scriptलाइट… कैमरा… व एक्शन की गूंज: स्वर्णनगरी के पर्यटन स्थलों पर शूटिंग का दौर शुरू | Film Shooting begins at tourist spots in Golden City, jaisalmer | Patrika News
जैसलमेर

लाइट… कैमरा… व एक्शन की गूंज: स्वर्णनगरी के पर्यटन स्थलों पर शूटिंग का दौर शुरू

-बेहतर लोकेशन के कारण फिल्मकारों की पहली पसंद

जैसलमेरFeb 10, 2024 / 08:17 pm

Deepak Vyas

लाइट... कैमरा... व एक्शन की गूंज: स्वर्णनगरी के पर्यटन स्थलों पर शूटिंग का दौर शुरू

लाइट… कैमरा… व एक्शन की गूंज: स्वर्णनगरी के पर्यटन स्थलों पर शूटिंग का दौर शुरू

एक अंतराल के बाद स्वर्णनगरी में एक बार फिर लाइट…कैमरा…एक्शन के स्वर इन दिनों सुने जा सकते हैं। दक्षिण भारत और अन्य भाषाई फिल्मों की शूटिंग के साथ-साथ डॉक्यूमेंट्री फिल्म एवं एड फिल्मों की शूटिंग भी अलग-अलग लोकेशन में देखी जा सकती है। गत दिनों बंगाली फिल्म सोनार किला जावकरधन की शूटिंग के बाद अब वैज्ञानिक फिल्मों की शूटिंग का दौर शुरू हो गया है। पर्यटन से जुड़े जानकार बताते हैं कि जैसलमेर शहर के कलात्मक दुर्ग, गड़ीसर सरोवर और हवेलियों के साथ सम, कुलधरा, बड़ाबाग, अमरसागर आदि प्रसिद्ध गांवों के साथ यहां के अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में रेतीले भू-भाग के साथ विशाल रण, पठारी लोकेशंस भी हैं। यह एक बड़ा कारण है कि कई कलाकार व फिल्म निर्माता-निर्देशक यहां बार-बार आकर शूटिंग करते रहे हैं। बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड ही नहीं टॉलीवुड कहलाने वाले दक्षिण भारत और अन्य भाषाई फिल्मों की शूटिंग नए साल के दौरान जैसलमेर में होनी तय है। इसी तरह से कई वेब सीरीज और कॉमर्शियल एड का फिल्मांकन इस नायाब क्षेत्र में होनी तय है। कम से कम पांच बड़ी फिल्मों की शूटिंग तो नए साल के शुरुआती तीन महीनों में ही फ्लोर पर आ जाएंगी। इनमें बॉलीवुड की अनीस बज्मी की ओर से निर्देशित एक बड़े बजट की फिल्म शामिल है। जिसमें लीड एक्टर के तौर पर शाहिद कपूर शामिल हैं। दूसरी तरफ दक्षिण भारत के नामी बैनर एनटीआर प्रोडक्शन की दो और कनाडा की एक बड़ी फिल्म यहां जनवरी-फरवरी अथवा मार्च तक में फिल्माई जाएगी।

पांच दशक पुराना नाता-वर्ष 1970 के दशक में सुनील दत्त की रेशमा और शेरा से यहां शूटिंग का दौर शुरू हुआ।

-अब तक दर्जनों फिल्में, वेब सीरीज, कॉमर्शियल एड, म्यूजिक एलबम्स की शूटिंग यहां की जा चुकी हैं।-जैसलमेर की विविध लोकेशंस को दर्शक भी बहुत चाव से देखता है।

-जैसलमेर का भू-भाग हजारों साल प्राचीन है और यहां पर पीरियड फिल्में बनाने योग्य सारी खासियतें मिल जाती हैं।-पुराने शहर की गलियां, ऊंची हवेलियां, कलात्मक दुर्ग और विशाल रेगिस्तान आदि को रूपहले पर्दे पर दर्शाने में फिल्मकार के लिए सहज हो जाता है।

गत वर्ष चर्चा में रही इनकी शूटिंग

वर्ष 2023 में जैसलमेर में दक्षिण के मेगास्टार रजनीकांत और मोहनलाल की बहुचर्चित जेलर फिल्म की शूटिंग जैसलमेर में हुई थी। अक्षय कुमार की बच्चन पांडे फिल्म की आउटडोर शूटिंग का आधे से अधिक हिस्सा जैसलमेर में फिल्माया गया। इसी तरह सैफ अली खान और अर्जुन कपूर के अभिनय वाली हास्य-हॉरर फिल्म भूत पुलिस के कई दृश्य जैसलमेर की विभिन्न लोकेशंस पर फिल्माए गए। दक्षिण की मलाईकोटाई व अपूर्वा वेबसीरीज का फिल्मांकन भी यहां किया गया। कुछ समय पहले अक्षय कुमार की फिल्म बच्चन पांडे का दो महीने लम्बा शेड्यूल जैसलमेर में पूरा हुआ तो विख्यात रैप सिंगर बादशाह के म्यूजिक एलबम की शूटिंग भी यहां की गई। हॉलीवुड के सुपरस्टार जैकी चेन की वेनगार्ड फिल्म का बड़ा हिस्सा रोमांचक ढंग से जैसलमेर दुर्ग, गड़ीसर व यहां की एक होटल आदि लोकेशंस में फिल्माया जा चुका है। इसी तरह कंगना राणावत की फिल्म तेजस के दृश्य यहां फिल्माए गए।

 

Hindi News / Jaisalmer / लाइट… कैमरा… व एक्शन की गूंज: स्वर्णनगरी के पर्यटन स्थलों पर शूटिंग का दौर शुरू

ट्रेंडिंग वीडियो