scriptमाघ मेला शुरू: लगी लंबी कतारें, टूटा मंदी का दौर, श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़ | Magh Mela begins: Long queues formed, period of recession broken | Patrika News
जैसलमेर

माघ मेला शुरू: लगी लंबी कतारें, टूटा मंदी का दौर, श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

– माघ मेला शुरू, श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

जैसलमेरFeb 11, 2024 / 08:06 pm

Deepak Vyas

माघ मेला शुरू: लगी लंबी कतारें, टूटा मंदी का दौर

माघ मेला शुरू: लगी लंबी कतारें, टूटा मंदी का दौर

जन-जन के आराध्य, लोकदेवता बाबा रामदेव की समाधि पर रविवार को शुक्ल द्वितीया को माघ मेला शुरू हुआ। इस दौरान हजारों श्रद्धालुओं ने रामदेवरा पहुंचकर बाबा रामदेव की समाधि के दर्शन किए और पूजा-अर्चना कर अमन, चैन व खुशहाली के लिए प्रार्थना की। माघ माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया को तड़के 4 बजे बाबा रामदेव की समाधि पर पंचामृत से अभिषेक किया गया और मंगला आरती के बाद द्वार खोले गए। इस दौरान कतार में खड़े हजारों श्रद्धालुओं ने बाबा रामदेव के जयकारे के साथ मंदिर में प्रवेश किया। श्रद्धालुओं ने कतारबद्ध होकर बाबा रामदेव की समाधि के दर्शन किए। इस दौरान राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब आदि राज्यों से हजारों श्रद्धालुओं ने दर्शन कर पूजा-अर्चना की। सुबह 8 बजे भोग आरती कर समाधि पर स्वर्ण मुकुट स्थापित किया गया। इस दौरान बाबा रामदेव के जयकारों से समाधि परिसर गूंज उठा। श्रद्धालुओं की भीड़ के चलते बाबा रामदेव समाधि समिति व पुलिस प्रशासन की ओर से माकूल व्यवस्थाएं की गई, ताकि श्रद्धालुओं को परेशानी नहीं हो। माघ मेला आगामी पूर्णिमा तक चलेगा। रविवार को गुजरात से आए संघ ने 100 फीट लंबी विशाल ध्वजा भी चढ़ाई। श्रद्धालुओं ने बाबा रामदेव की समाधि के दर्शनों के बाद बाजार से जमकर खरीदारी की और झूला पालना, परचा बावड़ी, रुणीचा कुंआ आदि का भ्रमण किया।

व्यापारियों के खिले चेहरे

माघ माह के दूसरे दिन द्वितीया रविवार को दिनभर श्रद्धालुओं की आवक जारी रही। दर्शनों के बाद श्रद्धालुओं ने बाजार से जमकर खरीदारी की। जिससे व्यापारियों के चेहरे भी खिले नजर आए। गौरतलब है कि गत 2 माह से गांव में मंदी का आलम पसरा हुआ था। श्रद्धालुओं की आवक कम होने से खरीदारी नहीं हो रही थी और दुकानदार परेशान हो रहे थे। रविवार को माघ मेले के शुभारंभ पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़ से गांव में खासी रोनक रही। उल्लेखनीय है कि रामदेवरा में बाबा रामदेव के मेले के बाद माघ मेला दूसरा बड़ा मेला माना जाता है। यह मेला भी माघ शुक्ल द्वितीया से एकादशी तक आयोजित होगा। इस दौरान हजारों श्रद्धालु रामदेवरा पहुंचकर बाबा रामदेव की समाधि के दर्शन करेंगे।

Hindi News/ Jaisalmer / माघ मेला शुरू: लगी लंबी कतारें, टूटा मंदी का दौर, श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

ट्रेंडिंग वीडियो