scriptराजस्थान के दो दोस्तों की कंपनी अमरीका में देगी क्लाउड सिक्योरिटी, करोड़ों में हुई डील | Jhunjhunu Two Friends Company Will Provide Cloud Security In America, Deal Worth Crores | Patrika News
झुंझुनू

राजस्थान के दो दोस्तों की कंपनी अमरीका में देगी क्लाउड सिक्योरिटी, करोड़ों में हुई डील

Jhunjhunu News: यह कहानी है शेखावाटी के ऐसे दो युवाओं की, जिन्होंने 12वीं कक्षा तक कम्प्यूटर की शक्ल तक नहीं देखी थी, बाद में ऐसी कंपनी खड़ी कर दी, जिसका अमरीका ने अधिग्रहण किया है।

झुंझुनूJan 18, 2024 / 03:50 pm

Nupur Sharma

rajasthan_company_provides_cloud_security_in_america.jpg

राजेश शर्मा
Jhunjhunu News: यह कहानी है शेखावाटी के ऐसे दो युवाओं की, जिन्होंने 12वीं कक्षा तक कम्प्यूटर की शक्ल तक नहीं देखी थी, बाद में ऐसी कंपनी खड़ी कर दी, जिसका अमरीका ने अधिग्रहण किया है। यह कंपनी अब अमरीका की एक कंपनी को क्लाउड सिक्योरिटी देगी।

कंपनी के फाउंडर निशांत मित्तल को आइआइटी धनबाद से कम्प्यूटर साइंस से बी.टेक करने के बाद बेंगलुरु में नौकरी मिली। वहां उसकी मुलाकात आनंद प्रकाश से हुई। आनंद ने भी बी.टेक किया है। वह कई कंपनियों को साइबर सिक्योरिटी देता है। वर्ष 2021 में निशांत और आनंद ने बेंगलुरु में पिंग सेफ नाम की कंपनी बनाई। यह कंपनी क्लाउड सिक्योरिटी देती है। अब उनकी कम्पनी का अमरीका की कम्पनी सेंटाइनल वन ने अधिग्रहण किया है। निशांत ने बताया कि एग्रीमेंट की शर्तों के कारण अधिग्रहण राशि का खुलासा नहीं किया जा सकता।

यह भी पढ़ें

पिता, दादी और दादा की मौत के बावजूद किया संघर्ष, लिखी सफलता की कहानी , एक भाई नेवी में तो दूसरे का NEET में हुआ चयन



आनंद ऐसे बना हैकर
आनंद ने बताया कि जब वह पढ़ाई कर रहा था, तब उसके मित्र ने वर्ष 2008 में सोशल अकाउंट को हैक करने का चैलेंज किया। उसने दोस्त का अकाउंट हैक कर लिया। इसके बाद बी.टेक के बाद वह एथिकल हैकर बन गया और कई कम्पनियों को सुरक्षा देने लग गया। आनंद के पिता देवीलाल किसान हैं।

निशांत झुंझुनूं जिले का
झुंझुनूं के निकट मंड्रेला गांव निवासी निशांत के पिता पुरुषोत्तम मित्तल बिजनेसमैन हैं। कंपनी का को-फाउंडर आनंद प्रकाश चूरू जिले में तारानगर के निकट बाय गांव का मूल निवासी है।

यह भी पढ़ें

राजस्थान में इंटर्नशिप कर रहे B.Ed प्रशिक्षणार्थी के लिए बड़ा आदेश, अब ऑनलाइन दर्ज होगी उपस्थिति

संदेश: लक्ष्य तय कर मेहनत करो
निशांत ने युवाओं को संदेश दिया कि सबसे पहले लक्ष्य तय करें फिर ईमानदारी से मेहनत करें। एक दिन सफलता जरूर मिलेगी। मैं और मेरा दोस्त दोनों छोटे-छोटे गांवों से निकले हैं। बचपन में तो आइआइटी के बारे में भी नहीं जानते थे, लेकिन मेहनत की सफलता आपके सामने है।

क्या होती है क्लाउड सिक्योरिटी:
क्लाउड सिक्योरिटी क्लाउड पर आधारित सभी एप्लीकेशन और डेटा को सुरक्षा प्रदान करती है।यह एक तकनीक है जिसका इस्तेमाल क्लाउड में मौजूद सिस्टम, डेटा और एप्लीकेशन को सुरक्षा प्रदान करने के लिए किया जाता है। क्लाउड सिक्योरिटी, ऑनलाइन स्टोर हुए डेटा को हैकर से सुरक्षित रखती है जिससे कि डेटा चोरी ना हो, डेटा का गलत इस्तेमाल ना हो और डेटा में कोई छेड़-छाड़ ना हो।

https://youtu.be/tcapOEJTN5g

Hindi News/ Jhunjhunu / राजस्थान के दो दोस्तों की कंपनी अमरीका में देगी क्लाउड सिक्योरिटी, करोड़ों में हुई डील

ट्रेंडिंग वीडियो