scriptCG Vyapam 2024: यहां 6 हजार अ भ्यार्थियों ने नहीं दिया छात्रावास अधीक्षक परीक्षा, सामने आई ये बड़ी वजह | CG Vyapam 2024: Here 6 thousand candidates did not give the hostel | Patrika News
कोरबा

CG Vyapam 2024: यहां 6 हजार अ भ्यार्थियों ने नहीं दिया छात्रावास अधीक्षक परीक्षा, सामने आई ये बड़ी वजह

CG Vyapam 2024: कोरबा जिले में व्यापमं की परीक्षा में अभ्यर्थियों आवेदन दे कर परीक्षा में नहीं पोहोचते है। जिससे शासन व प्रशासन के लगभग पांच लाख रुपए खर्च व्यर्थ हो गए।

कोरबाSep 16, 2024 / 02:51 pm

Shradha Jaiswal

CG Vyapam 2024
CG Vyapam 2024: छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में बताया जा रहा है कि व्यवसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) की परीक्षा में शासन और जिला प्रशासन की ओर से एक बड़े सेटअप की जरूरत होती है। लेकिन अभ्यर्थियों के परीक्षा देने के लिए केंद्र नहीं पहुंचने पर परीक्षा की व्यवस्था में किए गए खर्च फिजूल हो जाते हैं। रविवार को व्यापमं की ओर से छात्रावास अधीक्षक ग्रुप डी की भर्ती परीक्षा आयोजित की गई।
CG Vyapam 2024: इसके लिए कोरबा जिले से 18 हजार 152 अभ्यर्थियों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था। इन परीक्षार्थियों की सुविधा और परीक्षा के लिए 54 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इन केंद्रों में 200 से लेकर 600 अभ्यर्थियों के बैठक व्यवस्था बनाई गई थी।
यह भी पढ़ें

CG VYAPAM 2024: शिक्षक पात्रता परीक्षा के फर्स्ट पेपर के परिणाम जारी, एक क्लिक में देखें

व्यवसायिक पाठयक्रमों की प्रवेश परीक्षा भी की जाती है आयोजित

बताया जा रहा है कि 500 अभ्यर्थियों वाले परीक्षा केंद्र में लगभग 35 हजार रुपए खर्च किए गए हैं। वहीं 300 अभ्यर्थियों वाले परीक्षा केंद्र के लिए 25 से 28 हजार रुपए खर्च हुए हैं। रविवार को आयोजित हुए परीक्षा में लगभग छह हजार आवेदकों ने परीक्षा नहीं दिए हैं। इस तरह शासन व प्रशासन के लगभग पांच लाख रुपए खर्च व्यर्थ हो गए। यह स्थिति एक परीक्षा की है। जबकि व्यापमं की ओर से विभिन्न विभागों में भर्ती के साथ ही व्यवसायिक पाठयक्रमों की प्रवेश परीक्षा भी आयोजित की जाती है। इसके अलावा प्रश्न पत्र, ओएमआर सीट, गोपनीय सामाग्री, ट्रांसपोर्टिंग सहित अन्य कार्यों में भी काफी रुपए खर्च होते हैं।

अभ्यर्थियों को दूसरे जिले का करना पड़ा विकल्प चयन

रविवार को छात्रावास अधीक्षक की भर्ती परीक्षा में 5998 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल नहीं हुए। इसकी वजह से जिला प्रशासन को लगभग 15 से अधिक परीक्षा केंद्र अतिरिक्त बनाने पडे़। इनके आवेदन नहीं करने की स्थिति में परीक्षा केंद्र कम हो सकते थे।
गौरतलब है कि इस भर्ती प्रक्रिया की आवेदन की अवधि के दौरान कोरबा परीक्षा केंद्रों में निर्धारित सीट से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इसकी वजह से समाप्ति अवधि से पहले व्यापमं ने पोर्टल से कोरबा जिला के परीक्षा केंद्र के विकल्प को हटा दिया था और अभ्यर्थियों को दूसरे जिले का विकल्प चयन करना पड़ा था।

छात्रावास अधीक्षक भर्ती परीक्षा में इतने बडे़ सेटअप की पड़ी थी जरूरत

जिला प्रशासन की ओर से रविवार को आयोजित छात्रावास अधीक्षक भर्ती परीक्षा के लिए कोरबा में परीक्षा देने के लिए 18 हजार 152 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। जिला प्रशासन की ओर से इन अभ्यर्थियों के लिए 54 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इसके लिए 1650 वीक्षक बनाए गए हैं। प्रत्येक 12 परीक्षार्थियों के लिए 01 वीक्षक की ड्यूटी लगाई गई है। परीक्षा की पारदर्शिता के लिए 10 परीक्षा केंद्रों में एक उड़नदस्ता तथा जिले में कुल पांच उड़नदस्ता टीम गठित किए गए थे। इसके अलावा ऑब्जर्वर, केंद्राध्यक्ष, लिपिक, चालक, क्लर्क, सुरक्षा गार्ड सहित अन्य कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई थी।
व्यापमं की व्यवसायिक पाठॺक्रम व भर्ती परीक्षा आवेदन नि:शुल्क होने के बाद से आवेदनों की भरमार हो रही है, लेकिन अभ्यर्थी आवेदन करने के बाद परीक्षा देने नहीं पहुंच रहे हैं। इससे प्रशासन की तैयारी और व्यवस्था पर लाखों रुपए व्यर्थ ही खर्च हो रहे हैं। लेकिन अभ्यर्थी महत्व को नहीं समझ रहे हैं।

इन परीक्षाओं की देखें उपस्थिति
15 सितंबर 2024

छात्रावास अधीक्षक ग्रुप डी में 33 फीसदी अनुपस्थित

पंजीकृत आवेदन 18152

उपस्थित 12154

अनुपस्थित 5998

13 जुलाई 2024

पीईटी की परीक्षा में 48 फीसदी परीक्षार्थी अनुपस्थित
कुल पंजीकृत 930

उपस्थित 480

अनुपस्थित 450

13 जुलाई 2024

पीपीएचटी की परीक्षा में 50 फीसदी परीक्षार्थी अनुपस्थित

कुल पंजीकृत 1305

उपस्थित 643

अनुपस्थित 662

Hindi News/ Korba / CG Vyapam 2024: यहां 6 हजार अ भ्यार्थियों ने नहीं दिया छात्रावास अधीक्षक परीक्षा, सामने आई ये बड़ी वजह

ट्रेंडिंग वीडियो