scriptगजब की परीक्षा..इनके बाल हुए सफेद, वो डूबे मस्ती में | rpsc waits for est exam date, ugc not gives date | Patrika News
जयपुर

गजब की परीक्षा..इनके बाल हुए सफेद, वो डूबे मस्ती में

यूजीसी से नहीं मिल रही डेट। आरपीएससी परीक्षा को तैयार।

जयपुरFeb 22, 2016 / 10:44 am

raktim tiwari

प्रदेश के लाखों विद्यार्थियों को राज्य पात्रता परीक्षा (सैट) का तीन साल से इंतजार है। राजस्थान लोक सेवा आयोग जहां परीक्षा के लिए तैयार होने का दावा कर रहा है वहीं राज्य सरकार बीते तीन वर्षों से विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) से सैट की मंजूरी लेने में नाकाम रही है।

आयोग की ओर से 2013 में सैट का आयोजन कराया गया था जिसमें चयनित अभ्यर्थियों को प्रमाण-पत्र वितरित करने का काम लगभग पूरा हो गया है। आयोग की ओर से 2014 और फिर 2015 में सैट परीक्षा कराने के लिए राज्य सरकार को पत्र लिखा गया था।

राज्य सरकार ने यूजीसी से अनुमति मांगी। जवाब में यूजीसी ने राज्य सरकार के जरिए आयोग से कुछ स्पष्टीकरण मांगा था। आयोग की ओर से यूजीसी के सवालों का जवाब दिए भी महीने बीत गए हैं। लेकिन अब तक यूजीसी ने सैट की स्वीकृति नहीं दी।

नेट को मिल रही है मंजूरी

परीक्षा नहीं होने के कारण आरपीएससी में सैट के लिए गठित शाखा में कामकाज भी नहीं हैं। आयोग का दावा है कि सैट का आयोजन कराने के लिए तैयार है। लेकिन यूजीसी से मंजूरी नहीं मिलने के कारण लाखों अभ्यर्थी परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं। दिलचस्प बात है कि यूजीसी की ओर राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) का प्रतिवर्ष आयोजन कराया जा रहा है, लेकिन सैट की स्वीकृति नहीं दी जा रही है।

यूजीसी से मंजूरी मिलने के बाद राज्य पात्रता परीक्षा कराई जाएगी। आरपीएससी की तैयारी पूरी है।

भगवत सिंह राठौड़, कार्यवाहक सचिव आरपीएससी

Hindi News / Jaipur / गजब की परीक्षा..इनके बाल हुए सफेद, वो डूबे मस्ती में

ट्रेंडिंग वीडियो