scriptगंगा का जल स्तर खतरे से मात्र 1 प्वाइंट नीचे | kanpur - ganga river is just one point below to danger point | Patrika News
कानपुर

गंगा का जल स्तर खतरे से मात्र 1 प्वाइंट नीचे

शहर और गंगा के ऊपरी भाग में लगातार हो रही बारिश से जुलाई माह में ही गंगा का जल स्तर 113 प्वाइंट तक पहुंच गया है और आने वाले समय में इसके 114 प्वाइंट तक पहुंचने का खतरा बना हुआ है जिसको चेतावनी स्तर का माना जाता है।

कानपुरJul 18, 2016 / 10:46 pm

vikas vajpayee

kanpur ganga barrage

kanpur ganga barrage

कानपुर। पिछले एक पखवाड़े से प्रदेश में हो रही बारिश का असर सीधे सीधे गंगा के जल स्तर पर पड़ा है और इसको देखते हुए घाटों की सुरक्षा बढ़ा दी गयी है साथ ही प्रशासन ने गांवोंवासियों को चेतावनी भी दी है। शहर और गंगा के ऊपरी भाग में लगातार हो रही बारिश से जुलाई माह में ही गंगा का जल स्तर 113 प्वाइंट तक पहुंच गया है और आने वाले समय में इसके 114 प्वाइंट तक पहुंचने का खतरा बना हुआ है जिसको चेतावनी स्तर का माना जाता है। कानपुर के गंगा बैराज में बने वाटर गेज ऑफिस में प्रशासन ने सभी लोगों को समय से सूचना देने के लिए भी कहा है ताकि आपात स्थित से निपटा जा सके।

कानपुर के गंगा बैराज में पिछले 15 दिनों से हो रही बारिश से जल स्तर पर काफी तेजी से फर्क पड़ता दिखाई दे रहा है। जानकारी के मुताबिक नरोरा बांध से हाल ही में छोडे गये पानी से गंगा बैराज का जल स्तर तेजी से बढ़ गया है। प्रशासनिक अधिकारियों के मुताबिक एक सप्ताह पहले गंगा बैराज के ऑफिस में रिकार्ड़ किये गये गेज के मुताबिक जल स्तर 110.3 प्वाइंट मापा गया था और इसके बाद नरोरा बांध से छोड़े गए पानी के बाद से जल स्तर पर तेजी से बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है। हालांकि गंगा का जल अभी खतरे के निशान से एक प्वाइंट नीचे है लेकिन जिस तरह से इसके स्तर पर बढ़ोत्तरी हो रही है उससे आने वाले दो य तीन दिनों में इसके स्तर में तेजी से बढ़ोत्तरी की आशंका है और इसका सबसे ज्यादा असर कानपुर के गंगा कटरी में बसे गांवों पर पड़ने की बात कहीं जा रही है और प्रशासनिक अधिकारियों को गेज पर पूरी तरह से निगाह रखने का आदेश दिया गया है। कानपुर के एडीएम सिटी आविनाश सिंह के मुताबिक गंगा के स्तर पर निगाह रखने के निर्देश दिये गये है और नरोरा से पानी छोड़ने के बाद ही जल स्तर पर तेजी से फर्क पड़ता है।

Hindi News/ Kanpur / गंगा का जल स्तर खतरे से मात्र 1 प्वाइंट नीचे

ट्रेंडिंग वीडियो