scriptGood News: सोनार दुर्ग के पास स्थापित होंगे स्मार्ट टॉयलेट्स | Good News: Smart toilets will be installed near Sonar Durg, jaisalmer | Patrika News
जैसलमेर

Good News: सोनार दुर्ग के पास स्थापित होंगे स्मार्ट टॉयलेट्स

– स्वच्छता सर्वेक्षण में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए नगरपरिषद ने शुरू किए नवाचार- साफ-सफाई की निगरानी के लिए स्वच्छता विजिलेंस टीम गठित

जैसलमेरFeb 11, 2024 / 08:20 pm

Deepak Vyas

Good News: सोनार दुर्ग के पास स्थापित होंगे स्मार्ट टॉयलेट्स

Good News: सोनार दुर्ग के पास स्थापित होंगे स्मार्ट टॉयलेट्स

स्वच्छता सर्वेक्षण 2024 में बेहतरीन प्रदर्शन करने और शहर को साफ-सुथरा बनाने के उद्देश्य से जैसलमेर नगरपरिषद ने एक साथ कई नवाचार लागू किए हैं। इसके अंतर्गत स्वच्छता विजिलेंस टीम का गठन किया गया है। जो शहरभर में भ्रमण करते हुए साफ-सफाई व्यवस्था की निगरानी कर कचरा फैलाने वालों और प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक व पोलीथिन का उपयोग, भंडारण कर रहे दुकानदारों, प्रतिष्ठानों और ठेले वालों के खिलाफ जुर्माना लगाने की कार्रवाई कर रही है। टीम ने गड़ीसर चौराहा, गोपा चौक व हनुमान चौराहा पर भ्रमण करते हुए कचरा फैलाने वालों पर कार्रवाई कर 2850 रुपए का जुर्माना वसूला गया। इसके साथ ही टीम की ओर से पेम्फलेट वितरण कर दुकानदारों, व्यवसायियों और ठेले वालों से अपने यहां कचरा पात्र रखने की अपील की गई। उन्हें डस्टबिन में एकत्रित कचरे को नगरपरिषद की ओर से संचालित घर-घर कचरा संग्रहण वाहन में ही डालने की समझाइश की गई।

वार्डों में बीटवार सफाई के लिए निविदा

नगरपरिषद की तरफ से वार्डो में बीटवार सफाई व्यवस्था का उद्देश्य पूरा करने के लिए नए तरीके से निविदा जारी की गई है। जिसमें प्रत्येक वार्ड को बीट में बांटकर बीट अनुसार ही सफाई कर्मचारी लगाए जाएंगे। प्रत्येक बीट में 1 सफाई कर्मचारी लगाया जाएगा। जिसकी जिम्मेदारी उस बीट में आने वाली सडक़ों व नालियों की सम्पूर्ण साफ-सफाई की होगी। निविदा अनुसार बीट पर लगाए गए प्रत्येक सफाई कर्मचारियों की उपस्थिति व निगरानी परिषद की ओर से की जाएगी। किसी भी सफाई कर्मचारी के अनुपस्थित पाए जाने पर संवेदक के खिलाफ दंडात्मक कार्यवाही की जा सकेगी।

शहर में लगेंगे स्मार्ट टॉयलेट्स

स्थानीय बाशिंदों और देशी-विदेशी सैलानियों की सुविधा के लिए नगरपरिषद द्वारा शहर में स्मार्ट टॉयलेट्स स्थापित किए जाएंगे। शहर में निर्मित मुख्यत: दुर्ग के आस-पास के मूत्रालयों को हटाकर उनके स्थान पर स्मार्ट टॉयलेट्स स्थापित किये जायेंगे। इन स्मार्ट टॉयलेट्स में सेनेटरी नेपकिन मशीन, ऑटोमैटिक फ्लश व हैण्ड वॉश सिस्टम होगा। इन स्मार्ट टॉयलेट्स में प्रवेश कोइन के माध्यम से ही हो सकेगा तथा स्मार्ट टॉयलेट्स में रेड व ग्रीन बती सिस्टम होगा। जो खाली होने पर ग्रीन व अन्दर किसी के होने पर रेड बत्ती से दर्शाएगा व टंकी में पानी के लेवल का पता चल सकेगा। इन सभी स्मार्ट टॉयलेट के संचालन व संधारण के लिए अलग से कंट्रोल रूम बनाया जायेगा। जिसमें इन टॉयलेट्स की शिकायतो का निस्तारण समयबद्ध रूप से हो सकेगा।

आरआरआर सेंटर की स्थापना

नगरपरिषद ने मलका प्रोल के पास शहरी आजीविका केन्द्र में आरआरआर सेंटर शुरू किया है। जिसमें आमजन अपने पुराने कपड़े, प्लास्टिक व मेटल वेस्ट जैसे- प्लास्टिक की बोतलें, लोहे के पुराने पीपे आदि स्वयं जमा करवा सकते हैं। इन सामानों का शहरभर से संग्रहण के लिए परिषद की ओर से एक विशेष वाहन भी संचालित किया जा रहा है। पुराने कपड़ों से थैले व अन्य उपयोगाी सामान बनवाए जाएंगे जिससे शहर में प्रतिबंधित प्लास्टिक का उपयोग न हो व जैसलमेर शहर प्लास्टिक मुक्त बन सके। प्लास्टिक एवं मेटल वेस्ट को बैठने के मुड्डे, झूमर, फूलदान, कप स्टैंड आदि सामान स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा तैयार किया जाएगा। जिससे महिलाओं की आजीविका में बढ़ोतरी होगी व जैसलमेर में स्वच्छता स्तर भी सुधर सकेगा।

 

आमजन भी करें पूर्ण सहयोग

जैसलमेर शहर को साफ-सुथरा बनाने के लिए नगरपरिषद पूर्णतया समर्पित भाव से काम कर रही है। आमजन से भी अपील है कि शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाये रखने के लिए नगरपरिषद का पूर्ण सहयोग करें।

– हरिवल्लभ कल्ला, सभापति, नगरपरिषद जैसलमेर

विश्वस्तरीय व्यवस्थाएं कर रहे

नगरपरिषद जैसलमेर शहर को भारत में ही नहीं बल्कि विश्व में टॉप-10 में लाने के लिए प्रतिबद्ध है। शहर में स्वच्छता के स्तर को सुधारने के लिए नगरपरिषद की तरफ से लगातार नवाचार किये जा रहे हैं।

– लजपालसिंह सोढ़ा, आयुक्त, नगरपरिषद जैसलमेर

Hindi News/ Jaisalmer / Good News: सोनार दुर्ग के पास स्थापित होंगे स्मार्ट टॉयलेट्स

ट्रेंडिंग वीडियो