scriptKanpur Sabarmati express accident update: क्या ट्रेन को पलटाने की थी साजिश? खंगाले गए सीसीटीवी फुटेज | Kanpur Sabarmati Express accident letest update ATS also investigating | Patrika News
कानपुर

Kanpur Sabarmati express accident update: क्या ट्रेन को पलटाने की थी साजिश? खंगाले गए सीसीटीवी फुटेज

Kanpur Sabarmati express accident latest update कानपुर में साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटना की जांच एटीएस भी कर रही है। एसआईटी का गठन भी किया गया है। सभी एंगल से जांच किए जा रहे हैं। यात्रियों से भी पूछताछ अच्छा करने की तैयारी है।

कानपुरAug 20, 2024 / 01:51 pm

Narendra Awasthi

साबरमती एक्सप्रेस दुर्घटना
Kanpur Sabarmati express accident latest update साबरमती एक्सप्रेस (19168) रविवार रात को दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। जिसके 22 डिब्बे पटरी से उतर गए। गनीमत रही जान माल का नुकसान नहीं हुआ। दुर्घटनाग्रस्त डिब्बों को खेत में फेंक दिया गया। साबरमती से यात्रा कर रहे एक यात्री ने बताया कि दुर्घटना के समय गाड़ी की रफ्तार कम थी। फिर भी झटका इतना जबरदस्त था कि ऊपर सो रहा यात्री नीचे गिर गया। अब पूरे मामले की जांच एटीएस, आरपीएफ और यूपी पुलिस कर रही है। अन्य जांच एजेंटीयों को भी सक्रिय किया गया है। फिलहाल जांच रेलवे पटरी के पास मिले करीब एक मीटर पटरी के टुकड़े और क्लैंप के आसपास घूम रही है। सीसीटीवी फुटेज को भी खंगाला जा रहा है।
यह भी पढ़ें

‘मंत्री पद बचाना है तो मुख्यमंत्री की तारीफ जरूरी” – शिवपाल सिंह यादव का डिप्टी सीएम पर बड़ा बयान

Kanpur Sabarmati express accident रविवार की रात हुई दुर्घटना के तुरंत बाद वीडियो वायरल हुआ था। जिसमें करीब एक मीटर रेल पटरी का टुकड़ा दिखाई पड़ रहा है। फॉरेंसिक टीम के लिए रेल पटरी का यह टुकड़ा जांच का केंद्र बिंदु है। आशंका व्यक्त की गई है कि रेल पटरी को क्लैप की मदद से रेलवे ट्रैक पर बांधा गया था। जो दुर्घटना का कारण हो सकता है। डीसीपी के अनुसार रेल दुर्घटना का सीन रीक्रिएशन भी किया जाएगा। इसके लिए पत्र भेजा गया है। फॉरेंसिक टीम सीन रीक्रिएशन के बाद अपनी रिपोर्ट देगी।

पनकी थाना में लिखा गया मुकदमा

Kanpur Sabarmati express accident सीनियर सेक्शन इंजीनियर महेंद्र प्रताप सिंह ने पनकी थाना में तहरीर देकर अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। पनकी पुलिस भी मामले की जांच कर रही है। शनिवार और रविवार आसपास के सीसीटीवी फुटेज का निरीक्षण किया गया है। रेलवे स्टाफ के साथ यात्रियों के भी बयान लेने की योजना है। आसपास के सीसीटीवी फुटेज को भी खंगाला जा रहा है। दुर्घटना स्थल के पास ही एक फैक्ट्री भी संचालित है। जिसके सीसी टीवी फुटेज भी लिए गए हैं।

एलआईयू प्रयागराज ने किया घटनास्थल का दौरा

Kanpur Sabarmati express accident एलआईयू प्रयागराज की टीम घटनास्थल पर रविवार को जांच कर चुकी है। जहां उन्होंने रेलवे स्टाफ के साथ रेलवे इंजीनियर, औद्योगिक इकाई में काम कर रहे सुरक्षा गार्ड के भी बयान लिए। एटीएस मामले की जांच कर रही है। सीसीटीवी फुटेज की मांग की गई है जिसके बाद एटीएस अपनी जांच आगे बढ़ाई की। ट्रेन के गार्ड, ड्राइवर, टिकट चेकिंग स्टाफ, वेंडर, रेलवे क्रॉसिंग के गेटमैन के बयान पर नजर है।

ट्रेन के सभी डिब्बे पटरी से उतरे

Kanpur Sabarmati express accident बनारस से अहमदाबाद जा रही साबरमती एक्सप्रेस में कुल 22 डिब्बे होते हैं।‌ रक्षाबंधन में बहन से राखी बंधवाने अहमदाबाद जा रहे उन्नाव निवासी कृष्ण लाल बाजपेई ने बताया कि वह बी-1 में यात्रा कर रहे थे। गोविंदपुरी से निकलने के बाद गाड़ी की रफ्तार काफी कम थी। अचानक जोर का झटका लगा और ऊपर लेटा यात्री नीचे गिर पड़ा। सभी लोग दहशत में आ गए। गनीमत रही कि गाड़ी की स्पीड कम थी। वरना बड़ा हादसा हो जाता।

एसआईटी का गठन

Kanpur Sabarmati express accident साबरमती रेल हादसे की जांच के लिए डीसीपी पश्चिम ने पनकी इंस्पेक्टर मानवेंद्र सिंह के नेतृत्व में एसआईटी का गठन किया है। जिसमें अतिरिक्त निरीक्षक सुनील कुमार त्रिपाठी, डीसीपी पश्चिम कार्यालय से राकेश कुमार सिंह, पुष्पराज सिंह, प्रियंका यादव, मुजम्मिल हुसैन, सुधीर चौधरी, गौरव सिंह, कुलदीप यादव एक महिला कांस्टेबल रेनू को भी शामिल किया है।

लोको पायलट गार्ड सहित चार को बुलाया गया

पनकी पुलिस मामले की जांच कर रही है। जो रेलवे कर्मचारियों को भी पूछताछ के लिए बुला रही है। जिसमें ट्रेन के लोको पायलट, गार्ड और सहायक पायलट शामिल है। इसके अतिरिक्त सीनियर सेक्शन इंजीनियर रेल पथ जूही महेंद्र सिंह को भी बुलाया गया है।

Hindi News/ Kanpur / Kanpur Sabarmati express accident update: क्या ट्रेन को पलटाने की थी साजिश? खंगाले गए सीसीटीवी फुटेज

ट्रेंडिंग वीडियो