scriptमौसम : पारा 40 डिग्री सेल्सियस पहुंचा, स्कूली बच्चे बेहाल, लू से बचने जारी किया अलर्ट | Weather : Temperature reaches 40 degrees Celsius, school children | Patrika News
खंडवा

मौसम : पारा 40 डिग्री सेल्सियस पहुंचा, स्कूली बच्चे बेहाल, लू से बचने जारी किया अलर्ट

अप्रैल में ही तापमान गर्म, भीषण गर्मी में बच्चे बेहाल, निजी स्कूल सुबह 07.30 बजे, सरकारी 10.30 बजे खुल रहे, जिम्मेदार तमाशबीन

खंडवाApr 05, 2024 / 10:46 pm

Rajesh Patel

Temperature

Temperature

अप्रैल माह के पहले सप्ताह में ही दोपहर आसमान से आफत बरस रही है। गुरुवार को मौसम का पारा 39.9 डिग्री सेल्सियस रहा। ऐसे में तपती धूप जितना असर बड़ों पर करती है उससे कहीं ज्यादा बच्चों पर भी करती है। तेज धूप बच्चों में गर्मी और लू जैसी समस्याएं पैदा कर सकती है। बच्चे रोजाना सुबह स्कूल जाते हैं। जिसके बाद प्रार्थना सभा और खेल के ग्राउड में धूप बच्चों को अपनी चपेट में ले लेती है। ऐसे में बच्चों को लू लगने की संभावना ज्यादा हो जाती है।
लू से बचने अलर्ट जारी किया

सीएमएचओ ने दो दिन पहले ही लू से बचने के लिए अलर्ट जारी किया है। इसके बाद भी शिक्षा विभाग के अधिकारी और अभिभावक बच्चों को लेकर लापरवाह बने हुए हैं।सीबीएससी पैटर्न के सरकारी गैर सरकारी स्कूल सुबह 07.30 बजे खुल लग रही। यहां पढ़ने वाले बच्चों को थोड़ी राहत है। सुबह जल्दी खुलने के बाद दोपहर लू शुरू होने तक बंद हो जाता है। लेकिन एमपी बोर्ड के सरकारी स्कूलों के खुलने का समय अभी तक नहीं बदला है। शासकीय स्कूल सुबह 10.30 बजे खुल रहे है। पिछले कई दिनों से पारा चालीस के करीब रहता है। ऐसे में छोटी कक्षा के बच्चे भीषण गर्मी में बेहाल हो रहे हैं। जिम्मेदार अभी शासन के आदेश का इंतजार कर रहे हैं।
लू के लक्ष्ण

तेज गर्मी और लू से बचाव के उपाय-सीएमएचओ डॉ. ओपी जुगतावत ने गर्मी में तापमान एवं लू से बचाव की सलाह दी है। उन्होंने बताया कि लू से शिकार व्यक्ति को तेज सिर दर्द, मुंह-जुबान सूखने लगती है। माथे, हाथ-पैर से पसीना आता है। घबराहट होती है और प्यास लगती है। उल्टी होती है। भूख नहीं लगती है। हालत अधिक खराब होने से मरीज बेहोश हो जाता है। त्वचा एक दम शुष्क और तापमान 105 डिग्री फॉरेन्हाइट तक हो जाता है। गर्मी के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है, बुखार हाथ पैरों में दर्द, आंखों और पेशाब में जलन के साथ ही कभी-कभी दस्त भी लगते है। साथ ही पानी की कमी के कारण मृत्यु का खतरा भी बना रहता है।
वर्जन…शिक्षकों को स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के देख-रेख और बचाव के निर्देश दिए गए हैं। गर्मी में स्कूलों के समय बदले के लिए शासन से मार्ग दर्शन मांगा गया है। जल्द शेड्यूल बदल जाएगा।
पीएस सोलंकी, जिला शिक्षा अधिकारी

Hindi News/ Khandwa / मौसम : पारा 40 डिग्री सेल्सियस पहुंचा, स्कूली बच्चे बेहाल, लू से बचने जारी किया अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो