scriptCholera Alert : यहां तेजी से फैल रहा हैजा, तीन दिन में 35 मरीज सामने आए, 1 की मौत, स्वास्थ विभाग में हड़कंप | Cholera Alert in barakund village khandwa 35 patients found 1 died in 3 days health department start treatment | Patrika News
खंडवा

Cholera Alert : यहां तेजी से फैल रहा हैजा, तीन दिन में 35 मरीज सामने आए, 1 की मौत, स्वास्थ विभाग में हड़कंप

Cholera Alert : बाराकुंड गांव में अचानक हैजा बीमारी ने पांव पसारना शुरु कर दिए हैं। सिर्फ तीन दिनों में यहां एक मरीज की उल्टी-दस्त से ग्रस्त होकर मौत हो गई है, जबकि 35 लोगों के बीमार हैं।

खंडवाAug 09, 2024 / 08:56 am

Faiz

Cholera Alert
Cholera Alert : बारिश के दिनों में एक तरफ जहां मध्य प्रदेश के कई जिले डेंगू की चपेट में हैं तो वहीं सूबे के खंडवा जिले के बाराकुंड गांव में अचानक हैजा बीमारी ने पांव पसारना शुरु कर दिए हैं। सिर्फ तीन दिनों में यहां एक मरीज की उल्टी-दस्त से ग्रस्त होकर मौत हो गई है, जबकि 35 लोगों के बीमार होने की खबर है। बीमार लोगों के सैंपल और प्रदूषित कुएं के पानी का सैंपल डिविजनल लेबोरेटरी भेजा गया थाजिसकी रिपोर्ट में बीमारों को हैजा ग्रस्त होने की पुष्टि हुई है।
इसके बाद जिला अस्पताल से गांव में एक टीम पहुंचाई गई है, जो डोर-टू-डोर बीमारों के घर पहुंचकर उन्हें इलाज मुहैय्या करा रही है। मरीजों का सैंपल लिया और प्रारंभिक जानकारी में दूषित कुएं के पानी पीने से यह उल्टी-दस्त की शिकायत सामने आई थी। इसी के बाद 6 लोगों के सैंपल डिविजनल लैबोरेट्री इंदौर भेजे गए थे।
यह भी पढ़ें- ‘विनेश फोगाट को दिया जाए भारत रत्न’, मांग करते हुए कांग्रेस ने कहा- ‘इस राज्य से खिलाड़ी को भेजा जाए राज्यसभा’

पानी दूषित होने की वजह सामने आई

Cholera Alert
खालवा तहसील के बाराकुंड गांव में 3 दिन पहले एक व्यक्ति की उल्टी-दस्त की समस्या के चलते मौत हो गई थी। वहीं, उसी शिकायत से ग्रस्त करीब 35 अन्य लोग बीमार थे। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव का दौरा किया और इलाज के लिए कैंप लगाया। जो लोग गंभीर थे, उन्हें जिला अस्पताल पहुंचाने की व्यवस्था की। वहीं, सभी के सैंपल लिए गए, जिसमें पता चला कि जिन लोगों ने ट्यूबवेल से लिंक नल-जल योजना का पानी पिया था वह स्वस्थ हैं, जबकि एक वार्ड के लोग जिन्होंने खुले कुएं के पानी इस्तेमाल में लिया, उन्हें उल्टी-दस्त की शिकायत हुई है। पता चला कि कुएं के पास ही गोबर का ढेर लगा था। इसी के चलते पानी दूषित हो गया था।
यह भी पढ़ें- रेलवे स्टेशन पर बड़ा हादसा टला, 60 साल पुरानी स्टेशन की इमारत गिरी, बाल बाल बचे यात्री

स्वास्थ विभाग ने सील कराया कुआं

डॉक्टरों की टीम ने कुएं के पानी और 6 मरीजों के सैंपल इंदौर के लेबोरेटरी में भेजे थे। गुरुवार शाम को सामने आई रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि सभी बीमार हैजा की शिकायत से ग्रस्त हैं। डॉक्टर ने बीमार लोगों में से 15 लोगों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया था। जहां उनकी हालत अब खतरे से बाहर है। स्वास्थ्य विभाग ने गांव के दूषित कुएं को फिलहाल के लिए सील करवा दिया है। जो लोग बीमार थे, उनकी हालत अब ठीक है। स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर गांव में लगातार नजर बनाए हुए हैं, ताकि यह बीमारी ज्यादा न फैल सके।

Hindi News / Khandwa / Cholera Alert : यहां तेजी से फैल रहा हैजा, तीन दिन में 35 मरीज सामने आए, 1 की मौत, स्वास्थ विभाग में हड़कंप

ट्रेंडिंग वीडियो