scriptसावधान!!! यह लोग नहीं कर सकते है रक्तदान, क्या आप तो नहीं? | These people cannot donate blood | Patrika News
जयपुर

सावधान!!! यह लोग नहीं कर सकते है रक्तदान, क्या आप तो नहीं?

विश्व रक्तदाता दिवस हर साल 14 जून को मनाया जाता है। 2004 में पहली बार विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा शुरू किया गया था। 2023 के लिए विश्व रक्त दाता दिवस की थीम है “रक्त दो, प्लाज्मा दो, जीवन साझा करो, अक्सर साझा करो,” है। लेकिन क्या आपको पता है कि कई लोग है जो रक्तदान नहीं कर सकते है। निम्नलिखित कारण से लोग रक्तदान करने में असमर्थ है-

जयपुरJun 12, 2023 / 07:26 pm

Kavita Gadri

,

स्वास्थ्य कर्मचारियों की बेमुद्दत हड़ताल से स्वास्थ्य सेवाएं चरमराई,

अगर कोई रक्त दान करना चाहता हैं तो उनके लिए यह जानना जरुरी है कि रक्तदान के लिए वह डब्ल्यूएचओ द्वारा निर्धारित नियमों को जानें। यदि रक्त किसी ऐसे व्यक्ति से लिया जाता है जो इसे देने के लिए अयोग्य है, तो यह उस व्यक्ति के स्वास्थ्य को और खराब कर सकता है जिसे रक्त दिया जा रहा है। इसलिए, यह समझना महत्वपूर्ण है कि कौन रक्तदान कर सकता है और कौन नहीं कर सकता है।

हाल ही में रक्तदान किया (Recent Blood Dontion)
व्यक्ति 2 महीने में या 56 दिनों में केवल एक बार रक्तदान कर सकता हैं। रक्तदान के बीच में यह समय इसीलिए दिया जाता हैं ताकि रक्तदाता का स्वास्थ्य सही रहें।

गर्भवती (Pregnant)
गर्भवती महिलाऐं रक्तदान करने के योग्य नहीं होती हैं। एनीमिया महिलाओं में सबसे आम बीमारी है जिससे गर्भवती महिलाऐं पीड़ित हो सकती हैं। गर्भवती महिलाऐं अगर रक्तदान करती हैं तो उन्हें बाद में खून की भी कमी हो सकती हैं।

नई पियर्सिंग(New Piercing)
यदि आपने 3 महीनों में कोई पियर्सिंग करवाई हैं तो आप तीन महीने तक रक्तदान करने के योग्य नहीं है।

बुखार या सर्दी (Fever & Cold)
यदि आप सर्दी-बुखार से पीड़ित हैं, तो आप रक्तदान नहीं कर सकते।

टैटू (Tattoo)
बॉडी पियर्सिंग की तरह, अगर आपने पिछले 3 महीनों में टैटू बनवाया है, तो आपको रक्तदान करने से बचना चाहिए।

वजन(Weight)
यदि आपका वजन 50 किलो से कम है, तो आपको रक्तदान करने के लिए प्रोत्साहित नहीं किया जाता है। ऐसे में रक्तदान करना डोनर के लिए हानिकारक हो सकता है।

आयु (Age)
केवल 18 वर्ष से अधिक आयु के लोग रक्तदान करने के योग्य होते हैं। हालांकि रक्तदान के लिए अधिकतम आयु को लेकर कोई प्रतिबंध नहीं है जब तक कि आप किसी पुरानी बीमारी से पीड़ित न हों।

arm-art-colors-colours.jpg

हाई या लो बीपी (High & l Low BP)
यदि आपको लो बीपी या हाई बीपी की समस्या है, तो आप रक्तदान करने के योग्य नहीं हैं। लो बीपी वाले लोग डोनेशन के बाद अस्वस्थ महसूस कर सकते हैं।

एड्स (AIDS)
टीबी की तरह, एड्स भी डोनर के शरीर से रिसीवर में स्थानांतरित हो सकता है। इसीलिए एड्स से पीड़ित व्यक्ति भी रक्त दान नहीं कर सकते है।

रक्तदान करते समय, व्यक्तियों को राष्ट्रीय योग्यता आवश्यकताओं का पालन करना चाहिए। कृपया राष्ट्रीय/स्थानीय रक्त सेवाओं में जानकारी के लिए रिसर्च करें ताकि यह पता चल सके कि क्या कोई चिकित्सा समस्या, ड्रग्स, व्यवसाय, या यात्रा इतिहास रक्तदान करने की आपकी क्षमता पर प्रभाव डाल सकता है।

Hindi News / Jaipur / सावधान!!! यह लोग नहीं कर सकते है रक्तदान, क्या आप तो नहीं?

ट्रेंडिंग वीडियो