script5 वर्ष की आयु के बच्चों को ओआरएस के पैकेट्स का वितरण | Distribution of ORS packets to children of 5 years of age | Patrika News
जैसलमेर

5 वर्ष की आयु के बच्चों को ओआरएस के पैकेट्स का वितरण

दस्त नियंत्रण कार्यक्रम का आगाज

जैसलमेरJul 09, 2021 / 01:21 pm

Deepak Vyas

5 वर्ष की आयु के बच्चों को ओआरएस के पैकेट्स का वितरण

5 वर्ष की आयु के बच्चों को ओआरएस के पैकेट्स का वितरण

जैसलमेर. सशक्त दस्त नियंत्रण कार्यक्रम का विधिवत आगाज जिला मुख्यालय के छप्पर पाडा स्थित आंगनवाड़ी केन्द्र में गुरुवार को किया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कमलेश चौधरी ने 5 वर्ष तक की आयु वर्ग के उपस्थित बच्चों को ओआरएस के पैकेट्स का नि:शुल्क वितरण कर सशक्त दस्त नियंत्रण कार्यक्रम का आगाज किया। उन्होंने दस्त नियंत्रण कार्यक्रम के उद्देश्य, महत्व एवं की जाने वाली गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम प्रबंधक एनएचएम अजयसिंह कडवासरा व एनयूएचएम के विजयसिंह भी उपस्थित थे।
डॉ. चौधरी ने बताया कि आगामी 6 अगस्त तक चलने वाले दस्त नियंत्रण कार्यक्रम के तहत आशा सहयोगिनीयो की ओर से ओआरएस वितरण तथा दस्त संबंधी जागरूकता के बारे में गहन चर्चा संबंधी गतिविधियों का आयोजन होगा।
टीकाकरण सत्रों का भी निरीक्षण
इसके साथ ही मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. चौधरी की ओर से शहरी क्षेत्र में एमसीएचएन दिवस पर आयोजित टीकाकरण सत्रों का भी निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया गया। जिले भर में गुरूवार को आयोजित मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर टीकाकरण स्थलों पर सशक्त दस्त नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत 5 वर्ष तक की आयु वर्ग के उपस्थित बच्चों को ओआरएस के पैकेट्स का नि: शुल्क वितरण किया गया। उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, परिवार कल्याण डॉ. आरपी गर्ग व जिला आशा समन्वयक देवराज की ओर से आंगनवाड़ी केन्द्र जोधा, पीएचसी देवीकोट, सांगड़ व भाखरानी तथा जिला कार्यक्रम प्रबंधक, एनएचएम अजयसिंह कड़वासरा व जिला मूल्यांकन एवं निगरानी अधिकारी पवन शर्मा ने चूंधी में आयोजित सशक्त दस्त नियंत्रण कार्यक्रम व एमसीएचएन दिवस की गतिविधियों का निरीक्षण किया। डॉ. गर्ग ने बताया कि सशक्त दस्त नियंत्रण कार्यक्रम के तहत जिला चिकित्सालय, सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं उप स्वास्थ्य केन्द्रों पर ओआरएस एवं जिंक कार्नर की स्थापना की गई है और कार्यक्रम के तहत आशाओं की ओर से घर-घर जाकर दस्त एवं निर्जलीकरण सम्बन्धित जागरूकता लाने, 5 वर्ष तक के बच्चों के घरों में ओआरएस के पैकेट वितरित करने, शिशुओं एवं बच्चो को पोषण से सम्बन्धित जानकारी एवं परामर्श देने, दस्त एवं निर्जलीकरण से सम्बन्धित जानकारी एवं परामर्श देने संबंधी कार्य आगामी 6 अगस्त तक होंगे।

Hindi News / Jaisalmer / 5 वर्ष की आयु के बच्चों को ओआरएस के पैकेट्स का वितरण

ट्रेंडिंग वीडियो