scriptजिला अस्पताल से बेहतर साबित हुए सीएचसी, पीएचसी | CHC, PHC proved to be better than district hospital | Patrika News
खंडवा

जिला अस्पताल से बेहतर साबित हुए सीएचसी, पीएचसी

-पिछले साल से 9 कदम पीछे खिसका जिला अस्पताल, 15वीं रेंक मिली, एक सीएसची, 6 पीएचसी ने किया बेहतर प्रदर्शन

खंडवाApr 01, 2022 / 12:43 pm

मनीष अरोड़ा

जिला अस्पताल से बेहतर साबित हुए सीएचसी, पीएचसी

जिला अस्पताल खंडवा कायाकल्प में रहा 15वें स्थान पर।

खंडवा.
स्वास्थ्य सेवाओं और स्वच्छता को लेकर दिए जाने वाले राज्य स्तरीय कायाकल्प अवार्ड में जिला अस्पताल से बेहतर प्रदर्शन ग्रामीण क्षेत्रों के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों ने किया। वर्ष 2021-22 में कायाकल्प अवार्ड रेंकिंग के आधार पर जिला अस्पताल प्रदेश में 15वें स्थान पर रहा। जबकि एक सामुदायिक केंद्र और 6 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र प्रथम स्थान पर रहे।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा कायाकल्प अभियान के तहत 200 बिंदुओं पर जांच की गई थी। जिसमें नागरिकों को मिलने वाली स्वास्थ्य सेवाएं, अस्पतालों में रख-रखाव, साफ-सफाई, स्टाफ की संख्या सहित कई अन्य बिंदू शामिल थे। अलग-अलग चरणों में संभागीय, राज्य स्तरीय और केंद्रीय टीम द्वारा अस्पतालों का निरीक्षण कर अंक निर्धारित किए गए थे। गुरुवार को जारी हुई कायाकल्प की राज्य स्तरीय रेंकिंग में जिला अस्पताल पूर्व की रेंकिंग से 9 स्थान पीछे खिसक गया है। उल्लेखनीय है कि कायाकल्प अभियान में वर्ष 2015 से लगातार जिला अस्पताल खंडवा को पुरस्कार प्राप्त हो रहा है। तीन बार प्रथम तीन में स्थान बनाने वाले जिला अस्पताल को वर्ष 2019-20 में 10वां स्थान प्राप्त हुआ था। वहीं, वर्ष 2020-21 में जिला अस्पताल छटवें स्थान पर रहा था। जबकि वर्ष 2021-22 की रेंकिंग में जिला अस्पताल 15वें स्थान पर है। जिला अस्पताल खंडवा को रेंकिंग के आधार पर तीन लाख रुपए का सांत्वना पुरुस्कार प्राप्त हुआ है।
पीएचसी, सीएचसी को मिलेगा इनाम
सीएमएचओ डॉ. डीएस चौहान ने बताया कि जिले के एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। प्रथम स्थान प्राप्त करने पर जावर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को दो लाख रुपए का पुरुस्कार मिलेगा। इसके अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र किल्लौद को एक लाख रुपए और पीएचसी पिपलौद, गुड़ी, दीवाल, मोहना, पुरनी को 50-50 हजार रुपए का पुरुस्कार मिला है।



Hindi News / Khandwa / जिला अस्पताल से बेहतर साबित हुए सीएचसी, पीएचसी

ट्रेंडिंग वीडियो