scriptGood News : राजस्थान के इस शहर में पहली बार MSP पर गेहूं की खरीद इस दिन से होगी शुरू, जानिए कीमत | Wheat procurement on MSP for the first time in Jodhpur from tomorrow | Patrika News
जोधपुर

Good News : राजस्थान के इस शहर में पहली बार MSP पर गेहूं की खरीद इस दिन से होगी शुरू, जानिए कीमत

Wheat MSP in Rajasthan : मारवाड़ में दो तिहाई से अधिक किसान अपने परिवार और आसपास के संबंधियों को वितरण के लिए ही गेहूं का उत्पादन करते हैं। यहां उच्च कोटि का गेहूं होता है। जो गेंहू बचता है उसे किसान खुद ही ट्रैक्टर पर गली-गली घूमकर बेचते हैं।

जोधपुरMar 09, 2024 / 10:13 am

Rakesh Mishra

Know why farmers keep their produce in the open

Know why farmers keep their produce in the open

Wheat MSP in Rajasthan : मारवाड़ में गेहूं उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) की ओर से पहली बार जोधपुर क्षेत्र में 10 मार्च से 30 जून तक गेहूं की न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीद शुरू हो रही है। इसके लिए जोधपुर स्थित भगत की कोठी, जालोर के रानीवाड़ा और फलोदी में खरीद केंद्र बनाए गए हैं। दो महीने की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के दौरान महज 129 किसानों ने ही रजिस्ट्रेशन कराया है। इनमें भगत की कोठी से 34, रानीवाड़ा से 75 और फलोदी में 20 किसान शामिल हैं।
गौरतलब है कि मारवाड़ में दो तिहाई से अधिक किसान अपने परिवार और आसपास के संबंधियों को वितरण के लिए ही गेहूं का उत्पादन करते हैं। यहां उच्च कोटि का गेहूं होता है। जो गेंहू बचता है उसे किसान खुद ही ट्रैक्टर पर गली-गली घूमकर बेचते हैं।
गेहूं खरीद की प्रक्रिया 10 मार्च से शुरू हो रही है। इससे किसानों में जागरुकता आएगी।
बंकिम फोंग्लो, मण्डल प्रबंधक, भारतीय खाद्य निगम जोधपुर

यह भी पढ़ें

Indian Railway : होली से पहले रेलवे ने दिया बड़ा तोहफा, यात्रियों को होगा ऐसा फायदा, यहां जानें

एमएसपी 150 रुपए बढ़ाया, 125 राज्य सरकार देगी बोनस
गेहूं की एमएसपी 2275 रुपए प्रति क्विंटल तय की गई है, जो गत वर्ष से 150 रुपए ज्यादा है। इस पर राज्य सरकार 125 रुपए प्रति क्विंटल बोनस देगी। इस तरह राज्य में 2400 रुपए प्रति क्विंटल की दर से गेंहू की खरीद होगी।

Hindi News/ Jodhpur / Good News : राजस्थान के इस शहर में पहली बार MSP पर गेहूं की खरीद इस दिन से होगी शुरू, जानिए कीमत

ट्रेंडिंग वीडियो