scriptझांसी-बीना रेल मार्ग पर तीसरी लाइन का काम अंतिम चरण में, दिसंबर तक पूरी रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें | Jhansi Bina Railway New Third Line to Boost Train Speed and Capacity | Patrika News
झांसी

झांसी-बीना रेल मार्ग पर तीसरी लाइन का काम अंतिम चरण में, दिसंबर तक पूरी रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें

Jhansi News: झांसी के यात्रियों के लिए खुशखबरी है! झांसी-बीना रेल लाइन पर तीसरी लाइन का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है और इसे इसी साल दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। इस नए ट्रैक के बन जाने से ट्रेनों की गति में इजाफा होगा और यात्रियों को तेजी से अपनी मंजिल तक पहुंचने में मदद मिलेगी।

झांसीJul 26, 2024 / 05:27 pm

Ramnaresh Yadav

Jhansi Bina Railway New Third Line to Boost Train Speed and Capacity, झांसी-बीना रेल मार्ग पर तीसरी लाइन का काम अंतिम चरण में, दिसंबर तक पूरी रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें

झांसी-बीना रेल लाइन पर तेजी से चल रहा विकास: दिसंबर तक यात्रियों को मिलेगी सौगात

Jhansi News: झांसी-बीना रेल मार्ग पर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। धौलपुर-बीना रेलमार्ग पर तीसरी लाइन बिछाने का काम अंतिम चरण में पहुंच गया है। अब मात्र 33 किलोमीटर लाइन बिछानी बाकी है, जिसे इसी साल दिसंबर में पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद ट्रेनें पूरी रफ्तार से दौड़ेंगी और यात्रियों को तेजी से गंतव्य तक पहुंचने का लाभ मिलेगा।

मुख्य लाभ:

  • तेज़ यात्रा: दिसंबर में झांसी-बीना के बीच तीसरी लाइन का काम पूरा हो जाने के बाद वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी से दिल्ली और मुंबई के लिए चलने वाली ट्रेनों को किसी दूसरी प्रीमियम ट्रेन के लिए बीच में नहीं रुकना पड़ेगा। साथ ही उनकी गति 160 किलोमीटर प्रति घंटे तक की जाएगी।
  • सुगम यात्रा: मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में बने नए कंट्रोल रूम से तीसरी लाइन पर ट्रेनों का संचालन किया जाएगा, जिससे यात्रा और अधिक सुगम हो जाएगी।
  • ट्रैफिक में कमी: बीना से धौलपुर तक 316 किलोमीटर लंबे रेल मार्ग पर तीसरी रेल लाइन 4,869 करोड़ रुपये की लागत से बिछाई जा रही है। इसका उद्देश्य भारतीय रेल के प्रमुख मार्गा में से एक धौलपुर-बीना रेल लाइन पर ट्रैफिक का बोझ कम करना है। वहीं, मालगाड़ी का भार भी पुराने ट्रैक से स्थानांतरित कर नई लाइन पर डाला जा सकेगा।

अधिकारियों का कहना:

मंडल रेल प्रबंधक, झांसी, दीपक कुमार सिन्हा ने बताया कि, “धौलपुर-बीना तीसरी रेल लाइन का काम अपने अंतिम चरण में है। इसे इसी साल दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। इस लाइन के पूरा होने के बाद मंडल में ट्रेनों का ट्रैफिक तीसरी लाइन पर भी स्थानांतरित किया जा सकेगा। इससे ट्रेनों की रफ्तार में बढ़ोतरी भी होगी।”

निष्कर्ष:

झांसी-बीना रेल मार्ग पर तीसरी लाइन का काम पूरा होने से यात्रियों को तेज़ और सुगम यात्रा का लाभ मिलेगा। साथ ही, यह भारतीय रेल के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि होगी।

Hindi News/ Jhansi / झांसी-बीना रेल मार्ग पर तीसरी लाइन का काम अंतिम चरण में, दिसंबर तक पूरी रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें

ट्रेंडिंग वीडियो