scriptGold Silver Price: वैश्विक सर्राफा बाजारों में उथल—पुथल, सोने में गिरावट…चांदी चमकी | Turmoil in global markets, fall in gold...silver shines | Patrika News
जयपुर

Gold Silver Price: वैश्विक सर्राफा बाजारों में उथल—पुथल, सोने में गिरावट…चांदी चमकी

वैश्विक बाजारों में सोने के दाम दो महीने के निचले स्तर पर पहुंच गए हैं। आस्ट्रेलिया और कनाडा में अचानक ब्याज दरें बढ़ने से सोने के दामों दबाव में आ गया है।

जयपुरJun 13, 2023 / 02:59 pm

Narendra Singh Solanki

Gold Silver Price: वैश्विक सर्राफा बाजारों में उथल—पुथल, सोने में गिरावट...चांदी चमकी

Gold Silver Price: वैश्विक सर्राफा बाजारों में उथल—पुथल, सोने में गिरावट…चांदी चमकी

वैश्विक बाजारों में सोने के दाम दो महीने के निचले स्तर पर पहुंच गए हैं। आस्ट्रेलिया और कनाडा में अचानक ब्याज दरें बढ़ने से सोने के दामों दबाव में आ गया है। इसके अलावा अमेरिकी डॉलर में मजबूती और ट्रेजरी यील्ड्स बढ़ने का असर भी सोने पर पड़ा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक 2023 में सोने की मांग में 9 फीसदी तक कमी आने की उम्मीद है। दरअसल, केंद्रीय बैंकों ने गोल्ड की खरीदारी घटा दी है। 2022 में उन्होंने गोल्ड की रिकॉर्ड खरीदारी की थी। दूसरी तरफ, औद्योगिक मांग के बने होने के कारण चांदी के दामों में तेजी का रूख देखा गया।

यह भी पढ़ें

खाना बनाना नहीं पड़ेगा महंगा, इस साल सस्ता मिलेगा सोयाबीन तेल

13 दिन में सोना 350 रुपए गिरा

विदेशी बाजारों में नरमी से जयपुर सर्राफा बाजार में सोने के दाम पिछले 13 दिनों में 350 रुपए टूटकर 61,400 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए है। मई के मध्य से सोने की कीमतें 1930 से 1980 डॉलर प्रति औंस के बीच रही हैं।

यह भी पढ़ें

खुशखबर: रियल एस्टेट के आए अच्छे दिन… नए घरों की बड़ी डिमांड

चांदी में 1800 रुपए का उछाल

जयपुर सर्राफा ट्रेडर्स कमेटी के अध्यक्ष कैलाश मित्तल ने कहा कि औद्योगिक मांग बने होने के कारण चांदी के दामों में तेजी बनी हुई है। ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है कि सोने के दाम टूट रहे हो और चांदी के दामों में तेजी बनी हुई है। ग्रीन एनर्जी में उपयोग बढ़ने से चांदी की औद्योगिक मांग 10 फीसदी तक बढ़ गई है। फोटोवोल्टिक के लिए खरीद बढ़ने से चांदी की औद्योगिक मांग रिकॉर्ड स्तर पर होगी। इसके अलावा पावर ग्रिड और 5जी नेटवर्क में निवेश से भी चांदी की औद्योगिक मांग को बूस्ट मिलेगा।

https://youtu.be/dZUtBkAih0s

Hindi News / Jaipur / Gold Silver Price: वैश्विक सर्राफा बाजारों में उथल—पुथल, सोने में गिरावट…चांदी चमकी

ट्रेंडिंग वीडियो