scriptविधानसभा चुनाव के लिए सुविधा कैंडिडेट ऐप से घर बैठे करें नामांकन, जमानत राशि का दस्तावेज भी अपलोड करें | Suvidha Candidate App: Offline Nomination Filing Made Easy | Patrika News
जयपुर

विधानसभा चुनाव के लिए सुविधा कैंडिडेट ऐप से घर बैठे करें नामांकन, जमानत राशि का दस्तावेज भी अपलोड करें

तूंगा (देवगांव). चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के साथ ही उनके समर्थकों के लिए सबसे बड़ी परेशानी चुनावी सभा या फिर प्रचार सामग्री लगाने की अनुमति लेने में होती है। इसके लिए समर्थकों को कई बार कार्यालय के चक्कर भी काटने पड़ते है। तब जाकर उन्हें चुनावी सभा एवं निर्धारित जगहों पर प्रचार सामग्री चस्पा करने की अनुमति मिलती है।

जयपुरOct 30, 2023 / 10:40 am

Manoj Kumar

Suvidha Candidate App

Suvidha Candidate App : Assembly election candidates can file offline nomination from home using Suvidha Candidate app

तूंगा (देवगांव). चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के साथ ही उनके समर्थकों के लिए सबसे बड़ी परेशानी चुनावी सभा या फिर प्रचार सामग्री लगाने की अनुमति लेने में होती है। इसके लिए समर्थकों को कई बार कार्यालय के चक्कर भी काटने पड़ते है। तब जाकर उन्हें चुनावी सभा एवं निर्धारित जगहों पर प्रचार सामग्री चस्पा करने की अनुमति मिलती है। इस बार निर्वाचन विभाग ने विधानसभा चुनाव को लेकर कई बदलाव किए हैं। इसके तहत प्रत्याशियों को इस बार सभा, प्रचार सामग्री लगाने को जगह चिन्ह्ति करने की अनुमति को लेकर निर्वाचन विभाग कार्यालय के ज्यादा चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इसके लिए विभाग ने अबकी बार सुविधा एप लॉन्च (Suvidha Candidate App) किया है। इसके माध्यम से प्रत्याशी सभा करने की अनुमति आदि के लिए ऑनलाइन ही आवेदन कर सकेंगे। इसके बाद विभाग नियमानुसार ऑनलाइन ही अनुमति पत्र जारी कर देगा।
इनकी भी मिलेगी स्वीकृति: मोबाइल एप में ऑनलाइन जमानत राशि का चालान भी जमा करवाया सकेगा। सामान्य वर्ग के लिए दस हजार तथा एससी व एसटी वर्ग के लिए 5 हजार रुपए की जमानत राशि निर्धारित की गई है।
साथ ही वाहन, जुलूस, सभा, रैली आदि की अनुमति भी शामिल है। आवेदन की स्वीकृति जिला निर्वाचन अधिकारी, उपजिला निर्वाचन अधिकारी, रिटर्निंग अधिकारी देंगे। साथ ही इसमें हेलीकॉप्टर की अनुमति भी दो घंटे में देने का विभाग दावा कर रहा है।
सुविधा कैंडिडेट ऐप पर प्रत्याशी और उनके समर्थक प्रचार सामग्री लगाने की अनुमति ले सकते हैं। इसके लिए कार्यालय आने की आवश्यकता नहीं है। वहीं नामांकन भी प्रत्याशी ऑनलाइन भी कर सकते हैं, इसके पश्चात हार्ड कॉपी कार्यालय में आकर जमा कर सकते हैं।
शिवचरण शर्मा, उपखंड अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, बस्सी

घर बैठे भी ऑनलाइन नामांकन

Suvidha Candidate App सुविधा केंडीडेट मोबाइल एप के माध्यम से प्रत्याशी घर बैठे भी ऑनलाइन नामांकन दाखिल कर सकते हैं। विभाग की ओर से इस बार प्रत्याशियों को यह सुविधा दी गई है। इस एप पर प्रत्याशी को सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन नामांकन भरना होगा। इसके बाद संबंधित रिटर्निंग अधिकारी प्रत्याशी को अपॉइंटमेंट देगा और उस दिन प्रत्याशी को उपस्थित होकर रिटर्निंग अधिकारी को नामांकन की हार्डकॉपी जमा करवानी होगी।
सुविधा कैंडिडेट ऐप (Suvidha Candidate App) भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विकसित एक मोबाइल एप्लिकेशन है जो उम्मीदवारों को विधानसभा चुनावों में नामांकन दाखिल करने और अनुमति प्राप्त करने में मदद करता है। यह ऐप उम्मीदवारों को घर बैठे इन प्रक्रियाओं को पूरा करने की अनुमति देता है, जिससे समय और प्रयास की बचत होती है।
सुविधा कैंडिडेट ऐप के मुख्य लाभ निम्नलिखित हैं:

नामांकन दाखिल करना आसान बनाता है: ऐप उम्मीदवारों को सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करने और – नामांकन पत्र भरने में मदद करता है।
अनुमति प्राप्त करना आसान बनाता है: ऐप उम्मीदवारों को चुनाव प्रचार सामग्री लगाने, जुलूस निकालने और सभा आयोजित करने की अनुमति प्राप्त करने में मदद करता है।
समय और प्रयास की बचत करता है: ऐप उम्मीदवारों को कार्यालय जाने की आवश्यकता को समाप्त करता है, जिससे समय और प्रयास की बचत होती है।
सुविधा कैंडिडेट ऐप (Suvidha Candidate App का उपयोग करने के लिए, उम्मीदवारों को Google Play Store या Apple App Store से ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद, उम्मीदवारों को अपना विवरण दर्ज करके और आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करके एक खाता बनाना होगा। एक बार खाता बन जाने के बाद, उम्मीदवार नामांकन दाखिल करने या अनुमति प्राप्त करने के लिए ऐप का उपयोग कर सकते हैं।
सुविधा कैंडिडेट ऐप का उपयोग करने के लिए उम्मीदवारों को निम्नलिखित आवश्यकताओं को पूरा करना होगा:

भारत का नागरिक होना चाहिए।
विधानसभा क्षेत्र में रहने वाला होना चाहिए।
18 वर्ष की आयु से अधिक होना चाहिए।

सुविधा कैंडिडेट ऐप भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विकसित एक महत्वपूर्ण उपकरण है जो उम्मीदवारों को विधानसभा चुनावों में भाग लेने में मदद करता है। ऐप उम्मीदवारों को समय और प्रयास की बचत करके और नामांकन दाखिल करने और अनुमति प्राप्त करने की प्रक्रिया को आसान बनाकर चुनाव प्रक्रिया में अधिक पारदर्शिता और दक्षता लाने में मदद करता है।

Hindi News / Jaipur / विधानसभा चुनाव के लिए सुविधा कैंडिडेट ऐप से घर बैठे करें नामांकन, जमानत राशि का दस्तावेज भी अपलोड करें

ट्रेंडिंग वीडियो