scriptफर्जी व्यक्ति को भूमि स्वामी बता जाली दस्तावेज लगाकर करा ली लाखों रुपए के जमीन की रजिस्ट्री | Disclosure of fake land registration | Patrika News
कटनी

फर्जी व्यक्ति को भूमि स्वामी बता जाली दस्तावेज लगाकर करा ली लाखों रुपए के जमीन की रजिस्ट्री

Disclosure of fake land registration

कटनीOct 06, 2024 / 07:55 pm

balmeek pandey

barren land in rajasthan

बड़वारा थाना क्षेत्र के ग्राम गुड़ाकला में भू-माफियाओं की करतूत, पुलिस ने पांच जालसाजों के खिलाफ दर्ज की एफआइआर

कटनी. जिले में भ-माफियाओं द्वारा न सिर्फ सरकारी जमीनों को खुर्द-बुर्द किया जा रहा है बल्कि निजी जमीनों को भी अपना बताकर खरीद-फरोख्त की जा रही है। एक ऐसा ही सनसनीखेज मामला बड़ावारा थाना क्षेत्र के ग्राम गुड़ाकला में सामने आया है। पांच लोगों ने मिलकर एक व्यक्ति की जमीन की खरीद-फरोख कर दी। पीडि़त ने सत्यापित दस्तावेजों के साथ बड़वारा थाने में शिकायत दर्ज कराई है, जिसके बाद पुलिस ने एफआइआर दर्ज करते हुए मामले को जांच में लिया है। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धारा 420,467,468,471 के तहत अपराध पंजीबद्ध किया है। मामला ग्राम गुड़ाकला के पटवारी हल्का नंबर 25 की है।
बड़वारा थाना प्रभारी किशोर कुमार द्विवेदी ने बताया कि पीडि़त जयवीर पटेल पिता राम प्रकाश पटेल (55) निवासी अंबा थाना चोरहट जिला रीवा ने शिकायत कर बताया कि जोगिंदर सिंह (45) साल निवासी शांतिपुर कुरुक्षेत्र हरियाणा, हेमचंद्र राणा (70) निवासी कबीर कॉलोनी रैनकपुरा हाल गुड़ा कला थाना बड़वारा, रवि करण सिंह (28) निवासी अमिलकी तलब टोला रीवा, कृष्ण कुमार (42) निवासी गुड़ा कला व राजभान पटेल निवासी रीवा ने गड़बड़ी की है।
छह साल में नही बिछ सकी 263 किमी रेल लाइन, दो साल बढ़ाई समय-सीमा, फिर भी काम है अधूरा

यह है मामला
जांच दौरान पुलिस ने कार्यालय मुख्यालय उप पंजीयक कटनी से ग्राम गुड़ाकला के पटवारी हल्का नम्बर 25 खसरा नं. 360, 361 कुल रकवा 1.25 हेक्टेयर भूमि की सत्यापित रजिस्ट्री के कागजात दस्तावेजों के प्राप्त किए। जांच में पाया गया कि रजिस्ट्री कराते समय विक्रेता जयवीर सिंह के स्थान पर राजभान पटेल निवासी रीवा की फोटो एवं उक्त भूमि में असल विक्रेता जयवीर के स्थान पर फर्जी विक्रेता राजभान पटेल निवासी रीवा की फोटो, क्रेता (जोगेन्दर सिंह राणा एवं हेमचन्द राणा) के साथ होना पाया गया। दस्तावेजों की जांच में मतदाता परिचय पत्र क्रमांक वायजेडएफ3023736 अंकित है जो कि एपिक नंबर सर्च करने पर राजभान पिता रामकुमार पटेल के नाम पर होना पाया गया। ऋणपुस्तिका का नंबर एलयूएम 030123 अंकित है। जबकि असल ऋणपुस्तिका का नंबर एलएल014385 होना पाया गया। आवेदक की जमीन को धोखाधड़ी एवं बेईमानी पूर्वक कूटरचित दस्तावेज संलग्न कर जमीन की रजिस्ट्री करना पाया गया। जांच प्रतिवेदन के संबंध में एसपी से निर्देश प्राप्त होने पर चारों आरोपियों के खिलाफ धारा 420, 467, 468, 471 का अपराध पंजीबद्ध किया गया।
ऐसे सामने आया मामला
पीडि़त ने बताया कि 30 जून को जयवीर खेती कराने आया तो देखा कि खेत में कुएं को मिट्टट्टी से भटवा दिया है और मकान जो खेत में था उसे गिरा दिया गया। जानकारी ली तो पता चला कि उक्त अपराधियों की करतूत है। आरोपी खेत पहुंचे और धमकी देने लगे कि यह जमीन हमने खरीद लिया है। कहा कि खेत नहीं आना नहीं तो जिंदा नहीं छोड़ेंगे। जब दस्तावेज निकलवाया तब पता चला कि उक्त जमीन की किसी अन्य व्यक्ति को खड़ा करके फर्जी हथकंडे अपनाकर जालसाजी ढंग से दूसरे व्यक्ति को खड़ा करके व जाली ऋण पुस्तिका व जाली मतदाता परिचय पत्र के आधार पर फर्जी हथकंडे अपनाकर सांठगांठ कर रजिस्टी कराई गई है।

Hindi News / Katni / फर्जी व्यक्ति को भूमि स्वामी बता जाली दस्तावेज लगाकर करा ली लाखों रुपए के जमीन की रजिस्ट्री

ट्रेंडिंग वीडियो