scriptइस फंड ने 16 साल में दिया 9 गुना रिटर्न, एक लाख का निवेश बना 9.6 लाख | mutual | Patrika News
जयपुर

इस फंड ने 16 साल में दिया 9 गुना रिटर्न, एक लाख का निवेश बना 9.6 लाख

म्यूचुअल फंड में अगर आप लंबे समय तक निवेश करते हैं तो आपको बेहतर रिटर्न मिलता है।

जयपुरApr 19, 2024 / 03:46 pm

Narendra Singh Solanki

म्यूचुअल फंड में अगर आप लंबे समय तक निवेश करते हैं तो आपको बेहतर रिटर्न मिलता है। उदाहरण के तौर पर ब्लू चिप फंड में किसी ने अगर इसकी शुरुआत यानी मई 2008 में एक लाख रुपए का निवेश किया होगा तो वह रकम इस साल मार्च तक 9.6 लाख रुपए हो गई है। यानी 9 गुना से ज्यादा का रिटर्न मिला है। आईसीआईसीआई ब्लूचिप मूलरूप से लार्ज कैप शेयरों में निवेश करता है। जब लार्ज कैप निवेश की बात आती है, तो निवेशकों के पास चुनने के लिए विभिन्न प्रकार के लार्ज कैप म्यूचुअल फंड होते हैं। लार्ज कैप फंड होने के नाते, इस स्कीम का निवेश बाजार पूंजीकरण के हिसाब से शीर्ष 100 कंपनियों में होता है। फंड बॉटम अप स्टॉक चुनने के दृष्टिकोण का पालन करता है। यह फंड बहुत बड़े क्षेत्रों को ध्यान में नहीं रखता है, लेकिन क्षेत्रों के भीतर, इसका लक्ष्य सबसे आशाजनक दृष्टिकोण वाले शेयरों को चुनना है।

मध्यप्रदेश में गरजे पीएम मोदी…। विपक्ष पर किया जोरदार हमला

पोर्टफोलियो का हिस्सा बनने के लिए तीन शर्तों को पूरा करना जरूरी
किसी भी कंपनी को इस पोर्टफोलियो का हिस्सा बनने के लिए एक कंपनी को तीन शर्तों को पूरा करना होगा। इसमें लाभप्रदता का ट्रैक रिकॉर्ड, बाजार में अग्रणी और उचित संयोजन क्षमता। अपने पूरे इतिहास में फंड ने 2008 के वित्तीय संकट, 2013 की ब्याज दर में बढ़ोतरी और 2020 की कोविड-19 महामारी सहित विभिन्न बाजार घटनाओं का सामना किया है। इनमें से प्रत्येक चरण में फंड ने कम अस्थिरता का प्रदर्शन किया है। इस फंड ने 2008 से अब तक सालाना 15.33 फीसदी चक्रवृद्धि दर से रिटर्न दिया है। इसकी तुलना में इसके बेंचमार्क निफ्टी 100 टीआरआई में 14.09 फीसदी सीएजीआर का रिटर्न मिला है। फंड का एसआईपी रिटर्न भी प्रभावशाली रहा है। 10,000 रुपए का एसआईपी के जरिए 16 साल में कुल 19 लाख रुपए का निवेश अगर किसी ने किया होगा तो इसका मूल्य 78.32 लाख रुपए हो गया है। यानी 16.15 फीसदी का रिटर्न। बेंचमार्क में इसी निवेश पर केवल 14.30 फीसदी का रिटर्न मिला है।

Salman Khan फायरिंग के बाद पहली बार पहुंचे एयरपोर्ट, Video आया सामने

एक साल में फंड ने 42 फीसदी का रिटर्न दिया
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के डिप्टी सीआईओ (इक्विटी और स्कीम के फंड मैनेजर) अनीश तवाकले का कहना है कि पिछले एक साल में फंड ने 42.23 फीसदी का रिटर्न दिया है, जबकि इसके बेंचमार्क ने केवल 34.97 फीसदी का रिटर्न दिया है, जो 7.26 फीसदी अधिक है। तीन और पांच साल के रिटर्न का भी यही ट्रेंड रहा है। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ब्लूचिप का कुल एयूएम इस समय 51,554.28 करोड़ रुपए है। फंड की शीर्ष होल्डिंग्स में वित्तीय सेवाओं (22 फीसदी), तेल, गैस और ईंधन (12.92 फीसदी), ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट्स (10.23 फीसदी) और आईटी (8.99 फीसदी) सेक्टर हैं।

कई तरह के होते हैं म्‍यूचुअल फंड
म्‍यूचुअल फंड कई तरह के होते हैं जैसे इक्विटी फंड्स, डेट फंड्स, बैलेंस या हाइब्रिड फंड्स और सॉल्यूशन ओरिएंडेट फंड्स, इक्विटी फंड, निवेशकों से लिए पैसे को शेयर बाजार में लगाते हैं। डेट फड्स निश्चित आय वाले साधनों जैसे ट्रेजरी बिल, कॉरपोरेट बॉन्ड और गवर्नमेंट सिक्योरिटीज में निवेश करते हैं। डेट फंड्स में स्थिरता होती है। साथ ही, बाजार में आने वाले उतार-चढ़ाव का इन पर असर कम होता है। अगर कोई निवेशक कम जोखिम चाहता है तो उसके लिए डेट फंड काफी अच्छा विकल्प है।

Home / Jaipur / इस फंड ने 16 साल में दिया 9 गुना रिटर्न, एक लाख का निवेश बना 9.6 लाख

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो