scriptगहलोत सरकार करा रही रामेश्वरम् के लिए नि:शुल्क तीर्थयात्रा, पहली ट्रेन जयपुर से हो रही रवाना | Senior Citizen Tirth Yatra Scheme Rameshwaram | Patrika News
जयपुर

गहलोत सरकार करा रही रामेश्वरम् के लिए नि:शुल्क तीर्थयात्रा, पहली ट्रेन जयपुर से हो रही रवाना

Rameshwaram Free Tirth Yatra: देवस्थान विभाग की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2023 की पहली ट्रेन बुधवार को रामेश्वरम् के लिए रवाना होगी। इस ट्रेन में प्रदेश के तीन जिलों से 970 यात्री रामेश्वरम् के लिए जाएंगे।

जयपुरJun 13, 2023 / 09:58 am

Girraj Sharma

गहलोत सरकार करा रही रामेश्वरम् के लिए नि:शुल्क तीर्थयात्रा, पहली ट्रेन जयपुर से हो रही रवाना

गहलोत सरकार करा रही रामेश्वरम् के लिए नि:शुल्क तीर्थयात्रा, पहली ट्रेन जयपुर से हो रही रवाना

जयपुर। देवस्थान विभाग की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2023 की पहली ट्रेन बुधवार को रामेश्वरम् के लिए रवाना होगी। इस ट्रेन में प्रदेश के तीन जिलों से 970 यात्री रामेश्वरम् के लिए जाएंगे। यह ट्रेन दुर्गापुरा रेलवे स्टेशन से शाम 4 बजे रवाना होगी, हांलाकि यात्रियों को सुबह 11 बजे तक रेलवे स्टेशन पर पहुंचना होगा। इसे लेकर विभाग ने सभी यात्रियों को सूचनाएं भेज दी है।

तीर्थ यात्रा योजना की पहली ट्रेन में जयपुर से दौसा जिले के 410 यात्री और झुंझुनूं जिले के 220 यात्री रवाना होंगे। वहीं इसी ट्रेन में कोटा रेलवे स्टेशन से बूंदी जिले के 340 यात्री जाएंगे। ऐसे में पहली ट्रेन से 970 यात्री रामेश्वरम् के लिए रवाना होंगे। देवस्थान विभाग आयुक्त प्रज्ञा केवलरमानी ने बताया कि पहली ट्रेन के 970 यात्रियों को दोनों रेलवे स्टेशन पर पहुंचने के लिए निर्देशित किया गया है। ताकि समस्त प्रक्रिया समय पर पूरी हो सके, जयपुर रेलवे स्टेशन पर सुबह 11 बजे तक और कोटा रेलवे स्टेशन पर दोपहर 1 बजे तक यात्रियों को रिपोर्ट करनी है। पहली ट्रेन के सभी चयनित तीर्थ यात्रियों को व्यक्तिगत दूरभाष और संदेश माध्यम से सूचित कर दिया गया है। यात्रियों को अपने साथ ऑनलाइन भरे गए आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी, चिकित्सा प्रमाण पत्र, जनाधार, आधार कार्ड और दो पासपोर्ट फोटो लेकर आना अनिवार्य है।

इस बार 40 हजार यात्री करेंगे विभिन्न तीर्थ स्थानों की यात्रा
आयुक्त प्रज्ञा केवलरमानी ने बताया कि देवस्थान विभाग की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत इस बार 40 हजार वरिष्ठ नागरिक विभिन्न तीर्थ स्थानों की धार्मिक यात्रा करेंगे। इसमें 36 हजार तीर्थ यात्री इस बार ट्रेन से विभिन्न धार्मिक स्थलों पर जाएंगे। जबकि 4 हजार यात्री हवाई जहाज से पशुपतिनाथ-काठमांडू की यात्रा करेंगे।

1.3 लाख वरिष्ठ नागरिकों को सरकारी तीर्थ यात्रा का लक्ष्य
प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार ने करीब एक लाख 3 हजार वरिष्ठ नागरिकों को विभिन्न धार्मिक स्थलों की तीर्थ यात्रा करवाने का लक्ष्य तय किया है। वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत प्रदेशभर से 83 हजार आवेदन आए थे, जिसमें लॉटरी के माध्यम से तीर्थ यात्रियों का चयन किया गया। इसमें से 20 हजार 067 यात्रियों को पिछले साल तक विभिन्न धार्मिक स्थलों की तीर्थ यात्रा करवाई जा चुकी है। इस बार 40 हजार यात्रियों को तीर्थ यात्रा करवाई जा रही है।

इन स्थानों की करवाई जा रही तीर्थ यात्रा
आयुक्त प्रज्ञा केवलरमानी ने बताया कि तीर्थयात्रियों को पशुपतिनाथ-काठमांडू की यात्रा हवाई जहाज से करवाई जाएगी। वहीं ट्रेन से रामेश्वरम-मदुरैई, जगन्नाथपुरी, तिरूपति, द्वारकापुरी-सोमनाथ, वैष्णोदेवी-अमृतसर, प्रयागराज-वाराणसी, मथुरा-वृंदावन- बरसाना, सम्मेदशिखर-पावापुरी, उज्जैन-ओमकारेश्वर-त्रयम्बकेश्वर (नासिक), गंगासागर (कोलकत्ता), कामाख्या (गुवाहटी), हरिद्वार-ऋषिकेश-अयोध्या, बिहार शरीफ एवं वेलनकानी चर्च (तमिलनाडु) की यात्रा करवाई जाएगी।

Hindi News / Jaipur / गहलोत सरकार करा रही रामेश्वरम् के लिए नि:शुल्क तीर्थयात्रा, पहली ट्रेन जयपुर से हो रही रवाना

ट्रेंडिंग वीडियो