scriptखुशखबर : यहां देश की सबसे बड़ी पक्षीशाला में गूंजेंगी परिंदों की चहचहाहट | Aviary: The chirping of birds will resonate here in the country's largest aviary | Patrika News
कोटा

खुशखबर : यहां देश की सबसे बड़ी पक्षीशाला में गूंजेंगी परिंदों की चहचहाहट

शैक्षणिक नगरी में कोचिंग एरिया के बीच करीब 71 एकड़ भूमि में तैयार विश्व स्तरीय सिटी पार्क (ऑक्सीजोन) की देश की सबसे बड़ी एवियरी (पक्षीशाला) जल्दी ही देशी-विदेशी पक्षियों से गुलजार होगी। पक्षीशाला ने एवियरी में पक्षी रखने के लिए वन विभाग ने हरी झंडी दे दी है।

कोटाSep 13, 2024 / 11:22 pm

Mukesh

OXIZONE

कोटा सिटी पार्क (ऑक्सीजोन)।

Kota News : शैक्षणिक नगरी में कोचिंग एरिया के बीच करीब 71 एकड़ भूमि में तैयार विश्व स्तरीय सिटी पार्क (ऑक्सीजोन) की देश की सबसे बड़ी एवियरी (पक्षीशाला) जल्दी ही देशी-विदेशी पक्षियों से गुलजार होगी। पक्षीशाला ने एवियरी में पक्षी रखने के लिए वन विभाग ने हरी झंडी दे दी है।

ऑक्सीजोन में करीब 2 लाख पेड़-पौधे लगाए गए हैं। इसमें 50 हजार पेड़ शामिल है। जो पार्क के आसपास के क्षेत्र में 8 किलोमीटर तक शुद्ध ऑक्सीजन दे रहे हैं। ऐसे में ये स्टूडेंट समेत लोगों को स्ट्रेस फ्री महसूस करवाने का प्रमुख स्थान बन गया है। पार्क की डिजाइन में 72 फीसदी क्षेत्र में हरियाली, 16 फीसदी हिस्से में नहर, तालाब और 12 फीसदी हिस्से में तरह-तरह की मोन्यूमेंट, सड़कें और अन्य सुविधाएं विकसित की गई है। पार्क में पेड़ों के साथ सजावटी और छायादार पेड़-पौधे, ऑक्सीजन के लिए तुलसी वन, हर्बल पौधे, खुशबू देने वाले और फूलों वाले पौधे भी लगाए गए हैं। पार्क के बीच शुद्ध पानी के बीच 12 सौ मीटर की नहर में कश्मीर की तर्ज पर शिकारा पर्यटकों को भा रहे है।
शहर के बीच पीसफुल डेस्टिनेशन

शहर के सघन क्षेत्र (कोचिंग एरिया) के बीच ऑक्सीजोन पीसफुल डेस्टिनेशन बन गया है। ऐसे में बड़ी संख्या में लोग और स्टूडेंट आउटिंग करने के स्थान पर लोग यहां हरियाली के बीच हल्के म्यूजिक में अपना स्ट्रेस दूर करने पहुंच रहे है। यहां प्रतिदिन हजारों पर्यटकों और शहरवासियों के साथ स्टूडेंट्स भी पहुंच रहे हैं।
पत्रिका ने की थी पहल

शहर में गत सरकार के समय जब आईएल फैक्ट्री के स्थान पर व्यावसायिक व आवासीय भूखंड विकसित किए जा रहे थे। इस पर लोगों की भावनाओं के अनुरूप राजस्थान पत्रिका ने यहां हरियाली के लिए ऑक्सीजोन बनाने का अभियान चलाया। इसके बाद राज्य सरकार ने यहां विश्व स्तरीय ऑक्सीजोन पार्क बनाने का निर्णय लिया। इसके बाद यहां विश्व स्तरीय पार्क की तर्ज पर 120 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से विकसित किया गया।

साढ़े तीन लाख लोग देख चुके ऑक्सीजोन

शहर के सिटी पार्क का उद्घाटन 13 सितम्बर 2013 को तत्कालीन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किया था। इसके बाद से इस पार्क को अब तक साढ़े तीन लाख से अधिक लोग देख चुके है। यहां पंजाबी फिल्म समेत अनेक डोक्यूमेंट्री और वेब सीरिज की शूटिंग हो चुकी है।
फैक्ट फाइल
71 एकड़ में बना है ऑक्सीजोन सिटी पार्क

3.50 लाख से ज्यादा लोग देख चुके एक साल में
120 करोड़ रुपए है पार्क की निर्माण लागत

1200 मीटर लंबी नहर है सिटी पार्क के बीच
2 लाख पेड़-पौधे ऑक्सीजोन में
25 टन से अधिक लोहे से बनी देशी-विदेशी पक्षियों के लिए एवियरी
4 ओपन थियेटर एकसाथ चलते है उल्टे पिरामिड पर

150 मीटर लंबी ऑर्टिफिशियल हिल और ग्लास टॉप रेस्टोरेंट
40 प्रकार के मोन्यूमेंट पार्क में मोह लेते है मन
5 किलोमीटर लंबा वॉकिंग ट्रेक


इनका कहना है

केडीए के अतिरिक्त मुख्य अभियंता रविन्द्र माथुर ने बताया कि ऑक्सीजोन में बनाई गई एवियरी में पक्षी रखने के लिए अनुमति मिल गई है। अब ऑक्सीजोन की एवियरी भी देशी-विदेशी पक्षियों से गुलजार हो सकेगी। इसके लिए कंपनी के जरिए पक्षियों को लाने की प्रकिया चल रही है।

कोटा के उप वन संरक्षक अपूर्व कृष्ण श्रीवास्तव ने बताया कि ऑक्सीजोन की एवियरी के लिए पक्षियों को लाने की अनुमति वन विभाग ने दे दी है। यहां वाइल्ड लाइफ एक्ट की श्रेणी में आने वाले पक्षियों के अलावा अन्य पक्षी रखे जा सकेंगे।

Hindi News / Kota / खुशखबर : यहां देश की सबसे बड़ी पक्षीशाला में गूंजेंगी परिंदों की चहचहाहट

ट्रेंडिंग वीडियो