scriptपोकरण बने आदर्श नगरपालिका, बनाएं विशेष योजना : प्रतापपुरी | Patrika News
जैसलमेर

पोकरण बने आदर्श नगरपालिका, बनाएं विशेष योजना : प्रतापपुरी

राजस्थान विधानसभा में शुक्रवार को नगरीय विकास एवं आवासन, स्वायत शासन पर विचार एवं मतदान, अनुदान की मांग पर बोलते हुए पोकरण विधायक महंत प्रतापपुरी ने पोकरण नगरपालिका क्षेत्र में विकास कार्य करवाने और आदर्श नगरपालिका घोषित करने की मांग की है।

जैसलमेरJul 26, 2024 / 07:42 pm

Deepak Vyas

jsm news
राजस्थान विधानसभा में शुक्रवार को नगरीय विकास एवं आवासन, स्वायत शासन पर विचार एवं मतदान, अनुदान की मांग पर बोलते हुए पोकरण विधायक महंत प्रतापपुरी ने पोकरण नगरपालिका क्षेत्र में विकास कार्य करवाने और आदर्श नगरपालिका घोषित करने की मांग की है। क्षेत्रीय विधायक महंत प्रतापपुरी ने मांगों को कहा कि पोकरण ऐतिहासिक, सामरिक व धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण स्थल है। पोकरण में आजादी से पुरानी नगरपालिका है, जिसकी स्थापना 1936 में की गई थी, जो बाबा रामदेव की कर्मस्थली केे कारण देवनगरी के रूप में भी पहचानी जाती है। उन्होंने कहा कि पोकरण आज भी मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। पूरी दुनिया से यहां पर्यटक आते है, लेकिन पोकरण में प्रवेश करते ही उन्हें यहां विकास की कमी के कारण पीड़ा होती है। उन्होंने बताया कि गत कांग्रेस सरकार में पोकरण में 25 करोड़ रुपए की राशि से ट्रीटमेंट प्लांट स्वीकृत किया गया था, लेकिन स्वीकृति के समय गलती से कार्यस्थल रामदेवरा लिख गया। उन्होंने इसे संशोधित करने की मांग की। साथ ही पोकरण में व्यवस्थित सीवरेज लाइन भी नहीं लगी हुई है। उन्होंने पोकरण के सीवरेज लाइन को पुन: नए सिरे से स्थापित करने की मांग की है, साथ ही पोकरण के तालाबों, नदी-नालों में हुए अतिक्रमणों को हटाने की भी मांग की।

इन सुविधाओं का करें विस्तार

क्षेत्रीय विधायक महंत प्रतापपुरी ने 30-40 वर्ष पूर्व पोकरण में सडक़ों, नालियों, रोशनी, पेयजल की व्यवस्था को नए सिरे से पुन: करवाकर राहत दिलाने, पोकरण में टाउनहॉल का निर्माण करवाने, सार्वजनिक उद्यान विकसित करने, व्यायाम शाला व ऑपन जिम की स्थापना करने, बस स्टैंड को विकसित कर विस्तार करने, पोकरण में सीसीटीवी कैमरे लगवाने, कस्बे के भीतरी व बाहरी आबादी क्षेत्र में सडक़ों व अन्य सुविधाओं का विस्तार करने की मांग की है। साथ ही रामदेवरा आने वाले लाखों श्रद्धालुओं के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त विश्राम गृह का निर्माण करवाने की भी मांग की, ताकि श्रद्धालुओं को राहत मिले। उन्होंने पोकरण नगरपालिका में रिक्त पदों को भरने की मांग की है।

Hindi News/ Jaisalmer / पोकरण बने आदर्श नगरपालिका, बनाएं विशेष योजना : प्रतापपुरी

ट्रेंडिंग वीडियो