scriptविश्व विरासत शहर में उतारी स्वच्छता टीम, 37 अफसरों को सौंपी जिम्मेदारी | Swachh Survekshan 2023 Heritage Nagar Nigam Jaipur | Patrika News
जयपुर

विश्व विरासत शहर में उतारी स्वच्छता टीम, 37 अफसरों को सौंपी जिम्मेदारी

Swachh Survekshan 2023: इस बार सफाई की परीक्षा स्वच्छ सर्वेक्षण-2024 रि-साईकिल, रि-यूज, रि-ड्यूज (आरआरआर) थीम पर हो रही है। इसमें देशभर के 4 हजार 800 शहर शामिल हो रहे है। स्वच्छता सर्वेक्षण 2024 को लेकर हैरिटेज नगर निगम ने तैयारी शुरू कर दी।

जयपुरDec 20, 2023 / 12:25 pm

Girraj Sharma

विश्व विरासत शहर में उतारी स्वच्छता टीम, 37 अफसरों को सौंपी जिम्मेदारी

विश्व विरासत शहर में उतारी स्वच्छता टीम, 37 अफसरों को सौंपी जिम्मेदारी

जयपुर। स्वच्छता सर्वेक्षण 2024 को लेकर हैरिटेज नगर निगम ने तैयारी शुरू कर दी। इसे लेकर निगम प्रशासन ने 37 अफसरों की स्वच्छता टीम बनाई है, जो नियमित रूप से वार्डों का दौरा कर सफाई व्यवस्था को बेहतर करवाने का काम करेंगे। इसके साथ ही स्वच्छता सर्वेक्षण के मापदंडों की सूचना को एकत्र करेंगे। इस सूचना को संबंधित जोन उपायुक्त सर्वेक्षण के नोडल अधिकारी को भेजेंगे।

निगम आयुक्त राजेन्द्र सिंह शेखावत ने 37 अफसरों को स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 की जिम्मेदारी सौंपी है। इन अफसरों को हर जाने में 2 से 3 वार्ड दिए गए है, अफसर अपने—अपने वार्डों में सफाई करवाने के साथ रोटेशन वाइज नियमित सफाई व्यवस्था का निरीक्षण भी करेंगे। इसके साथ सुबह 8 बजे सभी हाजरीगाह पर जाकर सफाई कर्मचारियों की उपस्थित दर्ज करेंगे। वहीं डोर—टू—डोर कचरा संग्रहण व्यवस्था में सुधार के लिए अफसर वार्ड में डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण गाडियों और हूपरों का निरीक्षण करेंगे और उनका सत्यापन भी करेंगे। इस सूचना को संबंधित जोन उपायुक्तों कोे सौंपेंगे। जोन उपायुक्तों को सर्वेक्षण का प्रभारी अधिकारी बनाया गया है, जो मॉनिटरिंग में लगाए गए अधिकारियों की सूचना को एकत्र कर स्वच्छ भारत सर्वेक्षण के प्रभारी अधिकारी को भेजेंगे। जबकि स्वच्छ भारत सर्वेक्षण का प्रभारी अधिकारी उपायुक्त स्वास्थ्य को बनाया गया है।

अफसरों को ये दी है जिम्मेदारी
वार्ड में सफाई कार्य करवाना, रोटेशन वाइज नियमित सफाई का निरीक्षण करना
वार्ड में सभी प्रमुख स्थानों, सड़को की नियमित रूप से सफाई करवाना
वार्ड में ओपन कचरा डिपो से कचरा हटवाना
हाजरीगाह पर जाकर सफाई कर्मचारियों की उपस्थित चैक करना
निर्धारित फोरमेट में प्रतिदिन की सूचना संबंधित जोन उपायुक्त को सौंपना
वार्ड में डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण गाडियां, हूपरों का निरीक्षण करना और उसका सत्यापन करना
आम जनता से फीडबैक भी लेना

जनता से फीडबैक भी लेंगे
निगम आयुक्त राजेन्द्र सिंह शेखावत का कहना है कि स्वच्छता सर्वेक्षण—2024 को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। इसे लेकर स्वच्छता टीम बना दी गई है, जो संबंधित वार्डों का निरीक्षण कर सफाई व्यवस्था को बेहतर करवाएंगे। इसके साथ ही जनता से फीडबैक भी लेने का काम करेंगे।

ट्रिपल आर थीम पर हो रहा सर्वेक्षण
इस बार सफाई की परीक्षा स्वच्छ सर्वेक्षण-2024 रि-साईकिल, रि-यूज, रि-ड्यूज (आरआरआर) थीम पर हो रही है। इसमें देशभर के 4 हजार 800 शहर शामिल हो रहे है। स्वच्छता सर्वेक्षण में प्रत्येक गतिविधी के अलग-अलग अंक निर्धारित किए गए हैं। इस बार जनता का फीडबैक के भी अलग से नंबर निर्धारित है।

 

यह भी पढ़ें

16वीं विधानसभा का पहला दिन, राजस्थानी भाषा को लेकर हंगामा

 

ग्रेटर निगम ने लगाए अफसर
जयपुर ग्रेटर निगम ने भी अपने अफसरों को सफाई की मॉनिटरिंग में लगा रखा है। निगम के सभी जोन उपायुक्त रोजाना सुबह 8 से 11 बजे तक अपने—अपने क्षेत्र में रहकर सफाई व्यवस्था की मॉनिटरिंग कर रहे है। इसके साथ ही विशेष सफाई अभियान के तहत वार्डों में सफाई व्यवस्था करवा रहे है।

Hindi News/ Jaipur / विश्व विरासत शहर में उतारी स्वच्छता टीम, 37 अफसरों को सौंपी जिम्मेदारी

ट्रेंडिंग वीडियो