scriptWeather Update : मानसून पर नया अपडेट, 26-28 जून को इन जिलों में होगी एंट्री | Weather Update New Monsoon Update 26-28 June Rajasthan these districts it will enter IMD | Patrika News
जयपुर

Weather Update : मानसून पर नया अपडेट, 26-28 जून को इन जिलों में होगी एंट्री

Weather Update : मौसम विज्ञानियों के अनुसार बंगाल की खाड़ी से आने वाले मानसून के सक्रिय होने से अब राजस्थान में मानसून समय पर आने के संकेत मिल रहे हैं। 26 जून से 28 जून के बीच राजस्थान में मानसून की एंट्री संभव हैं। सभी जिलों में बारिश का Yellow Alert जारी किया गया है।

जयपुरJun 21, 2024 / 03:19 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Weather Update New Monsoon Update 26-28 June Rajasthan these districts it will enter IMD

Weather Update : मानसून पर नया अपडेट

Weather Update : मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। मौसम विभाग ने अपने मानसून अपडेट के लिए Prediction किया है कि 26 जून से 28 जून के बीच उदयपुर और कोटा से मानसून की राजस्थान में एंट्री हो जाएगी। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी से आने वाले मानसून के सक्रिय होते ही राजस्थान में इसका असर देखने को मिल रहा है। राजस्थान में गुरुवार से प्री-मानसून का दौर शुरू हो गया। मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी से आने वाले मानसून के सक्रिय होने से अब राजस्थान में मानसून समय पर आने के संकेत मिल रहे हैं। 26 से 28 जून के बीच उदयपुर और कोटा से मानसून की राजस्थान में एंट्री हो जाएगी। इससे पहले राज्य में प्री-मानसून की गतिविधियां जारी रहेंगी। मौसम केन्द्र ने सभी जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है।

जयपुर में सबसे अधिक 17 मिमी बारिश दर्ज

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में लू का दौर अब खत्म हो गया है। प्री मानसून शुरू होने के पूर्व ही अधिकतर जिलों में बारिश हुई। जयपुर में सबसे अधिक 17 मिमी बारिश दर्ज की गई।
यह भी पढ़ें –

Good News : 22 जून को होगी पर्यवेक्षक महिला आंगनबाड़ी कार्यकर्ता परीक्षा, जानें Exam का समय

पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार राजस्थान में 1 जून से लेकर 20 जून तक 25.1 मिमी बारिश होनी चाहिए थी, पर सिर्फ एक चौथाई यानि की 6.8 मिमी बारिश ही हुई है। अगले एक सप्ताह पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में सामान्य बारिश का अनुमान जताया गया है।

राजस्थान में सबसे अधिक तापमान

पिलानी 42.7 डिग्री
श्रीगंगानगर 42.6 डिग्री
जैसलमेर 42.5 डिग्री
फलोदी 42.4 डिग्री
संगरिया 42.3 डिग्री
वनस्थली 42.2 डिग्री।

यह भी पढ़ें –

Good News : राजस्थान के 88.44 लाख पेंशनर्स होंगे लाभान्वित, 24 जून को सीएम भजनलाल पूरा करेंगे एक और वादा

Hindi News/ Jaipur / Weather Update : मानसून पर नया अपडेट, 26-28 जून को इन जिलों में होगी एंट्री

ट्रेंडिंग वीडियो