scriptपंचायत समितियों में दिव्यांगों के लिए लगेंगे शिविर, बनेंगे रोडवेज पास और प्रमाण-पत्र, जान लें डेट और समय | Karauli News: divyang praman patra rajasthan Camp latest news | Patrika News
करौली

पंचायत समितियों में दिव्यांगों के लिए लगेंगे शिविर, बनेंगे रोडवेज पास और प्रमाण-पत्र, जान लें डेट और समय

दिव्यांगजनों के लिए राहत भरी खबर है। दफ्तरों के चक्कर लगाने की बजाय उन्हें एक स्थान पर प्रमाण-पत्र जारी किए जाएंगे।

करौलीSep 01, 2024 / 01:47 pm

Santosh Trivedi

rajasthan govt
Karauli News: करौली जिले के दिव्यांगजनों के लिए राहत भरी खबर है। दफ्तरों के चक्कर लगाने की बजाय उन्हें एक स्थान पर प्रमाण-पत्र जारी किए जाएंगे। इसके लिए जिले की सभी 6 पंचायत समितियों में दिव्यांगों के लिए शिविर लगेंगे। शिविर 3 से 27 सितंबर तक आयोजित किए जाएंगे।
शिविरों में स्वावलंबन पोर्टल के माध्यम से दिव्यांगजनों को दिव्यांगता प्रमाण पत्र तथा यूडीआईडी कार्ड जारी किए जाएंगे। साथ ही पात्र दिव्यांगों के लिए रोडवेज की ओर से यात्रा पास भी बनाए जाएंगे। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक पवन कुमार गुप्ता ने बताया कि शिविर में छात्रावास अधीक्षक कैंप से पूर्व संबंधित विकास अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर सभी व्यवस्थाएं करेंगे। शिविर में एनजीओ का भी सहयोग लिया जाएगा।
इंटर्नशिप कर रहे अभ्यर्थी दिव्यांगों को सूची के अनुसार दूरभाष पर संपर्क कर उन्हें निर्धारित तिथि व समय पर शिविर स्थल पर कैंपों में आने के लिए सूचित करेंगे। वहीं कनिष्ठ सहायक कैंपों में आने वाले दिव्यांगों को विशेष योग्यजनों के लिए सभी प्रमुख 7 योजनाओं में आवेदन कराकर लाभांवित करेंगे। साथ ही दैनिक रिपोर्ट निर्धारित प्रारूप में निदेशालय भिजवाई जाएगी।
शिविर सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक लगेेंगे। शिविर में सीएमएचओ, विकास अधिकारी, बाल विकास परियोजना अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग, डीईओ, जेडी सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग नगरपरिषद,पालिका के आयुक्त, अधिशासी अधिकारी, रोजगार, रोडवेज आदि विभागों के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहेंगे।

पैंडेंसी होगी कम

दरअसल, जिले में 38 हजार 139 दिव्यांगों ने आवेदन कर रखा है। इनमें से 28 हजार से अधिक आवेदन विभिन्न खामियों के चलते पैंडिंग हैं। ऐसे में शिविर के माध्यम से आवेदनों का निपटारा किया जाएगा।

कब कहां होंगे शिविर


3 सितंबर पंचायत समिति, करौली

11 सितंबर पंचायत समिति, मासलपुर

12 सितंबर पंचायत समिति, मंडरायल

18 सितंबर पंचायत समिति, सपोटरा

24 सितंबर पंचायत समिति, श्रीमहावीरजी

27 सितंबर पंचायत समिति, हिंडौन सिटी

इन योजनाओं में किया जाएगा लाभांवित

पवन कुमार गुप्ता ने बताया कि दिव्यांगों के लिए सामजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से संचालित संयुक्त सहायता अनुदान योजना, मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन स्वरोजगार योजना, विशेष योग्यजन छात्रवृत्ति योजना, विशेष योग्यजन सुखद दाम्पत्य जीवन योजना, मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय निशक्त पेंशन जैसी योजनाओं में लाभांवित किया जाएगा।

Hindi News/ Karauli / पंचायत समितियों में दिव्यांगों के लिए लगेंगे शिविर, बनेंगे रोडवेज पास और प्रमाण-पत्र, जान लें डेट और समय

ट्रेंडिंग वीडियो