scriptपूरे ने की क्षेत्रीय रेल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक | railway organize zonal railway meeting | Patrika News
कोलकाता

पूरे ने की क्षेत्रीय रेल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक

पूर्व रेलवे की ओर से क्षेत्रीय रेल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की तृतीय तिमाही बैठक फेयरली प्लेस स्थित मुख्यालय में महाप्रबंधक हरेन्द्र राव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

कोलकाताSep 22, 2018 / 03:14 pm

Renu Singh

kolkata west bengal

पूरे ने की क्षेत्रीय रेल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक

पूर्व रेलवे की ओर से क्षेत्रीय रेल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की तृतीय तिमाही बैठक फेयरली प्लेस स्थित मुख्यालय में महाप्रबंधक हरेन्द्र राव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। इस अवसर पर पूर्व रेलवे के अपर महाप्रबंधक एसके दास के अलावा ओम प्रकाश, मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं प्रधान वित्त सलाहकार एवं सभी विभागों के विभागाध्यक्ष सहित वरिष्ठ अधिकारीगण भी मौजूद थे। बैठक में महाप्रबंधक राव ने पूर्व रेलवे की राजभाषा ई-पत्रिका ‘पूर्वोदय’ का नेट एक्टिवेशन तथा त्रैमासिक पत्रिका ‘प्रतिबिंब’ के नवीनतम अंक का विमोचन किया। बैठक में सम्बोधन के दौरान राव ने पूर्व रेलवे में राजभाषा के प्रयोग-प्रसार की गति-प्रकृति पर संतोष व्यक्त करते हुये कहा कि इस दिशा में शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करना हमारी प्राथमिकताओं में से एक है। बैठक में महाप्रबंधक हरेन्द्र राव ने हाल ही में पूर्व रेलवे में मनाए गए ‘हिन्दी पखवाड़ा-2018’ के दौरान आयोजित हिन्दी भाषा एवं साहित्य से संबंधित विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किया। बैठक के अंत में हिन्दी भाषा एवं साहित्य के उन महान विभूतिओं के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की गई, जिनके जन्म या निधन सितम्बर माह में हुए थे। ऐसे महान विभूतियों में भारतेन्दु हरिश्चंद, रामधारी सिंह ‘दिनकर’, महादेवी वर्मा, गोपाल दास ‘नीरज’, पंडित गोविन्द बल्लभ पंत, कुंवर नारायण एवं प्रभुलाल गर्ग (काका हाथरसी) शामिल थे।
—————————–

स्थायी लेवल क्रॉसिंग क ी मांग

सियालदह डिवीजन की दक्षिण शाखा के सोनारपुुर थाना इलाके के चंडीतल्ला में स्थायी लेवल क्रॉसिंग की मांग को लेकर मंगलवार को लोगों ने प्रदर्शन किया। सोमवार रात चंडीतल्ला स्थित अस्थायी लेवल क्रॉसिंग को पार करते हुए कौस्तुभ चक्रवर्ती नामक व्यक्ति की मौत हो गई। इस घटना के विरोध में मंगलवार को लोगों ने चंडीतल्ला स्थित क्रॉसिंग पर प्रदर्शन किया। स्थानीय लोगों का कहना है रेलवे को कई बार आवेदन करने के बाद भी यहां स्थायी क्र ासिंग नहीं बना। इसके कारण आए दिन दुर्घटनाएं होती रहती हैं। अगर रेलवे वहां स्थायी लेवल क्रॉसिंग बनाती है तो लोगों को ३ किलोमीटर घूमकर जाना होगा लेकिन किसी की जान जाने से यह बेहतर है कि लोग लम्बी दूरी तय करके जाएं।

Hindi News / Kolkata / पूरे ने की क्षेत्रीय रेल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक

ट्रेंडिंग वीडियो