scriptजैसलमेर में 101 ई मित्र केन्द्रों का हुआ सघन निरीक्षण | Intensive inspection of 101 E-Mitra centers in Jaisalmer | Patrika News
जैसलमेर

जैसलमेर में 101 ई मित्र केन्द्रों का हुआ सघन निरीक्षण

-सामने आई व्यापक अनियमितताएं-दोषी पाए गए 48 ई -मित्र केन्द्रों के खिलाफ कार्यवाही

जैसलमेरAug 07, 2021 / 07:59 pm

Deepak Vyas

जैसलमेर में 101 ई मित्र केन्द्रों का हुआ सघन निरीक्षण

जैसलमेर में 101 ई मित्र केन्द्रों का हुआ सघन निरीक्षण

जैसलमेर. ई-मित्र केन्द्रों के संचालन में व्यापक स्तर पर अनियमितताएं सामने आने पर जिले के 48 ई-मित्र केन्द्रों के खिलाफ त्वरित कार्यवाही करते हुए 48 हजार रुपए से अधिक की पेनल्टी लगाई गई है। यह कार्यवाही सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग की ओर से जिले भर में गुरुवार को की गई। इस दौरान एक दिवसीय विशेष निरीक्षण अभियान चलाकर जिले के कुल 101 ई-मित्र केन्द्रों का औचक निरी़क्षण किया गया, जिसमें जिले के 48 ई-मित्र कियोस्क को किसी न किसी प्रकार दोषी पाकर इनके खिलाफ कार्यवाही की गई।
गौरतलब है कि जिले में संचालित ई-मित्र संचालकों की ओर से आम जनता से राज्य सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क से अधिक शुल्क वसूलने व अनियमितता बरतने के संबंध में लगातार प्राप्त हो रही शिकायतों को गंभीरता से लेकर सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग, जैसलमेर के संयुक्त निदेशक अशोक कुमार आसेरी ने जिले में औचक निरीक्षण के लिए अलग-अलग टीमों का गठन किया। गुरुवार को जिले भर के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित ई-मित्र केन्द्रों का औचक निरीक्षण राजधारा एप के माध्यम से ऑनलाइन करवाया गया। इस दौरान ये अनियमितताएं सामने आई।
संयुक्त निदेशक अशोक कुमार आसेरी के नेतृत्व में सूचना सहायक जगदीश कुमार एवं अमृतलाल की ओर से पंचायत समिति सांकड़ा, भणियाणा एवं पोकरण शहरी क्षेत्र में संचालित ई-मित्र केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया गया।
इसी प्रकार सहायक प्रोग्रामर महेश कुमार ओझा, कश्यप भाटिया एवं सूचना सहायक विनोद कुमार की टीम की ओर से जैसलमेर शहरी क्षेत्र में संचालित ई-मित्र केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया गया, जबकि पंचायत समिति जैसलमेर व सम क्षेत्र में संचालित ई-मित्र केन्द्रों का औचक निरीक्षण सूचना सहायक जितेन्द्र कुमार व शिवलाल की ओर से किया गया। इस एक दिवसीय निरीक्षण अभियान के दौरान कई अनियमितताएं सामने आयी। इनमें प्रमुख रूप से ई-मित्र केन्द्र पर रेट लिस्ट अथवा को-ब्रांडेड बेनर नहीं लगाने या निर्धारित स्थान पर ई-मित्र केन्द्र का संचालन न करने के दोषी पाए गए, जिनके खिलाफ त्वरित विभागीय कार्यवाही करते हुए कुल 48 हजार रुपए से भी ज्यादा की पेनल्टी लगाई गई। इसके साथ ही भविष्य में इस तरह की अनियमितताएं सामने आने पर ई-मित्र आईडी को स्थाई रूप से बंद करने की चेतावनी दी गई। जिले में एक साथ चलाएं गए निरीक्षण अभियान से ई-मित्र धारकों में हड़कम्प मच गया तथा कई ई-मित्र धारक अपनी दुकान बंद कर गायब हो गए। संयुक्त निदेशक अशोक कुमार आसेरी की ओर से यह स्पष्ट कर दिया गया है कि जैसलमेर जिले में ई-मि़त्र केन्द्रों पर होने वाली अनियमितताओं को रोकने एवं आम जनता को राहत पहुंचाने की दृष्टि से ई-मित्र केन्द्रों के निरीक्षण की प्रक्रिया अनवरत जारी रखी जाएंगी।

Hindi News / Jaisalmer / जैसलमेर में 101 ई मित्र केन्द्रों का हुआ सघन निरीक्षण

ट्रेंडिंग वीडियो