scriptIMD Rain Alert: इस दिन लौट कर आने वाला है मानसून, शुरु होगा झमाझम बारिश का दौर, नया अपडेट जारी | weather alert today rajasthan imd weather update weather forecast | Patrika News
जोधपुर

IMD Rain Alert: इस दिन लौट कर आने वाला है मानसून, शुरु होगा झमाझम बारिश का दौर, नया अपडेट जारी

मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वी राजस्थान के भरतपुर संभाग में 16 अगस्त और कोटा संभाग में 17 अगस्त को कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है

जोधपुरAug 13, 2023 / 09:38 am

Rakesh Mishra

weather_alert_03.jpg
जोधपुर। प्रदेश में मानसून (IMD Rain Alert) की रफ्तार काफी धीमी हो गई है। हालांकि कई जगह हल्की बारिश हो रही है, लेकिन लोगों को अभी भी तेज बारिश के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। इस बीच जोधपुर शहर में भी अलसुबह से ही बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग ने राज्य के अधिकांश भागों में कमजोर मानसून गतिविधियां आगामी एक सप्ताह के दौरान जारी रहने की संभावना जताई है।
यह भी पढ़ें

प्राइवेट हॉस्पीटल ने फ्री हैल्थ चैकअप के नाम पर लगाया कैंप, जब कर्मचारियों के मोबाइल पर आया मैसेज तो उड़े होश



विभाग का कहना है कि पूर्वी राजस्थान के भरतपुर संभाग में 16 अगस्त और कोटा संभाग में 17 अगस्त को कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश (IMD Rain Alert) होने की संभावना है। वहीं अधिकतर भागों में मौसम शुष्क और छुटपुट स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर व जोधपुर संभाग के अधिकतर भागों में आगामी 10 दिनों के दौरान कमजोर मानसून परिस्थितियां जारी रहने और अधिकतर भागों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। इस बीच उदयपुर, कोटा, जयपुर और भरतपुर संभाग में 18 अगस्त तक हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने आगामी दिनों में शुष्क मौसम के मध्यनजर किसानों को फसलों में सिंचाई की व्यवस्था करने की बात कही है।
यह भी पढ़ें

IMD Monsoon Alert: आखिरकार मानसून ने दिया बड़ा झटका, इतने दिनों का लगा ब्रेक, सामने आई बड़ी जानकारी

बता दें कि मानसून की ट्रफ लाइन हिमालय की तहलटी पर सरक गई है, जिससे उत्तराखण्ड के पहाड़ी इलाकों पर झमाझम बारिश हो रही है। आने वाले कुछ दिनों तक ऐसी ही स्थिति रहेगी। ट्रफ लाइन अपनी सामान्य स्थिति (राजस्थान के ऊपर) 20 अगस्त के आसपास आएगी तब जाकर वापस बारिश का मौसम बनेगा। इस सप्ताह प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश नहीं होने से अब बरसात का आधिक्य घट गया है। प्रदेश में 31 जुलाई तक सामान्य से 71 प्रतिशत अधिक बारिश हो रखी थी लेकिन लगातार बरसात नहीं होने से गुरुवार तक यह घटकर 45 प्रतिशत पर आ गई। बीस अगस्त होते-होते प्रदेश में समग्र तौर पर बारिश का आंकड़ा सामान्य के आसपास आ जाएगा।

Hindi News / Jodhpur / IMD Rain Alert: इस दिन लौट कर आने वाला है मानसून, शुरु होगा झमाझम बारिश का दौर, नया अपडेट जारी

ट्रेंडिंग वीडियो