scriptWeather Update : मानसून की ट्रफ लाइन शिफ्ट, तीन दिन इन 28 जिलों में बारिश का IMD Alert | Weather Update Monsoon Trough Line Shifted IMD Alert 9-10-11 July Rajasthan these 28 districts Heavy Rain | Patrika News
जयपुर

Weather Update : मानसून की ट्रफ लाइन शिफ्ट, तीन दिन इन 28 जिलों में बारिश का IMD Alert

Weather Update : मानसून आने के बाद लगातार भारी बारिश का दौर चल रहा है। मानसून ट्रफ लाइन जैसलमेर-चित्तौड़गढ़ से होकर गुजर रही है। मौसम विभाग का नया अलर्ट है कि राजस्थान के इन 6 संभाग में बारिश होने की प्रबल संभावना है। जानें 9-10-11 जुलाई को कैसा रहेगा मौसम।

जयपुरJul 08, 2024 / 07:37 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Weather Update Monsoon Trough Line Shifted IMD Alert 9-10-11 July Rajasthan these 28 districts Heavy Rain

Weather Update : मानसून की ट्रफ लाइन शिफ्ट हुई, तीन दिन इन 28 जिलों में बारिश का IMD Alert

Weather Update : मानसून ने कहर ढह रखा है। जब से मानसून ने राजस्थान में एंट्री की है तब से लगातार भारी बारिश हो रही है। आज 8 जुलाई को उत्तरी-पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। मानसून ट्रफ लाइन जैसलमेर-चित्तौड़गढ़ से होकर गुजर रही है। इसके प्रभाव से आगामी दो-तीन दिन जोधपुर, उदयपुर, कोटा, जयपुर, अजमेर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियों होने की प्रबल संभावना है। आज शेखावाटी क्षेत्र व उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।

दक्षिणी राजस्थान में मध्यम से तेज बारिश का Weather Prediction

मौसम विभाग के नए अपडेट के अनुसार 9-10 जुलाई को भी मेघगर्जन के साथ मध्यम से तेज बारिश की गतिविधियां दक्षिणी राजस्थान के जोधपुर, उदयपुर व कोटा संभाग के कुछ भागों में जारी रहने की संभावना है। इस दौरान उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। 11 जुलाई से भारी बारिश की गतिविधियों में कमी होने तथा केवल छुटपुट स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है।
यह भी पढ़ें –

Rajasthan News : 26 जुलाई को पूरे प्रदेश में सुबह 11.25 बजे एक साथ गूंजेगा राष्ट्रगान, जानें क्यों, शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने दी अनुमति

राजस्थान में सबसे अधिक बारिश चूरू में दर्ज

बीते 24 घंटों में रविवार को पूर्वी राजस्थान में कई और पश्चिमी राजस्थान के कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम वर्षा दर्ज की गई है। चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, दौसा, करौली, जयपुर, डूंगरपुर जिलों में कहीं-कहीं पर भारी बारिश दर्ज की गई है। बीते 24 घंटे में सबसे अधिक बारिश सुरोत, करौली में 137 मिमी और तारानगर, चूरू में 141 मिमी दर्ज की गई है। इसके अलावा श्रीगंगानगर में 84, पिलानी में 41.6 मिमी बारिश हुई।

मानसून राजस्थान के कई इलाकों में सक्रिय – निदेशक राधेश्याम शर्मा

IMD जयपुर-राजस्थान के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने कहा, पिछले 24 घंटों में कई क्षेत्रों में भारी बारिश रिपोर्ट हुई है। दौसा और बांदीकुई में 91 MM बारिश रिकॉर्ड की गई है। पिछले 1 सप्ताह से मानसून राजस्थान के कई इलाकों में सक्रिय है। दक्षिण राजस्थान में सामान्य से कम बरसात रिपोर्ट हुई है। अगले 2-3 दिनों में राजस्थान के कई भागों में मेघ गर्जन के साथ बारिश का दौर जारी रहेगा। दक्षिण राजस्थान के इलाकों में खासकर बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी। शेष इलाकों में भी हल्की से मध्यम बारिश की विशेष गतिविधियां जारी रहेंगी। 2-3 दिन बाद बारिश की गतिविधियों में कमी हो सकती है।
यह भी पढ़ें –

BSNL का उपभोक्ताओं को अलर्ट, 12 जुलाई से बंद हो जाएगा मोबाइल, नहीं तो तुरंत करें ये काम

Hindi News / Jaipur / Weather Update : मानसून की ट्रफ लाइन शिफ्ट, तीन दिन इन 28 जिलों में बारिश का IMD Alert

ट्रेंडिंग वीडियो