंगे वाहन

एक्सप्रेस वे पर सीसीटीवी कैमरे की नजर में रहेंगे वाहन

कोटाMar 05, 2024 / 09:22 pm

Ranjeet singh solanki

Bharatmala...भारतमाला परियोजना के दिल्ली-कोटा तक जल्द दौड़ेंगे वाहन

Bharatmala…भारतमाला परियोजना के दिल्ली-कोटा तक जल्द दौड़ेंगे वाहन

कोटा, सुल्तानपुर. भारत माला परियोजना के दिल्ली-मुम्बई आठ लेन एक्सप्रेस वे से कोटा जल्द जुड़ने वाला है। इस एक्सप्रेस वे पर कोटा जिले में तीन जगह इन और आउट प्वाइंट दिए गए हैं। मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व में टनल का काम चल रहा है। इसके पूरा होने करीब एक साल का वक्त लगेगा। इसलिए एक्सप्रेस वे पर दिल्ली से कोटा तक यातायात चालू करने की तैयारी चल रही है। इसके लिए कोटा के पहले एन्ट्री प्वाइंट पर टोल प्लाजा तैयार हो गया है।

सवाईमाधोपुर से कोटा जिले के सुल्तानपुर क्षेत्र के कराडि़या तक 95 फीसदी कार्य पूर्ण हो गया है। शेष पांच फीसदी फिनिशिंग कार्य चल रहा है, जिसमें साउंडप्रुफ लेयर डाली जा रही है। एक्सप्रेस वे पर वाहनों की गति सीमा 120 किमी प्रति घंटा तय की गई है। इस मार्ग पर कोटा से जयपुर करीब ढाई से तीन घंटे में और कोटा से दिल्ली करीब 4 घंटे में पहुंचा जा सकेगा। कोटा से सवाईमाधोपुर और दौसा होकर जयपुर जा सकेंगे।

एक्सप्रेस हाइवे में सब कुछ ख़ास

– दिल्ली -मुंबई एक्सप्रेस वे 1,350 किमी लंबा, कोटा जिले 106 किलोमीटर गुजरेगा
– 8 लेन चौड़ा (12-लेन तक विस्तार योग्य) निर्माणाधीन

– प्रत्येक आधा किलोमीटर पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।
– मेडिकल इमरजेंसी के लिए प्रत्येक 100 किलोमीटर पर ट्रॉमा सेंटर की सुविधा रहेगी। हेलीपैड भी उपलब्ध होंगे।

– 4.7 किमी लम्बी टनल दरा में निमार्णाधीन, इसके बाद कोटा से मुंबई की दूरी घटेगी।
टोल का भी कुछ नया अंदाज

जानकारी के अनुसार, एक्सप्रेस वे पर एंट्री लेने पर कोई टोल नहीं लिया जाएगा। एंट्री पॉइंट पर लगे टोल प्लाजा पर गाड़ी का नंबर दर्ज होगा। टोल की कटौती एक्सप्रेस वे से उतरने पर होगी। यानी जितना एक्सप्रेस वे पर चलेंगे, उतना आपको टोल देना होगा। कोटा जिले के कराडिया में इंटरचेंज पर 8, जालिमपुरा में 4 और मंडावरा में भी 4 टोल का निर्माण किया जा रहा है।

रेस्ट एरिया भी खास

हर 50 किमी दूरी पर दिल्ली से मुंबई के बीच 93 रेस्ट हाउस बनाए जा रहे हैं। रेस्ट एरिया में होटल, एटीएम, फूड कोर्ट, सिंगल-ब्रांड फूड, रिटेल शॉप, ईंधन स्टेशन और साथ ही इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन जैसी सुविधाएं होंगी।
विकास की नई राह खोलेगा
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि भारतमाला परियोजना के एक्सप्रेस वे पर जल्द यातायात चालू हो जाएगा। इससे आवागमन सुगम होने के साथ विकास की नई राह खोलेगा। इससे निवेश भी बढ़ेगा।

Hindi News/ Kota / Bharatmala…भारतमाला परियोजना के दिल्ली-कोटा तक जल्द दौड़ेंगे वाहन

ट्रेंडिंग वीडियो