scriptWeather Update: हीटवेव एवं ताप की लहर के संबंध में एडवाइजरी जारी | Weather UpdateAdvisory issued regarding heat wave and heat wave | Patrika News
जैसलमेर

Weather Update: हीटवेव एवं ताप की लहर के संबंध में एडवाइजरी जारी

जैसलमेर में आपदा प्रबंधन सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग राजस्थान, जयपुर की ओर से गर्मी ऋतु में बढ़ते हुए तापमान, ताप की लहर व हीटवेव से आमजन से बचाव के लिए एडवाईजरी जारी की गई है। जिला कलक्टर प्रतापसिंह ने बताया कि हीटवेव के बचाव के लिये आमजन एडवाइजरी की पालना करें एवं साथ आह्वान किया कि वे लू-तापघात से बचाव के लिए समुचित उपाय करें।

जैसलमेरMay 06, 2024 / 08:33 pm

Deepak Vyas

weather
जैसलमेर में आपदा प्रबंधन सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग राजस्थान, जयपुर की ओर से गर्मी ऋतु में बढ़ते हुए तापमान, ताप की लहर व हीटवेव से आमजन से बचाव के लिए एडवाईजरी जारी की गई है। जिला कलक्टर प्रतापसिंह ने बताया कि हीटवेव के बचाव के लिये आमजन एडवाइजरी की पालना करें एवं साथ आह्वान किया कि वे लू-तापघात से बचाव के लिए समुचित उपाय करें। आपदा प्रबंधन की ओार से जारी एडवाइजरी के अनुसार लू-तापघात एवं हीटवेव बचाव के लिए आमजन को पर्याप्त पानी पीने के साथ ही नींबू, पानी, छाछ आदि के सेवन की सलाह दी गई है। हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े पहनने, सिर को कपड़े व टोपी से ढकऩेए आंखों की सुरक्षा के लिए धूप चश्मे का प्रयोग करने की भी सलाह दी गई है। इसी तरह नियोक्ता एवं श्रमिक के लिए एडवाइजरी जारी की गई हैं कि कार्य स्थल पर ठंडे पेयजल का प्रबंध रखें। श्रमिकों को लिए छाया-पानी एवं ओआरएस घोल पैकेट्स का प्रबंध रखने, श्रम साघ्य कार्यो को दिन के कम ताप वाले समय में करने इत्यादि की सलाह दी गई है। जिला कलक्टर सिंह ने एडवाइजरी की जानकारी देते हुए आमजन से बंद वाहन में बच्चों को कभी अकेला नहीं छोडऩे, पंखे व नम कपड़ों का प्रयोग करने, ठंडे पानी से स्नान करने व छायादार पेड़ों के नीचे बैठने की सलाह दी गई है।

यूं करें पशुधन का करें बचाव

इसके साथ ही पशुधन को हीटवेव से बचाने के लिए पशुओं को छाया में रखने, समय-समय पर ठंडा पानी पिलाने, अत्यधिक गर्मी के दौरान पानी का छिडक़ाव पशु आश्रय स्थल पर कराने के साथ ही पशुओं को हरी घासए प्रोटीन वसा खाद्य पदार्थ खिलाने एवं खनिज मिश्रण व नमक देने की सलाह दी गई है। इसके साथ ही हीटवेव से बचाव के लिए क्या नहीं करें इसके बारे में सलाह दी कि धूप में बाहर जाने से बचेंए नंगे पाव बाहर नहीं जाएं। दिन में सबसे गर्म समय के दौरान खाना पकाने से बचने, शराब, चाय-काफी एवं कार्बोनेटेड शीतल पेय के सेवन से बचने व अधिक प्रोटीन वाले भोजन से बचने की भी सलाह दी गई है।

Hindi News/ Jaisalmer / Weather Update: हीटवेव एवं ताप की लहर के संबंध में एडवाइजरी जारी

ट्रेंडिंग वीडियो