script15 अगस्त से शुरू होगा संपदा 2.0 सॉफ्टवेयर!, प्रॉपर्टी कारोबार में आएगी पारदर्शिता | New rule for registration of land | Patrika News
कटनी

15 अगस्त से शुरू होगा संपदा 2.0 सॉफ्टवेयर!, प्रॉपर्टी कारोबार में आएगी पारदर्शिता

New rule for registration of land katni

कटनीAug 13, 2024 / 09:36 pm

balmeek pandey

New rule for registration of land

New rule for registration of land

कटनी. प्रॉपर्टी से जुड़े कारोबार में पारदर्शिता व लोगों की सहूलियत के लिए संपदा 2.0 सॉटवेयर 15 अगस्त से शुरू होने जा रहा है। विभाग से निर्देश मिलते ही अब जिले में बड़े स्तर पर तैयारी शुरू हो गई है। जिला पंजीयक पंकज कोरी ने बताया कि सर्विस प्रोवाइडर्स को सॉटवेयर के बारे में विस्तार से जानकारी दी जा रही है। उन्हें 10 दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। विभाग के अधिकारियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। सभी को कप्यूटर पर एक-एक बिंदु को समझाया जा रहा है और उन्हें प्रैक्टिकल के रूप में बताया भी जा रहा है, ताकि 15 अगस्त से जब काम शुरू हो तो अधिकारियों, कर्मचारियों, सर्विस प्रोवाइडर्स को किसी प्रकार की परेशानी न हो। लगातार प्रशिक्षण चल रहे है। उन्होंने बताया कि संपदा-2.0 में जनता को कई हाइटेक सुविधाएं दी जाएंगी, जिससे लोग घर बैठे ही किराया एग्रीमेंट, लीज, कर्ज व बैंक से संबंधित दस्तावेज, चल-अचल संपत्ति पर लोन संबंधी दस्तावेजों को फुलफिल कर सकते हैं। नई व्यवस्था के तहत लोगों को शासकीय कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पडं़ेगे।
सभी लोकेशन्स हो गई टैग
जानकारी के अनुसार जिले की सभी लोकेशन्स टैग हो चुकीं हैं। शहर में हो रहे हर छोटे-बड़े सौदे पंजीयन विभाग की साइट पर दर्ज होंगे। लैट, प्लॉट, बिल्डिंग्स, कृषि भूमि आदि की वर्तमान गाइडलाइन क्या है, कितने प्रतिशत की ग्रोथ हो रही है, ये जानकारी संपदा- 2.0 पर उपलब्ध रहेगी। कोई भी व्यक्ति डिजिटल तरीके से जमीनों के भाव कलेक्टर गाइडलाइन के हिसाब से देख सकेगा। इसके लिए उन्हें गूगल प्ले स्टोर पर जाकर संपदा के एप को डाउनलोड करना होगा, इससे कहीं भी खड़े होकर जमीनों के रेट भी पता कर सकेंगे।
ऐसे होंगा पंजीयन
संपदा 2.0 में पंजीयन कराने के लिए आधार और ई-केवाईसी की जरूरत होगी। प्रॉपर्टी क्रय-विक्रय करने वाले लोगों की एक विशेष आइडी से दस्तावेज तैयार किए जाएंगे और वही व्यक्ति उसको सत्यापित करेगा। सभी लोगों को ऑनलाइन वैरिफिकेशन करना होगा।
इनका कहना
हमारे यहां संपदा 2.0 का प्रशिक्षण लगातार चल रहा है। अधिकारियों, कर्मचारियों, सर्विस प्रोवाइडर सभी को कप्यूटर पर ही प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ताकि जब नए सॉटवेयर पर वर्किंग शुरू हो तो कोई परेशानी न हो। संभावना है कि संपदा 2.0 सॉटवेयर 15 अगस्त से शुरू होने जा रहा है।
पंकज कोरी, जिला पंजीयक, कटनी

Hindi News/ Katni / 15 अगस्त से शुरू होगा संपदा 2.0 सॉफ्टवेयर!, प्रॉपर्टी कारोबार में आएगी पारदर्शिता

ट्रेंडिंग वीडियो