scriptCG News: रेत माफियाओं का जानलेवा हमला, अधिकारियों और वनकर्मियों को दौड़ाकर पीटा, वर्दी फाड़ कर लहूलुहान किया | CG News: Deadly attack by sand mafia, officers and razors were chased and | Patrika News
कवर्धा

CG News: रेत माफियाओं का जानलेवा हमला, अधिकारियों और वनकर्मियों को दौड़ाकर पीटा, वर्दी फाड़ कर लहूलुहान किया

CG News: कवर्धा जिले में रेत मफिया, भू-माफियाओं और वन माफियाओं पर कानून का डर ही नहीं रहा। बेखौफ वन विकास निगम के अधिकारी देररात गए थे अवैध उत्खनन को रोकने गए तो रेत माफियाओं अधिकारियों और रेजर्स पर जानलेवा हमला किया।

कवर्धाSep 26, 2024 / 12:11 pm

Shradha Jaiswal

mafia
CG News: छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले में रेत मफिया, भू-माफियाओं और वन माफियाओं पर कानून का डर ही नहीं रहा। एक ओर जंगल को काट रहे हैं तो दूसरी ओर नदी से अवैध रेत उत्खनन कर परिवहन किया जा रहा है। शासकीय अधिकारी और कर्मचारी इसे रोकने जा रहे हैं तो उन पर ही हमला ही कर दिया जाता है। कुकदुर और रेंगाखार थाना अंतर्गत नदी-नालों में माफियाओं का राज है।
CG News: यहां बड़े पैमाने पर अवैध रुप से रेत निकाली जाती है और परिवहन किया जाता है। वन विकास निगम सहायक परियोजना परिक्षेत्र पण्डरिया के कुकदुर बीट के सर्किल प्रभारी गणेश चंद्रवंशी को 22-23 सितंबर की रात्रि में ग्राम डालामौहा के कुदुर झोरी नाला में रेत का अवैध उत्खनन की मुखबिर से सूचना मिली।
यह भी पढ़ें

CG Crime News: प्रदर्शन के बाद हरकत में आई पुलिस, श्रमिक नेता पर जानलेवा हमला करने वाले 5 आरोपी गिरफ्तार…

CG News: दो हमलावर नामजद

CG News: इस पर वरिष्ठ अधिकारी रेंजर रविकांत चन्द्रा को अवगत कराकर आदेशानुसार अपने स्टॉफ अनिल कुर्रे, विनायक मानव मरावी, दिनेश कुमार वर्मा व चौकीदार लमान बैगा को लेकर रात्रि करीब 10.30 बजे अवैध उत्खनन की रोकथाम के लिए ग्राम डालामौहा पहुंचे। वहां पर एक ट्रैक्टर ट्राली रेत से भरा कीचड में फंसा हुआ था। आसपास कोई व्यक्ति नहीं था।
वहीं दो अन्य ट्रैक्टर कुकदुर झोरी नाले के भीतर दिखाई दिए। विनायक मानव मरावी व दिनेश वर्मा को वहीं छोड़कर गणेश चंद्रवंशी, अनिल कुर्रे और चौकीदार लमान बैगा नाले के अंदर गए। उसी समय ग्राम डालामौहा के ग्रामीणों द्वारा रेत पकडऩे आए हैं कहते हुए अश्लील गाली गलौज कर …आज इनको जान से मार डालेंगे… कहते हुए इनकी तरफ आने लगे। अनिल कुर्रे और लमान बैगा आवाज सुनकर भयभीत होकर ग्राम भेडागढ़ रास्ते से ग्राम पंडरीखार होते कामठी पहुंचे।
यह भी पढ़ें

CG Crime News: 40 वर्षीय महिला के साथ ऐसा कांड कर फरार हुआ शख्स, जांच में जुटी पुलिस…

झूमा झटकी कर वर्दी को फाड़ दिया

ग्राम कामठी में मोहित यादव की दुकान के पास डालामौहा में रुके स्टाफ का इंतजार कर रहे थे कि रात करीब 12.30 बजे ग्राम डालामौहा के पंचराम गोड का लडक़ा और उसके साथ करीब 15 अन्य ग्रामीण व ग्राम पंडरीखार के सालिक गोड़ व उसका एक साथी मोटर साइकिल से आये और फॉरेस्ट विभाग का जानकर कहा कि रेती गाड़ी पकड़ते हो। इसके बाद मां बहन की गंदी-गंदी गाली देने लगे। जान से मार देंगे कहते हुए गणेश चंद्रवंशी और अनिल कुर्रे पर जानलेवा हमला बोल दिया।
इस दौरान वे डंडों से पिटाई करने लगे। झूमा झटकी कर वर्दी को फाड़ दिया। फॉरेस्ट बड़ी मुश्किल से किसी तरह उनके चंगुल से जान बचाकर भागे। दोनों लहूलुहान हो चुके थे। मारपीट से गणेश चंद्रवंशी के सिर पर गहरी चोट लगी, जिससे खून निकलने लगा। वहीं दोनों हाथ, कंधा, पीठ में चोटें आईं। वहीं अनिल कुर्रे के सिर में भी गहरी चोट लगी है।

सर्किल प्रभारी थाने में दर्ज कराया केस

वन विकास निगम सहायक परियोजना परिक्षेत्र पण्डरिया के सर्किल प्रभारी गणेश चंद्रवंशी ने कुकदुर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराया। इस पर पुलिस ने धारा 296, 351(2), 221, 121(1), 132, 109(1), 191(2), 191(3) और 190 भारतीय न्याय संहिता के तहत मामला दर्ज कर विवेचना में लिया है। मामले में पंडरिया एसडीओपी पंकज कुमार पटेल ने कहा कि वन विकास के अधिकारी जब रेत के अवैध उत्खनन, परिवहन को रोकने के लिए टीम के साथ गए हुए थे तो 15-20 ग्रामीणों द्वारा हमला कर दिया गया। मामले में एफआईआर दर्ज कर लिया गया है। विवेचना की जा रही है, आरोपी जल्द पकड़े जाएंगे।
यह भी पढ़ें

CG News: कलेक्ट्रेट के कर्मचारियों ने कार्यालय परिसर में मांगी सुरक्षा, बोले- एक माह में लगाएं कैमरा, नहीं तो…

रेत माफियाओं को नेताओं का संरक्षण

जानकारी के मुताबिक कुकदुर क्षेत्र में एक-दो नेता और जनप्रतिनिधि हैं जो स्वयं रेत का अवैध उत्खनन कराकर परिवहन कराते हैं। यह स्थानीय रूप से ठेकेदारी भी करते हैं। यह नदी और नालों से स्थानीय ग्रामीणों की मदद से रात में अवैध रुप से रेत निकलवाते हैं और इसी रेत को शासकीय भवन निर्माण में उपयोग करते हैं। इसीलिए इन ग्रामीणों को संरक्षण प्राप्त है। इसके कारण इन ग्रामीणों पर कार्रवाई नहीं होती।
वनांचल ग्राम भाकुर के सडक़ किनारे बड़ी संख्या में कई दर्जन ट्रिप रेत डंप है। कुकदुर की तरह ही रेंगाखार जंगल क्षेत्र में माफियाओं का राज चलता है। वहां पर डीएफओ द्वारा कई बार कार्रवाई कराई जा चुकी है। जैसे ही वन विभाग की टीम रेत के अवैध परिवहन करने वालों की पकड़ती है। दूसरी ओर से स्थानीय छुटभैया नेता बड़े जनप्रतिनिधियों से कार्रवाई नहीं कराने की बात करने लगते हैं।

Hindi News / Kawardha / CG News: रेत माफियाओं का जानलेवा हमला, अधिकारियों और वनकर्मियों को दौड़ाकर पीटा, वर्दी फाड़ कर लहूलुहान किया

ट्रेंडिंग वीडियो