scriptCG Health: जिला अस्पताल में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का हुआ विस्तार, गर्भवती महिलाओं को मिलने लगी नि:शुल्क सोनोग्राफी सुविधा… | Better health facilities expanded in the district hospital | Patrika News
कवर्धा

CG Health: जिला अस्पताल में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का हुआ विस्तार, गर्भवती महिलाओं को मिलने लगी नि:शुल्क सोनोग्राफी सुविधा…

CG Health: कबीरधाम में स्वास्थ्य सुविधाओं का तेजी से सुधार व विस्तार हो रहा है। जिले में महज पांच माह के भीतर ही सुरक्षित मातृत्व आश्वसन योजना के तहत जिले के 723 गर्भवती माताओं को नि:शुल्क सोनोग्राफी का लाभ दिया गया है।

कवर्धाSep 12, 2024 / 02:51 pm

Love Sonkar

CG health news
CG Health: जिले के जिला अस्पताल कवर्धा और जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पंडरिया में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार हुआ है। साथ ही विशेषज्ञ चिकित्सकों की पदस्थापना राज्य शासन द्वारा की गई है। जिले में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार और जरूरतमंद लोगों को सोनोग्राफी सुविधाओं का लाभ मिल सके इसके लिए जिला प्रशासन स्तर पर लगातार प्रयास किया जा रहा है।
CG Health: महंगा इलाज मुफ्त में, किडनी के 38 मरीज हर दिन करवा रहे डायलिसिस, 2600 से ज्यादा फ्री सेशन…

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन योजना के अंतर्गत जिला चिकित्सालय कवर्धा में माह अप्रैल 2024 से अगस्त 2024 तक 723 लाभार्थियों को सोनोग्राफी नि:शुल्क सुविधा का लाभ मिला है। जिला चिकित्सालय में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन अंतर्गत पदस्थ डॉ.वीगोपाल कृष्णा पदस्थ होने से माह अगस्त में 336 सोनोग्राफी की गई है। इनके पूर्व डॉ.केशव ध्रुव सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक द्वारासोनोग्राफी किया जा रहा था।
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पण्डरिया में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन अंतर्गत पदस्थ डॉ.आरके चन्द्रवंशी द्वारा मई 2024 से अगस्त 2024 तक 289 हितग्राहियों की सोनोग्राफी किया गया है। शासकीय संस्थानों में सोनोग्राफी की सुविधा प्रारंभ होने से मातृ-मृत्यु दर और शिशु मृत्यु दर में कमी लाने, उच्च जोखिम गर्भवती और गर्भस्थ शिशु में जन्मजात विकृति की पहचान करने में कारगर साबित हो रही है ताकि संबंधित मरीजों को समय पर उपचार प्रदान की जा रही है।
जिला अस्पताल कवर्धा एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पण्डरिया मेंसोनोग्राफी की सुविधा होने से दूरस्थ अंचल में रहने वाले गर्भवती महिलाओं के लिए स्वास्थ्य सुविधा में बड़ी राहत है। इसमें मातृ-मृत्यु दर एवं शिशु मृत्यु दर में कमी आएगी, साथ ही साथ समय और आर्थिक हानि से भी उनकों बचाया जा रहा है। दूरस्थ क्षेत्रों के स्वास्थ्य केन्द्रों में प्रत्येक माह के 9 तारीख को या अवकाश होने की स्थिति में अन्य दिवस में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान आयोजित किया जाता है जिसमें स्त्रीरोग विशेषज्ञ, महिला चिकित्सक या महिला आरएमए की ड्यूटी लगाई जाती है जिसमें उच्च जोखिम वाले गर्भवती महिलाओं की पहचान की जाती है।
इन्हीं में से ऐसे गर्भवती महिलाओं को चुना जाता है जिन्हें सोनोग्राफी की आवश्यकता होती है। इन गर्भवती महिलाओं को 102 की सहायता से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पण्डरिया व जिला चिकित्सालय में सोनोग्राफी के लिए निश्चित दिवस व समय पर भेजा जाता है। इससे गर्भवती महिलाओं को काफी राहत है। मुख्य रुप से आर्थिक रुप से मदद मिली।

Hindi News / Kawardha / CG Health: जिला अस्पताल में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का हुआ विस्तार, गर्भवती महिलाओं को मिलने लगी नि:शुल्क सोनोग्राफी सुविधा…

ट्रेंडिंग वीडियो