scriptआंवले में हैं गजब के फायदे | Veg-Fruit | Patrika News
जयपुर

आंवले में हैं गजब के फायदे

आंवला हमारी सेहत के लिए काफी लाभप्रद होता है। आंवले में बहुत से गुण होते हैं। इससे होने वाले फायदों की जानकारी हमें होनी चाहिए। आंवला खाया जाना चाहिए ताकि हम इसका फायदा उठा सकें।

जयपुरMar 24, 2020 / 04:25 pm

Chand Sheikh

आंवले में  हैं गजब के फायदे

आंवले में हैं गजब के फायदे

आंखों को फायदा
विभिन्न शोधों ने यह साबित किया है कि आंवले में विटामिन ए और कैरोटीन की प्रचुर मात्रा होती है। नियमित रूप से आंवला खाने से न केवल हमारी आंखों की रोशनी बढ़ती है, बल्कि मोतियाबिंद जैसी समस्याओं से भी हमारा बचाव होता है। पढ़ते समय आंखों पर पडऩे वाला दबाव भी कम होता है। रतौंधी में आंवले का अच्छा प्रभाव देखा गया है। रात का अंधापन, धुंधला दिखना आदि परेशानियों में आंवला राहत देता है। आंवला कच्चा भी खाया जा सकता है और आंवला के जूस में थोड़ा सा शहद मिलाकर भी इसे पी सकते हैं। इससे भी आंवले के बेहतर नतीजे सामने आते हैं।
मजबूत हड्डियां
आंवला से हमें अच्छी मात्रा में कैल्शियम मिलता है। कैल्शियम से हमारे शरीर में हड्डियां, दांत, बाल व नाख़ून स्वस्थ और मजबूत होते हैं। आंवला खाने से मिलने वाला विटामिन सी हमारे सौंदर्य को निखारने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
सही पाचन
आंवले में भी भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। इस वजह से आंवला खाने से गैस, कब्ज, डायरिया, दस्त संबंधी परेशानी से हमें राहत मिलती है। खाने के बाद सूखा आंवला खाया जाता है, इससे भी हमारा पाचन दुरूस्त बना रहता है।
बालों के लिए काम का

आंवला अच्छा हेयर टॉनिक भी माना जाता है। आंवला उम्र से पहले बालों के सफेद होने पर अंकुश लगाता है। आंवला हेयर फॉलिकल्स को मजबूत बनाता है, स्कैल्प में रक्त के संचार को बढ़ाता है और बालों को झाडऩे से रोकने के साथ-साथ उनकी वृद्धि में भी सहायक होता है। बालों पर आंवला के अच्छा प्रभाव हासिल करने के लिए रोजाना आंवला खाएं और सप्ताह में एक दिन मेथी पाउडर, शिकाकाई पाउडर, कत्था पाउडर के साथ आंवले का पाउडर रातभर भिगोकर बनाया पेस्ट बालों पर लगाएं।
शुगर-बीपी में फायदेमंद

आंवला कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह और ब्लड प्रेशर में भी फायदेमंद साबित होता है। आंवला के कई महत्वपूर्ण घटकों में एक है क्रोमियम, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बेहद प्रभावी है। आंवला में यह भी खूबी है कि यह इंसुलिन के उत्पादन को भी प्रोत्साहित करता है, जिससे रक्त में शक्कर की मात्रा संतुलित रहती है। यदि रोजाना सुबह आंवले का जूस पीएं तो इससे ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित बना रहता है।
रोग प्रतिरोधक

आंवला के एंटी बैक्टीरियल और एस्ट्रिन्जेंट गुण हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण होते हैं। यह एक एंटी ऑक्सीडेंट के तौर पर भी काम करता है, यह फ्री रैडिकल्स को कम करता है। ये फ्री रैडिकल्स ही बढ़ती उम्र के निशां को दर्शाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। यही नहीं आंवला शरीर की क्षतिग्रस्त सेल्स को रिपेयर करने का भी काम बख़ूबी करता है। नियमित रूप से आंवला जूस पीने से त्वचा भी स्वस्थ रहती है।

Hindi News/ Jaipur / आंवले में हैं गजब के फायदे

ट्रेंडिंग वीडियो