scriptसफाई कर्मचारियों की भर्ती मामला निर्वाचन विभाग के पास पहुंचा | Safai Karamchari Bharti Election Deparment Letter DLB | Patrika News
जयपुर

सफाई कर्मचारियों की भर्ती मामला निर्वाचन विभाग के पास पहुंचा

सफाई कर्मचारियों के 24 हजार 797 पदों पर भर्ती प्रक्रिया को जारी रखने के लिए स्वायत्त शासन विभाग ने निर्वाचन विभाग का दरवाजा खटखटाया है। डीएलबी ने विभाग को पत्र लिखा है कि आचार-संहिता लग चुकी है। मगर प्रदेश में सफाई कर्मचारियों के पद बहुत ज्यादा संख्या में लंबित चल रहे हैं।

जयपुरOct 28, 2023 / 02:37 pm

Umesh Sharma

सफाई कर्मचारियों की भर्ती मामला निर्वाचन विभाग के पास पहुंचा

सफाई कर्मचारियों की भर्ती मामला निर्वाचन विभाग के पास पहुंचा

जयपुर। सफाई कर्मचारियों के 24 हजार 797 पदों पर भर्ती प्रक्रिया को जारी रखने के लिए स्वायत्त शासन विभाग ने निर्वाचन विभाग का दरवाजा खटखटाया है। डीएलबी ने विभाग को पत्र लिखा है कि आचार-संहिता लग चुकी है। मगर प्रदेश में सफाई कर्मचारियों के पद बहुत ज्यादा संख्या में लंबित चल रहे हैं। इस वजह से इन पदों को समय पर भरा जाना जरूरी है, इसलिए निर्वाचन विभाग भर्ती प्रक्रिया जारी रखने की अनुमति दे।

डीएलबी ने आचार-संहिता की वजह से भर्ती प्रक्रिया को रोक दिया था। मगर सफाई कर्मचारी संगठनों ने इस विरोध किया था। जिसके बाद निर्वाचन विभाग को पत्र लिखकर भर्ती प्रक्रिया जारी रखने की अनुमति मांगी गई है। सरकार ने 19 जून को विज्ञप्ति जारी कर 186 नगरीय निकायों में 13 हजार 025 सफाई कर्मचारियों के पदों पर भर्ती निकाली थी। बाद पदों की संख्या में 11 हजार 772 की बढ़ोतरी की गई थी। इस तरह कुल 24 हजार 797 पदों पर भर्ती की जानी थी।

नवीन पदों पर आवेदन भी नहीं ले पाया विभाग

सरकार ने 11 हजार 772 नवीन पद सृजित किए थे। इन पदों पर आवेदन भी लिए जाने थे, लेकिन आचार-संहिता लगने की वजह से आवेदन नहीं लिए जा सके। इस वजह से डीएलबी ने निर्वाचन विभाग ने भर्ती प्रक्रिया जारी रखने की अनुमति मांगी है।

 

यह भी पढ़ें
-

Rajasthan Assembly Election 2023: ज्योति ने थामा भाजपा का दामन, जोशी बोले-भाजपा की हवा नहीं तूफान है

https://youtu.be/siYywc92Fdc

 

पत्र में यह लिखा

डीएलबी ने पत्र में लिखा है कि प्रदेश में सफाई कर्मचारियों के अत्यधिक पद रिक्त चल रहे है। जिन्हें निर्धारित समय सीमा में भरा जाना आवश्यक है। ऐसा नहीं होने से सफाई व्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। आदर्श आचार—संहिता के परिप्रेक्ष्य में भर्ती प्रक्रिया जारी रखने के लिए आयोग की अनुमति अनिवार्य है। इसलिए भारत निर्वाचन आयोग से स्वीकृति के लिए अनुरोध है।

Hindi News/ Jaipur / सफाई कर्मचारियों की भर्ती मामला निर्वाचन विभाग के पास पहुंचा

ट्रेंडिंग वीडियो