scriptGood News : राजस्थान यूनिवर्सिटी में होने जा रहे एडमिशन, जानें कब से कब तक चलेगी प्रक्रिया | University of Rajasthan Admission in RU good news Online Application | Patrika News
जयपुर

Good News : राजस्थान यूनिवर्सिटी में होने जा रहे एडमिशन, जानें कब से कब तक चलेगी प्रक्रिया

Admission in RU : राजस्थान विश्वविद्यालय में एडमिशन का दौर शुरू होने जा रहा है। विश्वविद्यालय प्रशासन इस बार एक साथ 100 फीसदी सीटों के लिए कट ऑफ जारी करेगा और फिर रिक्त सीटों को काउंसलिंग से भरा जाएगा। एडमिशन की प्रक्रिया कब से कब तक चलेगी जानें।

जयपुरMay 27, 2024 / 03:22 pm

Omprakash Dhaka

University of Rajasthan Admission in RU good news Online Application
University OF Rajasthan : राजस्थान की सबसे बड़ी राजस्थान यूनिवर्सिटी में एडमिशन का दौर शुरू होने जा रहा है। राजस्थान यूनिवर्सिटी के अंतर्गत आने वाले कॉलेजों में अंडर ग्रेजुएशन (UG) कोर्सेज में 7000 से ज्यादा सीटों के लिए एडमिशन की प्रक्रिया 1 जून से शुरू होने जा रही है। स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट uniraj.ac.in पर जाकर 10 जून रात 12 बजे तक 12वीं की परसेंटेज के आधार पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
इस संबंध में विश्वविद्यालय कुलपति प्रोफेसर अल्पना कटेजा ने बताया कि 12 वीं सीबीएसई और आरबीएसई बोर्ड का रिजल्ट जारी हो चुका है। विद्यालयों में छात्रों की मार्कशीट आना शुरू हो गई है। छात्रों को मार्कशीट उपलब्ध होने के साथ ही विश्वविद्यालय ऑनलाइन एडमिशन प्रोसेस शुरू कर रहा है। 1 जून से 10 जून तक छात्र ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। फिर 15 जून को 100% सीटों पर लिस्ट जारी की जाएगी। डिप्लोमा, बीसीए, बीबीए, बीपीए जैसे अंडर ग्रेजुएशन कोर्सेज के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। इससे जयपुर में स्टूडेंट्स को महारानी कॉलेज, महाराजा कॉलेज, कॉमर्स कॉलेज और राजस्थान कॉलेज में एडमिशन दिया जाएगा। इसके बाद 1 जुलाई से सभी कॉलेजों में शैक्षणिक गतिविधि (पढ़ाई) की शुरुआत होगी।

15 जून को जारी होगी कटऑफ लिस्ट

राजस्थान यूनिवर्सिटी की कुलपति प्रोफेसर अल्पना कटेजा ने बताया कि राजस्थान में RBSE और CBSE 12th के रिजल्ट जारी हो चुके हैं। ऐसे में अंडर ग्रेजुएशन कोर्स के लिए राजस्थान यूनिवर्सिटी में 1 जून से 10 जून तक आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। इसके बाद 15 जून को 100% सीटों के लिए एक साथ कटऑफ लिस्ट जारी की जाएगी। इसके आधार पर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटी के संगठक कॉलेजों में एडमिशन दिया जाएगा।

एडमिशन का आधार होगा परसेंटेज

कुलपति कटेजा ने कहा- राजस्थान यूनिवर्सिटी में इस बार परसेंटाइल फॉर्मूले की जगह परसेंटेज के आधार पर स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटी के अंडर ग्रेजुएशन कोर्सेज में एडमिशन दिया जाएगा। क्योंकि पिछले कुछ सालों में राजस्थान यूनिवर्सिटी में परसेंटाइल फॉर्मूले के आधार पर एडमिशन की प्रक्रिया पूरी की जा रही थी। इस प्रक्रिया से भी किसी एक बोर्ड के स्टूडेंट्स को नुकसान हो रहा था। जबकि परसेंटेज प्रक्रिया से दूसरे बोर्ड के स्टूडेंट्स को नुकसान हो सकता है।

आवेदन के लिए ये आवश्यक डॉक्यूमेंट

जन आधार कार्ड
जाति प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
10वीं-12वीं मार्कशीट
स्थानांतरण प्रमाण पत्र
चरित्र प्रमाण पत्र
माइग्रेशन
मूल निवास प्रमाण पत्र
बैंक पास बुक

यह भी पढ़ें : 

राजस्थान में भारत माला एक्सप्रेस-वे के रास्ते पनप रहा नशे का नेटवर्क! सुरक्षा एजेंसियों के लिए बना बड़ी चुनौती, जानें पूरा मामला

Hindi News/ Jaipur / Good News : राजस्थान यूनिवर्सिटी में होने जा रहे एडमिशन, जानें कब से कब तक चलेगी प्रक्रिया

ट्रेंडिंग वीडियो