scriptबदल गया बाबा रामदेव के मंदिर का समय | The time of Baba Ramdev's temple changed | Patrika News
जैसलमेर

बदल गया बाबा रामदेव के मंदिर का समय

– आज सूना नजर आया मंदिर, खाली रहे बेरीकेट्स

जैसलमेरMar 18, 2020 / 08:41 pm

Deepak Vyas

बदल गया बाबा रामदेव के मंदिर का समय

बदल गया बाबा रामदेव के मंदिर का समय

रामदेवरा. जिला प्रशासन के निर्देश के बाद जन-जन के आराध्य लोकदेवता बाबा रामदेव की समाधि स्थल पर बुधवार से दर्शन करवाने की नई व्यवस्था शुरू की गई है। बुधवार को दो-दो घंटों के लिए तीन चरणों में मंदिर खुला तथा यहां पहुंचे श्रद्धालुओं ने शांतिपूर्वक कतारबद्ध होकर बाबा की समाधि के दर्शन किए। कोरोना वायरस को लेकर प्रशासन किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरतना चाह रहा है। इसी कड़ी में पश्चिमी राजस्थान के सबसे बड़े मंदिरों में शुमार बाबा रामदेव समाधि स्थल पर दर्शन करने के लिए श्रद्धालु एक साथ एकत्र नहीं हो, इसके लिए प्रशासन के निर्देश के बाद बुधवार से मंदिर को सुबह 7 बजे से 9 बजे तक, दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक व शाम साढ़े छह बजे से साढ़े आठ बजे तक मंदिर खुला रखकर यहां आने वाले श्रद्धालुओं को दर्शन करवाए जा रहे हैं। इसके अलावा बाकि समय में मंदिर प्रवेश द्वार को बंद रखा जा रहा है।
पहली बार बदली व्यवस्था
बाबा रामदेव की ओर से जीवित समाधि लेने के बाद से आज तक के इतिहास में यह पहली बार है कि कोरोना वायरस के खौफ के कारण दर्शन करने की व्यवस्था में बदलाव किया गया है। पूर्व में समाधि स्थल सुबह पांच बजे से रात्रि नौ बजे तक खुला रखकर दर्शन करवाए जाने की व्यवस्था थी, जो बुधवार से बदलकर अस्थायी रूप से छह घंटे तक मंदिर को खुला रखने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा मंदिर परिसर में सफाई का विशेष ख्याल रखा जा रहा है और अलग-अलग रसायनों व फिनाइल से बेरीकेट्स व दीवारों को साफ किया जा रहा है।
श्रद्धालुओं की आवक हुई कम
बाबा रामदेव की समाधि के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को मंदिर प्रवेश द्वार के सामने बैठकर मंदिर खुलने का इंतजार करना पड़ रहा है। दूसरी तरफ कोरोना वायरस के भय से इन दिनों यहां आने वाले श्रद्धालुओं की तादाद भी काफी कम हो गई है। बहुत कम संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने के लिए यहां पहुंच रहे हैं। पूर्व में प्रतिदिन पांच हजार से अधिक श्रद्धालु यहां आकर बाबा की समाधि के दर्शन करते थे। जबकि कोरोना वायरस की सूचना के बाद श्रद्धालुओं की आवक 500 से 1000 तक पहुंच गई है। यहां आने वाले श्रद्धालु भी कोरोना वायरस के चलते मुंह पर मास्क लगाए हुए देखे जा सकते है। आगामी कुछ दिनों बाद ही चैत्र माह का नवरात्रि मेला शुरू होने वाला है। इस मेले में लाखों की तादाद में श्रद्धालु दर्शन करने रामदेवरा आते हैं। ऐसे में दर्शन करने के लिए उन्हें काफी परेशानी भी होगी।

Hindi News / Jaisalmer / बदल गया बाबा रामदेव के मंदिर का समय

ट्रेंडिंग वीडियो