scriptIndian Railway News: रेलवे ने बढ़ाए जनरल कोच, लेकिन तत्काल नहीं मिलेगा लाभ, जानें क्यों? | Railways increased general coaches, but benefits will not be available immediately | Patrika News
जोधपुर

Indian Railway News: रेलवे ने बढ़ाए जनरल कोच, लेकिन तत्काल नहीं मिलेगा लाभ, जानें क्यों?

Indian Railway News: जुलाई से अक्टूबर तक तीज-त्योहर, उत्सव-पर्वों की धूम रहेगी। ऐसे में जनरल डिब्बों में बढ़ोतरी नहीं होने से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा

जोधपुरJul 21, 2024 / 11:40 am

Rakesh Mishra

Indian Railway News: रेलवे ने ट्रेनों में जनरल टिकट धारकों की सुविधा के लिए चुनिंदा गाड़ियों में एसी और स्लीपर कोच के बदले जनरल डिब्बे लगाने का निर्णय लिया है, लेकिन यात्रियों को तत्काल इस सुविधा का लाभ नहीं मिल पाएगा और तीज-त्योहारों पर दिक्कत जस की तस ही रहेगी। हटाए जाने वाले डिब्बों में यात्रियों के नवंबर माह तक के रिजर्वेशन पहले हैं और इन्हें जनरल डिब्बों में तब्दील करने के लिए रेलवे को इन डिब्बों में रिजर्वेशन अभी से बंद करने पड़े। यह रेलवे की व्यवस्था और मजबूरी भी है।
सावन माह शुरू होते ही या यू कहें कि जुलाई से अक्टूबर तक तीज-त्योहर, उत्सव-पर्वों की धूम रहेगी। ऐसे में जनरल डिब्बों में बढ़ोतरी नहीं होने से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। हालांकि रेलवे प्रशासन ने चुनिंदा ट्रेनों के एसी और स्लीपर कोचों में कटौती कर, इनमें जनरल कोच बढ़ाने का निर्णय लिया है, इनमें जोधपुर से चलने-गुजरने वाली छह जोड़ी ट्रेनें शामिल हैं।

इन ट्रेनों में बढ़ाए जनरल कोच

  • गाड़ी संख्या 19027/28 बांद्रा टर्मिनस-जम्मूतवी एक्सप्रेस में बांद्रा टर्मिनस से 16 नवंबर और जम्मूतवी से 18 नवंबर से एक थर्ड एसी कोच के स्थान पर एक साधारण श्रेणी का डिब्बा बढ़ाया।
  • गाड़ी संख्या 22965/66 बांद्रा टर्मिनस-भगत की कोठी ट्रेन में बान्द्रा टर्मिनस से 15 नवंबर से व भगत की कोठी से 16 नवंबर से एक थर्ड एसी कोच के स्थान पर एक साधारण श्रेणी डिब्बे की बढोतरी।
  • गाड़ी संख्या 22931/32 बान्द्रा टर्मिनस-जैसलमेर सुपरफास्ट में बान्द्रा टर्मिनस से 15 नवंबर व जैसलमेर से 16 नवंबर से दो द्वितीय शयनयान श्रेणी डिब्बों के स्थान पर दो साधारण श्रेणी डिब्बों की बढोतरी।
  • गाड़ी संख्या 22995/96 दिल्ली-जोधपुर मंडोर सुपरफास्ट में दिल्ली से 16 नवंबर से व जोधपुर से 17 नवंबर से एक थर्ड एसी कोच के स्थान पर एक साधारण श्रेणी डिब्बे की बढोतरी।
  • गाड़ी संख्या 20487/88 बाड़मेर-दिल्ली सुपरफास्ट में बाड़मेर से दो दिसंबर व दिल्ली से तीन दिसंबर से एक सेकंड एसी कोच के स्थान पर एक साधारण श्रेणी डिब्बे की बढ़ोतरी व एक फर्स्ट एसी कोच के स्थान पर एक फर्स्ट मय सेकंड एसी डिब्बा लगाया जाएगा।
  • गाड़ी संख्या 20489/90 बाड़मेर-मथुरा सुपरफास्ट में बाड़मेर से 3 दिसंबर व मथुरा से 4 दिसंबर से एक सेकंड एसी कोच के स्थान पर एक साधारण श्रेणी डिब्बे की बढ़ोतरी व एक फर्स्ट एसी कोच के स्थान पर एक फर्स्ट मय सेकंड एसी डिब्बा लगाया जाएगा।
यह भी पढ़ें

राजस्थान में यहां मालगाड़ी के 3 डिब्बे पटरी से उतरकर पलटे, रेल मार्ग बाधित होने से इस रूट की ट्रेनें रद्द

Hindi News/ Jodhpur / Indian Railway News: रेलवे ने बढ़ाए जनरल कोच, लेकिन तत्काल नहीं मिलेगा लाभ, जानें क्यों?

ट्रेंडिंग वीडियो