scriptआधी रात बंदूक की नोक पर मालगाड़ी से ट्रक लगाकर कोयला चोरी, वीडियों में चोरी के सबूत | Evasion of stealing coal from the cargo truck by midnight gun, video | Patrika News
कटनी

आधी रात बंदूक की नोक पर मालगाड़ी से ट्रक लगाकर कोयला चोरी, वीडियों में चोरी के सबूत

एनकेजे आरपीएफ थाने से सौ मीटर दूरी पर हो रहा कोयला चोरी

कटनीMay 19, 2018 / 12:40 pm

raghavendra chaturvedi

Evasion of stealing coal from the cargo truck by midnight gun, video

एनकेजे आरपीएफ थाने से सौ मीटर दूरी पर हो रहा कोयला चोरी

कटनी. सिंगरौली और शहडोल की ओर से न्यू कटनी जंक्शन (एनकेजे) आने वाली कोयला लोड मालगाड़ी से आधी रात बड़े पैमाने पर कोयले की चोरी का सनसनीखेज मामला सामने आया है। कोयला तस्करों की मनमानी का आलम यह है कि मालगाड़ी का गेट खोलकर पूरा का पूरा रैक ही खाली कर रहे हैं। कटनी में एनकेजे आउटर के अलावा एनकेजे आरपीएफ थाने से सौ मीटर की दूरी पर स्थित डिपार्चर यार्ड पर रात में 50 से ज्यादा मजदूर और ट्रक लगाकर कोयले की चोरी हो रही है। एनकेजे आउटर पर मालगाड़ी के प्रवेश से पहले रेड सिग्नल होने से मालगाड़ी के रुकते ही कोयला तस्कर चोरी का काम शुरु कर देते हैं। रेलवे ट्रैक के किनारे पॉलीथीन बिछाकर कोयला गिराते हैं, और सीधे ट्रक में भरकर ठिकाने लगा रहे हैं। पत्रिका की टीम जब स्पॉट पर पहुंची तो कोयला चोरी के सबूत दिखे। रेलवे पटरी के किनारे जहां मालगाड़ी से कोयला निकाला जाता है, वहां पर गिट्टी में कोयला गिरा मिला। इतना ही नहीं दूसरी ओर यानी सिंगरौली रेल खंड की ओर कोयले के बड़े टुकड़े गिरे मिले।
रेलवे खंभा नंबर 1028/20 के समीप चल रहा कोयला चोरी का खेल
कोयला तस्कर कोयला चोरी के लिए एक साथ 50 से ज्यादा मजदूर और 4 से ज्यादा डंपर लेकर पहुंचते हैं। कोयला चोरी का खेल झलवारा व कटंगीकला रेलवे स्टेशन से एनकेजे के बीच खंभा नंबर 1028/20 के पास चलता है। यहां रात 12 बजे से 3 बजे जितनी भी मालगाड़ी खड़ी होती है, उससे कोयला चोरी होती है। चोरी के बाद रेलवे ट्रैक के किनारे दिन में किसी को सबूत नहीं मिले इसके लिए पॉलीथीन बिछाकर रेलवे रैक से कोयला गिराया जाता है। बिलासपुर की ओर से आने वाली मालगाड़ी से बड़े पैमाने पर हो रही कोयला चोरी की जानकारी गार्ड द्वारा कंट्रोलर को दी गई, तो कंट्रोलर बोले की लिखित में कोई शिकायत हो तो कार्रवाई की जाए।
शहर सहित बाहर हो रही सप्लाई
बताया गया कि मालगाड़ी से चोरी की गई कोयला शहर सहित सतना, इलाहाबाद व अन्य स्थानों पर सप्लाई किया जा रहा है। रेलवे रैक से ट्रक लगाकर हो रही कोयला चोरी में कार्रवाई नहीं होने से आरपीएफ से लेकर स्थानीय पुलिस की भूमिका भी सवालों में है। एनकेजे रेलवे का बड़ा यार्ड है। यहां प्रतिदिन तीस से ज्यादा मालगाड़ी कोयला लेकर पहुंचतीं हैं। सूत्रों का कहना है कि कोयला चोरी का खेल सांठगांठ से चल रहा है। इस मामले में आरपीएफ व पुलिस द्वारा प्रकरण भी दर्ज नहीं किया जाता। नागरिकों ने बताया कि डिपार्चर यार्ड पर रात में मालगाड़ी के खड़ी होते ही तस्करों के लिए काम करने वाले मजदूर सक्रिय हो जाते हैं। कोयला मालगाड़ी के उपर से गिराया जाता है। कई बार गेट खोलकर बड़े पैमाने पर कोयला गिराकर उसे ट्रक में भरा जाता है।
सुरक्षा के लिए कार्रवाई जरुरी
एनकेजे के एरिया मैनेजर एनके राजपूत के अनुसार मालगाड़ी से कोयला चोरी की के दौरान मजूदर उपर चढ़ते हैं। ऐसे में ओएचई केबल छू जाने पर जान तक जा सकती है। हम सुरक्षा को लेकर संबंधित विभाग को कहेंगे कि इस मामले में ठोस कार्रवाई की जाए। यार्ड में प्रवेश से पहले मालगाड़ी से कोयला चोरी हो रही है तो इस मामले में ठोस कार्रवाई की जाएगी। हम आरपीएफ को कहते हैं कि वे चिन्हित स्थानों पर कड़ी चौकसी की व्यवस्था करें।

Hindi News / Katni / आधी रात बंदूक की नोक पर मालगाड़ी से ट्रक लगाकर कोयला चोरी, वीडियों में चोरी के सबूत

ट्रेंडिंग वीडियो