scriptजल संरक्षण का अलख जगा रही हैं झांसी की महिलाएं, जानें PM मोदी के ‘मन की बात’ से जुड़ी खास बातें | Women of Jhansi are raising awareness about water conservation, PM Modi mentioned it in 'Mann Ki Baat' Know the special things related to PM Modi's Mann Ki Baat program Women of Jhansi are raising awareness about water conservation, PM Modi mentioned it in 'Mann Ki Baat' | Patrika News
झांसी

जल संरक्षण का अलख जगा रही हैं झांसी की महिलाएं, जानें PM मोदी के ‘मन की बात’ से जुड़ी खास बातें

Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में कहा कि झांसी में कुछ महिलाओं ने घुरारी नदी को नया जीवन दिया है। ये महिलाएं सेल्फ हेल्प ग्रुप (एसएचजी) से जुड़ी हैं और उन्होंने जल सहेली बनकर इस अभियान का नेतृत्व किया है।

झांसीSep 30, 2024 / 09:13 am

Aman Pandey

pm modi news
Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रेडियो पर ‘मन की बात’ कार्यक्रम में झांसी की उन महिलाओं का जिक्र किया, जो जल संरक्षण के लिए मुहिम चला रही हैं। उन्होंने झांसी की महिलाओं की जमकर तारीफ की, जिन्होंने पानी की बर्बादी रोककर घुरारी नदी को नया जीवन दिया।

‘झांसी की महिलाओं ने घुरारी नदी को दिया नया जीवन’

पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में कहा कि झांसी में कुछ महिलाओं ने घुरारी नदी को नया जीवन दिया है। ये महिलाएं सेल्फ हेल्प ग्रुप (एसएचजी) से जुड़ी हैं और उन्होंने जल सहेली बनकर इस अभियान का नेतृत्व किया है। इन महिलाओं ने मृतप्राय हो चुकी घुरारी नदी को जिस तरह से बचाया है, उसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी। इन्होंने बोरियों में बालू भरकर चेकडैम तैयार किया। बारिश का पानी बर्बाद होने से रोका और नदी को पानी से लबालब भर दिया। इससे इस क्षेत्र के लोगों की पानी की समस्या तो दूर हुई ही, उनके चेहरे पर खुशियां भी लौट आईं। उन्होंने कहा कि कहीं नारी शक्ति जल शक्ति को बढ़ाती है तो कहीं जल शक्ति भी नारी शक्ति को मजबूत करती है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी का आभार जताया

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी का आभार जताते हुए जल संरक्षण के लिए प्रेरणा बनीं मातृशक्ति का अभिनंदन किया। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मन की बात कार्यक्रम में स्वयं सहायता समूह से जुड़ी जनपद झांसी की महिलाओं द्वारा ‘जल सहेली’ बनकर मृतप्राय घुरारी नदी के संरक्षण और पुनर्जीवन के प्रयासों का उल्लेख पूरे उत्तर प्रदेश के लिए गर्व का विषय है।
यह भी पढ़ें

पूर्व IAS की कोठी से 50 करोड़ रुपए की चोरी मामले की जांच को आज नैनीताल जाएंगे पूर्व IPS अमिताभ ठाकुर

निश्चित ही इससे जल संरक्षण के कार्यों को नई ऊर्जा मिलेगी। सैकड़ों जलाशयों के निर्माण में सहयोग कर महिला सशक्तिकरण की अद्भुत प्रतीक बनीं इन ‘जल सहेली’ महिलाओं ने अनेक चुनौतियों का सामना करते हुए जल संरक्षण एवं संवर्धन का एक बेहतरीन उदाहरण प्रस्तुत किया है। जल संरक्षण के लिए प्रेरणा बनी मातृशक्ति का हार्दिक अभिनंदन एवं प्रधानमंत्री जी का आभार।”

Hindi News / Jhansi / जल संरक्षण का अलख जगा रही हैं झांसी की महिलाएं, जानें PM मोदी के ‘मन की बात’ से जुड़ी खास बातें

ट्रेंडिंग वीडियो