scriptकटनी में वॉशिंग पिट शुरू होने का रास्ता बंद अब रेलवे करेगा कोच रिपेयरिंग शेड में यह काम | Railway will do the job of starting washing pit in Katni | Patrika News
कटनी

कटनी में वॉशिंग पिट शुरू होने का रास्ता बंद अब रेलवे करेगा कोच रिपेयरिंग शेड में यह काम

मुख्य रेलवे स्टेशन में डिपो बनाने चल रह योजना, जल्द शुरू होगा निर्माणकार्य

कटनीJul 31, 2018 / 12:36 pm

shivpratap singh

Railway will do the job of starting a washing pit in Katni

Railway will do the job of starting a washing pit in Katni

कटनी. मुख्य रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म क्रमांक ६ की तरफ बनी वॉशिंग पिट को फिर शुरू किया जाएगा। वर्षों से बंद पड़ी इस वॉशिंग पिट के कोच रिपेयरिंग शेड को सुपरचैक डिपो के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। रेलवे द्वारा इसकी योजना लगभग तैयार कर की जा रही है जल्द ही जरूरी निर्माणकार्य करवाते हुए कार्य शुरू किया जाएगा। दरअसल, यहां सुपरचैक डिपो बनाने से कटनी से ट्रेनों में भेजे जाने वाले इंजन (लाईओवर लोको) की जांच आसानी से हो सकेगी। कटनी स्टेशन से होकर गुजरने वाली करीब २५ अप-डाउन की ट्रेनों में इंजन बदलकर दूसरे इंजन लगाए जाते हैं। इन इंजनों को यार्ड में ही तैयार कर खड़ा किया जाता है। यार्ड में करीब १८ से २० लाईओवर लोको मौजूद होते हैं। कई बार खामी अधिक होने पर इन लाईओवर लोको को एनकेजे भेजना पड़ता था अब यह कार्य वॉशिंग पिट में बनने वाले सुपरचैक डिपो में हो सकेगा।
अभी यह है हाल
वॉशिंग पिट का संचालन कटनी में कई वर्षों पूर्व बंद किया जा चुका है।कोच रिपेयरिंग शेड बदहाल हालात में है। भवन भी जर्जर हो रहा है। सुरक्षा के इंतजाम न होने के कारण इसे तोडऩे के लिए पहले चर्चाएं हो चुकी हैं, लेकिन अफसरों ने अब इस स्थान का उपयोग करने तैयारी कर ली है। हालाकि शहरवासी व जनप्रतिनिधि कई बार वॉशिंग पिट शुरू करने की मांग कर चुके हैं।
इनका कहना
वॉशिंग पिट के कोच रिपेयरिंग शेड को सुपरचैक डिपो के लिए इस्तेमाल के लिए डीआरएम के निरीक्षण के दौरान चर्चा की गई थी। वरिष्ठ अफसर योजना तैयार कर रहे हैं।
संजय दुबे, स्टेशन प्रबंधक, कटनी

———————————————-

अचानक दिया ब्लॉक, स्टेशन में ढाई घंटे खड़ी रही ट्रेन
अगरतला से हबीबगंज स्पेशल ट्रेन के यात्री हुए परेशान
कटनी.
गाड़ी संख्या ०१६६६ अगरतला से हबीबगंज जाने वाली स्पेशल ट्रेन सोमवार को मुख्य रेलवे स्टेशन में ढाई घंटे तक खड़ी रही। ट्रेन के न चलने के कारण यात्रियों को समस्या का सामना करना पड़ा। यात्री स्टेशन में रेलवे अफसरों से ट्रेन खड़े होने का कारण पूछते नजर आए। ट्रेन स्टेशन में शाम ३.४५ बजे पहुंची थी और इसे ६.१५ बजे रवाना किया गया। ट्रेन लेट होने का कारण कटनी-स्लीमनबाद के बीच रेलवे लाइन विद्युतीकरण के लिए अचानक लिया गया ब्लॉक बताया जा रहा है। जानकारी के अनुसार स्टेशन में पूर्व सूचना दिए ही अफसरों ने रेलखंड पर ३.३५ बजे से ६.०५ बजे दे दिया। अफसरों की लापरवाही के कारण यह स्पेशल ट्रेन स्टेशन में ही अटक गई।
इनका कहना
कटनी-जबलपुर रेलखंड पर ब्लॉक होने के कारण स्पेशल ट्रेन करीब ढाई घंटे स्टेशन में ही खड़ी रही। ब्लॉक के बाद ट्रेन को रवाना किया गया है।
संजय दुबे, स्टेशन प्रबंधक

Hindi News/ Katni / कटनी में वॉशिंग पिट शुरू होने का रास्ता बंद अब रेलवे करेगा कोच रिपेयरिंग शेड में यह काम

ट्रेंडिंग वीडियो