scriptCattles cut by train: मेमू ट्रेन से कटकर 13 गाय-बैलों की मौत मामला: मवेशी मालिकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज | Cattles cut by train case | Patrika News
कोरीया

Cattles cut by train: मेमू ट्रेन से कटकर 13 गाय-बैलों की मौत मामला: मवेशी मालिकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज

Cattles cut by train: मवेशियों को खुला छोडऩे के बाद हुई मौत के मामले में की गई कार्रवाई, खरवत स्थित रेलवे ट्रैक पार करते समय टे्रन की चपेट में आ गए थे 13 मवेशी

कोरीयाSep 20, 2024 / 08:19 pm

rampravesh vishwakarma

Cattles cut by train

Dead body near railway track

बैकुंठपुर। Cattles cut by train: सप्ताह भर पूर्व बैकुंठपुर रेलवे स्टेशन से पूर्व खरवत रेलवे ट्रैक पर मेमू ट्रेन की चपेट में आकर 13 गाय-बैलों की मौत (Cattles cut by train) हो गई थी। इस मामले में पुलिस ने मवेशियों को खुला छोडऩे के कारण अज्ञात पशुपालकों के खिलाफ अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया है। मवेशियों को टक्कर मारने के बाद मेमू ट्रेन के इंजन में भी खराबी आ गई थी।
खरवत चौक के पास रेलवे ट्रैक पर 13 सितंबर की शाम को ट्रेन की चपेट में आने से 13 मवेशियों की मौत हो गई थी। खरवत रेलवे फाटक के निकट अज्ञात मवेशियों को खुला (Cattles cut by train) छोड़ दिया गया था। पशुपालकों की लापरवाही के चलते 13 मवेशियों की मृत्यु हो गई थी।
Cattles cut by train
Cattles dead body
साथ ही मेमू के इंजन में खराबी आने के कारण 48 घंटे स्टेशन में खड़ी थी। मामले में सरपंच खरवत आनंदी सोनपाकर, पति संदीप कुमार सोनपाकर ने लिखित आवेदन पत्र थाने को सौंप था। पुलिस ने अज्ञात पशुपालकों के खिलाफ पशु क्रूरता अधिनियम की धारा 11(घ) तथा भारतीय दंड संहिता की धारा 291 के तहत अपराध पंजीबद्ध किया है।
पुलिस ने मामले को गंभीरता से लकर विवेचना (Cattles cut by train) शुरू कर दी है। फिलहाल अब तक की जांच में यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि मवेशियों के असली मालिक कौन थे। पुलिस ग्रामीणों और संभावित पशुपालकों से पूछताछ कर रही है।
यह भी पढ़ें

CG big fraud: 1.64 करोड़ का फर्जीवाड़ा: 391 महिलाओं के नाम फर्जी तरीके से निकाला लोन, पति-पत्नी समेत 4 गिरफ्तार

पशु क्रूरता अधिनियम में सजा का प्रावधान

पुलिस के मुताबिक पशु क्रूरता अधिनियम (Cattles cut by train) के तहत यदि कोई व्यक्ति अपने पशुओं की देखरेख में लापरवाही बरतता है, जिसके परिणामस्वरूप पशुओं की जान चली जाती है तो उसे कड़ी सजा का सामना करना पड़ सकता है। फिलहाल पुलिस की जांच अभी जारी है और दोषियों की पहचान करने प्रयास किए जा रहे हैं।
Cattles cut by train
Memo train
वहीं पुलिस ने ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए पशुपालकों को अधिक सतर्क रहने और अपने मवेशियों को खुले में नहीं छोडऩे समझाइश दी है। क्योंकि इस घटना से स्पष्ट है कि पशुपालकों की लापरवाही न केवल मवेशियों के लिए हानिकारक है, बल्कि यह बड़े हादसों का कारण भी बन सकते हैं।
पशुपालक होने के नाते उनकी जिम्मेदारी बनती है कि अपने मवेशियों की सुरक्षा करें। उन्हें ऐसे स्थानों पर नहीं छोड़ें, जहां उनकी जान को खतरा है। इस तरह मवेशियों को खुला छोडऩे (Cattles cut by train) से सडक़ों पर दुर्घटनाओं का खतरा बढ़ जाता है। इससे जनहानि और यातायात में बाधा उत्पन्न होती है। पशुपालक अपने मवेशियों की देखभाल करें, जिससे सडक़ दुर्घटनाओं की रोकथाम होगी।

Hindi News/ Koria / Cattles cut by train: मेमू ट्रेन से कटकर 13 गाय-बैलों की मौत मामला: मवेशी मालिकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज

ट्रेंडिंग वीडियो