scriptयहां के स्कूल में बच्चों ने पढ़ी किताब तो खुल गई पोल | collector reached the schools and read the book | Patrika News
जावरा

यहां के स्कूल में बच्चों ने पढ़ी किताब तो खुल गई पोल

– बच्चों की कम उपस्थिति जवाब सुनकर बोले बहानेबाजी नहीं चलेगी

जावराMar 17, 2022 / 10:24 am

Sourabh Pathak

स्कूलों में पहुंचे कलेक्टर ने बच्चों से पढ़ाई किताब

स्कूलों में पहुंचे कलेक्टर ने बच्चों से पढ़ाई किताब

रतलाम. जिले की शैक्षणिक व्यवस्था के हाल जानने के लिए कलेक्टर बुधवार को ग्रामीण अंचल के स्कूलों में पहुंचे। कलेक्टर ने स्कूलों में जाने के बाद वहां मौजूद बच्चों की संख्या से जुड़ी जानकारी जुटाई और फिर बच्चों के शैक्षणिक स्तर का पता लगाने के लिए उनसे चर्चा की। इसके साथ ही स्कूल से जुड़ी अन्य व्यवस्थाओं से जुड़ी जानकारी भी ली। यहां के स्कूल में बच्चों ने किताब पढ़ी तो पोल खुल गई। कलेक्टर ने दौरे के दौरान स्कूल के बच्चों से बातचीत की।
कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम अपने दौरे के दौरान सैलाना क्षेत्र से लगे हुए ग्राम बागरियों की खेड़ी एवं गांव बायड़ी के स्कूलों में पहुंचे और यहां मौजूद बच्चों से बातचीत की। इस दौरान कलेक्टर ने स्कूलों में व्यवस्थाओं का जायजा लिया। साथ ही बच्चों को दिए जाने वाले मध्यान भोजन की जानकारी भी प्राप्त की। बागरियो की खेड़ी प्राइमरी स्कूल में पाई गई कई कमियों को देखकर कहा कि पंचायत सचिव की जिम्मेदारी है कि स्कूल में जरूरी कार्य करवाएं।
बच्चों से पढ़वाई किताब
कलेक्टर के द्वारा ग्राम बायड़ी के स्कूल में बच्चों से किताबे भी पड़वाई और उनके ज्ञान को परखा। स्कूल में दर्ज 300 की संख्या के विरुद्ध मात्र 67 बच्चे उपस्थित पाए गए। पूछने पर प्राचार्य ने बताया कि त्योहारों के कारण स्कूल में बच्चे नहीं आ रहे हैं। कलेक्टर ने कहा कि बहानेबाजी नहीं चलेगी, जहां के प्राचार्य तथा टीचर जागरूक हैं, वहां बच्चों की उपस्थिति शत-प्रतिशत रहती है। कलेक्टर के साथ सीईओ जिला पंचायत जमुना भिड़े भी मौजूद रही।
सचिव को किया निलंबित

कलेक्टर के सैलाना भ्रमण के दौरान ग्राम पंचायत भीलो की खेड़ी की सचिव दीपाली पुरोहित अनुपस्थित पाई गई। वहीं ग्राम पंचायत अंतर्गत निर्माण कार्य भी अपूर्ण पाए गए। ग्रामीणों ने बताया कि सचिव अधिकांश रूप से अनुपस्थित रहती है। सचिव के द्वारा कार्य में लापरवाही व उदासीनता के चलते उसे तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया।

Hindi News/ Jaora / यहां के स्कूल में बच्चों ने पढ़ी किताब तो खुल गई पोल

ट्रेंडिंग वीडियो