scriptLok Sabha Election 2024 : मोबाइल एप बना रहे मतदाताओं को जागरुक, सतर्क और सशक्त | Lok Sabha Election 2024: Making mobile app to make voters aware, alert and empowered | Patrika News
जैसलमेर

Lok Sabha Election 2024 : मोबाइल एप बना रहे मतदाताओं को जागरुक, सतर्क और सशक्त

Lok Sabha Election 2024: निर्वाचन आयोग की ओर से चुनाव प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए मोबाइल एप जारी किए गए है। एप के माध्यम से मतदाताओं को जागरुक, सर्तक एवं सशक्त बनाने की कवायद की जा रही है।

जैसलमेरApr 05, 2024 / 02:41 pm

Rakesh Mishra

cvigil_application.jpg
Lok Sabha Election 2024: निर्वाचन आयोग की ओर से चुनाव प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए मोबाइल एप जारी किए गए है। एप के माध्यम से मतदाताओं को जागरुक, सर्तक एवं सशक्त बनाने की कवायद की जा रही है। इनके माध्यम से मतदाताओं एवं उम्मीदवारों से जुड़ी हर जानकारी से आमजन को अवगत करवाया जा रहा है। गौरतलब है कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों में नागरिकों की सहभागिता बढ़ाने एवं शिकायतों के त्वरित निराकरण के लिए आयोग की ओर से निर्मित सी विजिल एप्लीकेशन को और भी सशक्त बनाया गया है। अब आम नागरिक आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के मामलों की शिकायत लाइव, फोटोग्राफ एवं वीडियो के साथ-साथ ऑडियो क्लिप के माध्यम से भी कर सकेंगे। शिकायत गुप्त रूप से भी की जा सकती है या एप्प में पंजीकृत होकर भी की जा सकेगी। सामान्य मामलों में शिकायतों पर कार्रवाई 100 मिनट के भीतर पूरी कर शिकायतकर्ता को इसकी सूचना दी जाएगी।
सुविधा एप से पेश कर सकेंगे नामांकन व शपथ पत्र
उक्त एप्लीकेशन के माध्यम से अभ्यर्थी अपना नामांकन फार्म एवं शपथ-पत्र ऑनलाइन भी पेश कर सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद अभ्यर्थी को एक स्लॉट का चयन कर निर्धारित तिथि एवं समय में भौतिक सत्यापन एवं नियत शुल्क के भुगतान के लिए रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष उपस्थित होना पड़ेगा। इस एप्लीकेशन के माध्यम से रैली एवं सभा आदि की परमिशन के लिए भी ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा।
इनका भी हो रहा उपयोग
एनजीएस पोर्टल, सक्षम एप, केवाईसी एप के माध्यम से भी मतदाताओं को वांछित जानकारी मिलने में सहायता मिल रही है।

वोटर हेल्पलाइन एप, वोटर सर्विस पोर्टल व वोटर टर्न आउट एप
वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप की सहायता से कोई भी नागरिक मतदाता सूची में अपना नाम खोजने, पंजीकरण, संशोधन अथवा विलोपन के लिए फार्म जमा करने, मतदान केंद्र एवं बीएलओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने, मतगणना के परिणाम जानने, शिकायत करने, चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के बारे में विवरण खोजने का कार्य आसानी से कर सकेंगे। इसी तरह वोटर सर्विस पोर्टल में भी नागरिक नाम मतदाता सूची में जोड़े जाने, विलोपन अथवा संशोधन का आवेदन कर सकते हैं। इसी तरह वोटर टर्न आउट एप का उपयोग कर मतदान के दिवस राज्य में विधानसभा वार में वोटर टर्न आउट पुरुषों, महिलाओं और थर्ड जेंडर की संख्या सहित को देखा जा सकेगा।
https://youtu.be/fiWEFzk6KgA

Hindi News/ Jaisalmer / Lok Sabha Election 2024 : मोबाइल एप बना रहे मतदाताओं को जागरुक, सतर्क और सशक्त

ट्रेंडिंग वीडियो