scriptNRI gangaur एनआरआई समुदाय ने ‘लंदन गणगौर’ मनाया | NRI community celebrated london gangaur | Patrika News
जोधपुर

NRI gangaur एनआरआई समुदाय ने ‘लंदन गणगौर’ मनाया

जोधपुर। राजस्थान एसोसिएशन आफ यूके की मेज़बानी में लंदन में रंगबिरंगे लिबास में सजी तीजणियों ने गणगौर का पर्व ‘लंदन गणगौर’ के नाम से श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया।
 

जोधपुरMar 29, 2022 / 11:10 pm

M I Zahir

rajasthan day राजस्थान एसोसिएशन आफ यूके ने 'लंदन गणगौर' उल्लास के साथ मनाया

राजस्थान एसोसिएशन आफ यूके की मेज़बानी में मनाए गए’ लंदन गणगौर’ के दौरान राजस्थानी पोशाक में ‘ईसर-गौर’ (शिव-पार्वती के प्रतीक) की सवारी’ शोभायात्रा।

जोधपुर। भारतीय संस्कृति की इंद्रधनुषी छटा का जादू परदेस में भी सिर चढ़ कर बोला। राजस्थानी संस्कृति ने सात समंदर पार गोरों के बीच खूब सौंधी महक बिखेरी तो अंग्रेज भी सम्मोहित से देखते रह गए। राजस्थान एसोसिएशन आफ यूके की मेज़बानी में लंदन में रंगबिरंगे लिबास में सजी तीजणियों ने गणगौर का पर्व ‘लंदन गणगौर’ के नाम से श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया।
संस्था के चेयरमैन हरेंद्रसिंह जोधा ने लंदन से बताया कि भारत के बाहर इस सबसे बड़े गणगौर कार्यक्रम में 500 से अधिक लोगों ने भाग लिया। अतिथियों ने ‘ईसर-गौर’ (शिव-पार्वती के प्रतीक) की सवारी’ शोभायात्रा’ का आनंद लिया, जहां संस्था के बैंड ‘मरुधर एक्सप्रेस’ ने दिलकश धुनों से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस बैंड में महिलाएं, पुरुष और बच्चे शामिल हैं। इसके बाद सभी महिलाओं ने विधिपूर्वक अनुष्ठान किए और गणगौर गीत ‘गोर गोर गोमती’ गा कर एक भव्य पूजा समारोह में आभा बिखेरी।
उन्होंने बताया कि बच्चों, पुरुषों और महिलाओं ने रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुति से अभिभूत कर दिया। पारंपरिक लोकनृत्य – महाघूमर के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ, जहां महिलाओं ने 1.5 घंटे तक नृत्य किया। बच्चों सावी, कुंजाल और मानवी ने घूमर और जया शर्मा ने रंग दे पर प्रदर्शन किया। निकिता पारीक ने आज मेरे पिया घर पर प्रस्तुति दी। प्रियंका जाधव ने गोरी गोरी गजबान पर रोमांचित किया। अंजलि और विवेक की प्रस्तुति ने मन मोह लिया। अतिथि‌ मयूरी ने कहा‌‌ कि इस कार्यक्रम ने गणगौर की कई यादें ताज़ा कर दीं, मैंने नए दोस्त बनाए, राजस्थानी खाना स्वादिष्ट है और लोग मिलनसार हैं।”
राजस्थान दिवस व ‘मदर्स डे’ मनाया राक की मेज़बानी में मदर्स डे और राजस्थान दिवस भी उमंग और उत्साह से मनाया गया। जहां बच्चों ने अपनी माताओं के लिए सुंदर कार्ड बनाए। उल्लेखनीय है कि यूके में राजस्थान दिवस मार्च में मनाया जाता है।
कुनबो टीम ने बताया कि “राक संगठन ब्रिटेन में रहने वाले राजस्थानी लोगों को उनकी जड़ों से जोड़ने में विश्वास करता‌ है।



Hindi News/ Jodhpur / NRI gangaur एनआरआई समुदाय ने ‘लंदन गणगौर’ मनाया

ट्रेंडिंग वीडियो