scriptदादा-पिता के बाद अब पुत्र भी निभा रहे रामलीला में भूमिका | jhalawar Top News. | Patrika News
झालावाड़

दादा-पिता के बाद अब पुत्र भी निभा रहे रामलीला में भूमिका

सरड़ा. अकलेरा तहसील क्षेत्र के सरड़ा कस्बे में पिछले 79 वर्षों से स्थानीय कलाकारों द्वारा रामलीला का मंचन किया जा है। मंडल अध्यक्ष शिवदयालपारेता ने बताया कि आदर्श रामलीला कला मंडल एवं जनकल्याण सेवा संस्थान की ओर से गुरुवार रात्रि को जय गणपति गणनायक प्रार्थना के साथ रामलीला मंचन की विधिवत शुरुआत हुई। प्रार्थना के […]

झालावाड़Oct 04, 2024 / 10:41 pm

jagdish paraliya

  • सरड़ा. अकलेरा तहसील क्षेत्र के सरड़ा कस्बे में पिछले 79 वर्षों से स्थानीय कलाकारों द्वारा रामलीला का मंचन किया जा है। मंडल अध्यक्ष शिवदयाल पारेता ने बताया कि आदर्श रामलीला कला मंडल एवं जनकल्याण सेवा संस्थान की ओर से गुरुवार रात्रि को जय गणपति गणनायक प्रार्थना के साथ रामलीला मंचन की विधिवत शुरुआत हुई।
सरड़ा. अकलेरा तहसील क्षेत्र के सरड़ा कस्बे में पिछले 79 वर्षों से स्थानीय कलाकारों द्वारा रामलीला का मंचन किया जा है। मंडल अध्यक्ष शिवदयालपारेता ने बताया कि आदर्श रामलीला कला मंडल एवं जनकल्याण सेवा संस्थान की ओर से गुरुवार रात्रि को जय गणपति गणनायक प्रार्थना के साथ रामलीला मंचन की विधिवत शुरुआत हुई। प्रार्थना के बाद गणेश सजीव झांकी, रावण अत्याचार, राजा दशरथ द्वारा पुत्रेष्ठि यज्ञ, राम जन्म की लीला का मंचन हुआ। मंचन के दौरान रावण की भूमिका देवी शंकर टेलर, मेघनाद की भूमिका अक्षित बैरागी, सेनापति की भूमिका देवीलाल टेलर, ब्रह्मा की भूमिका मांगीलाल बैरागी , शंकर की भूमिका मांगीलाल राठौर, विष्णु की भूमिका हर्षित बैरागी, इंद्र की भूमिका रामनिवास शर्मा, मुनि की भूमिका बजरंगलाल टेलर, पृथ्वीमाता की भूमिका ओमप्रकाश टेलर, मुनि वशिष्ठ की भूमिका रामगोपाल पोटर, राजा दशरथ की भूमिका बनवारी टेलर, अग्नि देव की भूमिका गोविंद मेवाड़ा ने निभाई।
निर्देशक लालचंद बैरागी व वरिष्ठ कलाकार मांगीलाल राठौर ने बताया कि सरड़ा में की जा रही रामलीला में संवाद के साथ ही संगीत में भी मंचन किया जाता हैं। स्थानीय कलाकारों की ओर से की जा रही रामलीला में बेहरत, शेर, तबील, शायरी जैसी गुमनाम होती जा रही पौराणिक विधाओं में मंचन किया जाता हैं।
  • सरड़ा में स्थानीय कलाकारों द्वारा की जाने वाली रामलीला में एक पीढ़ी के बाद दूसरी पीढ़ी का स्वतःजुड़ाव दिखाई देता हैं। मंडल अध्यक्ष शिवदयालपारेता ने बताया कि यहां रामलीला में एक पीढ़ी के बाद दूसरी पीढ़ी का जुड़ाव रहा हैं। अपने पिता द्वारा निभाए गए किरदार को अब उनके पुत्र अदा कर रहे हैं। रामलीला मंडल के वरिष्ठ कलाकार हरिशंकर विजय के पुत्र कस्टम कमिशनर संतोष विजय हनुमान, लीलाधर बैरागी के पुत्र कजोड़ी लाल बैरागी बाणासुर, बालचंद सेन के पुत्र चौथमल सेन सुमंत, लालचंद बैरागी के पुत्र हर्षित बैरागी अंगद, श्रृंगार कक्ष में मोहनलाल कारपेंटर के बाद मुकेश कारपेंटर, शोभाराम मेवाड़ा के पौत्र चेतन मेवाड़ागिद्धराज की भूमिका निभा रहे हैं। वहीं ढोलक वादक गोपाल राव अपने पिता अमरलाल के बाद से, हारमोनियम वादक उमाशंकर अपने बड़े भाई हनुमान सिंह के बाद से अनवरत अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Hindi News / Jhalawar / दादा-पिता के बाद अब पुत्र भी निभा रहे रामलीला में भूमिका

ट्रेंडिंग वीडियो