scriptKanpur news:हिंदी भारतीय संस्कृति की आत्मा है – कुलपति डॉ आनंद कुमार सिंह | Hindi Diwas: Hindi is the soul of Indian culture - Vice Chancellor | Patrika News
कानपुर

Kanpur news:हिंदी भारतीय संस्कृति की आत्मा है – कुलपति डॉ आनंद कुमार सिंह

Hindi Diwas 2023: CSA kanpur के कुलपति डॉक्टर आनंद सिंह ने कहा कि देशभर में 14 सितंबर हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन हिंदी भाषा की महत्वता और उसकी नितांत आवश्यकता को याद दिलाता है।

कानपुरSep 14, 2023 / 06:34 pm

Avanish Kumar

Kanpur news:हिंदी भारतीय संस्कृति की आत्मा है - कुलपति डॉ आनंद कुमार सिंह

Kanpur news:हिंदी भारतीय संस्कृति की आत्मा है – कुलपति डॉ आनंद कुमार सिंह

Hindi Diwas 2023: हिंदी दिवस के मौके पर चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के कुलपति डॉक्टर आनंद सिंह ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि हिंदी भारतीय संस्कृति की आत्मा है। उन्होंने कहा कि देशभर में 14 सितंबर हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन हिंदी भाषा की महत्वता और उसकी नितांत आवश्यकता को याद दिलाता है।
14 सितंबर 1949 में मिला था राजभाषा का दर्जा

डॉक्टर आनंद सिंह ने कहा कि सन 1949 में 14 सितंबर के दिन ही हिंदी भाषा को राजभाषा का दर्जा मिला था। जिसके बाद से अब तक हर वर्ष यह दिन हिंदी दिवस के तौर पर मनाया जाता है। डॉ सिंह ने बताया कि इस दिन को महत्व के साथ याद करना इसलिए जरूरी है। क्योंकि अंग्रेजों से आजाद होने के बाद यह देश वासियों की स्वाधीनता की भी एक निशानी है।
14 सितंबर 1953 मनाया गया था हिंदी दिवस

डॉक्टर आनंद सिंह ने कहा कि पहला हिंदी दिवस 14 सितंबर 1953 को मनाया गया था। विश्वविद्यालय में अंग्रेजी के साथ साथ हिंदी में भी कार्य ने गति पकड़ी है। विभिन्न प्रकाशन में अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी का भी काफी प्रयोग हो रहा है। साथ ही हिंदी में पत्राचार की संख्या में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय की वेबसाइट एवं कृषि विज्ञान केंद्रों के पोर्टल पर भी हिंदी में जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है।
इस दौरान कुलपति ने विश्व विद्यालय परिवार के सभी अधिकारी, शिक्षक, वैज्ञानिक एवं कर्मचारियों तथा छात्र छात्राओं व पत्रकारों को शुभकामनाएं भी दी ।

Hindi News/ Kanpur / Kanpur news:हिंदी भारतीय संस्कृति की आत्मा है – कुलपति डॉ आनंद कुमार सिंह

ट्रेंडिंग वीडियो